HomeToday NewsAditya L1: चंद्रमा के बाद सूर्य की ओर बढ़ा भारत, Aditya L1...

Aditya L1: चंद्रमा के बाद सूर्य की ओर बढ़ा भारत, Aditya L1 आज होगा लॉन्च, इसरो चीफ ने कही बड़ी बात

Aditya L1: भारत की अंतरिक्ष संस्था इसरो ने चंद्रयान 3 को चांद पर सुरक्षित लैंडिंग के बाद देश के साथ साथ विदेशो में भी बहुत ही ज्यादा सपोर्ट मिला हैं | जिसमे नासा ने इसरो की तारीफे की पुल बढाने में भी कमी नहीं रहने दी जिससे की इसरो के वैज्ञानिक का मनोबल अभी सातवे असमान हैं | भारत में चंद्रमा पर तो अपना झंडा का परचा लहरा ही दिया हैं लेकिन अब सीधा निधाना सूर्य पर हैं जिसके समीप पहुंचने की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसरो आज एक अन्तरिक्ष यान लांच करने का जा रहा हैं जिसकी मेसेज पूरी दुनिया में जायेगा | आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसरो द्वारा निर्मित Aditya-L1 शनिवार को श्रीहरिकोटा में लॉन्च किया गगजाना है, जिसका मकसद सूर्य के बारे में कुछ तथ्य जुटाना है। इसकी सफल लॉन्चिंग के लिए इसरो चीफ एस सोमनाथ आंध्र प्रदेश के तिरुपति जिले में पूजा-अर्चना करने पहुंचे।

यह भी पढ़े 

Aditya L1

 

इतने बजे लॉन्च होगा Aditya-L1

भारतीय अन्तरिक्ष विभाग इसरो ने बहुत ही कड़ी म्हणत और आधुनिक तकनीक के माध्यम से Aditya-L1 आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्पेस स्टेशन से 11.50 पर लॉन्च करने वाला हैं जिसे लेकर पुरे देशवासी के चेहरे पर काफी ज्यादा रौनक देखने को मिल रही हैं | इसरो के तरफ से सूर्य पर भेजने वाले Aditya-L1 का मकसद सूर्य के बारे में जानकारी जुटाना हैं | आपकी जानकारी के लिए बता दे की लॉन्चिंग के ठीक 127 दिन बाद यह अपने पॉइंट L1 तक पहुंचने का काम करेगा।

इसरो के प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा कि आदित्य एल-1 मिशन सूर्य के अवलोकन के लिए ISRO का पहला अंतरिक्ष मिशन है। उनके तरफ से यह जानकारी दी गयी हैं की लांच की तैयारी पूरी तरह से तैयारी कर ली गयी हैं | रॉकेट और सैटेलाइट व लॉन्च के लिए रिहर्सल भी पूरी करने का काम हो गया है। वहीं, आदित्य-L1 को इसरो का सबसे भरोसेमंद रॉकट PSLV-C57 धरती की लोअर अर्थ ऑर्बिट में छोड़ेगा।

यह भी पढ़े 

Aditya L1

इसरो ने लिंक किया जारी

इसरो के तरफ से Aditya-L1 की लाइव लौन्चिंग को देखने के लिए कुछ लिंक जारी किये गए हैं | आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से इस वेबसाइट पर आराम से Aditya-L1 की लाइव लॉन्चिंग देख सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दे की आप इसरो की आधिकारिक वेबसाइट- https://isro.gov.in पर क्लिक करना होगा। यहां आपको सबकुछ लाइव दिखेगा। इसके अलावा आप फेसबुक- https://facebook.com/ISRO पर भी देख सकते हैं। इतना ही नहीं DD नेशनल टीवी -11:20 बजे से लाइव देख सकेंगे।

यह भी पढ़े 

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी, अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जनकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular