HomeSarkari YojanaFree Tractor Yojana 2023: अगर आपको भी घर बैठे लेना हैं बैठे...

Free Tractor Yojana 2023: अगर आपको भी घर बैठे लेना हैं बैठे फ्री ट्रैक्टर योजना का लाभ, तो बस करना होगा ये छोटा सा काम

Free Tractor Yojana 2023: दोस्तों, आज देश का ज्यादातर ​लोग खेती पर निर्भर हैं । अगर आप भी फ्री ट्रैक्टर योजना का लाभ लेना चाहते हैं जो कि सरकार की एक योजना हैं तो इसके लिए आपको इस योजना में आॅनलाइन आवेदन करना होगा आज हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से इस योजना के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं आपको बस इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा और आप इस योजना को लाभ लें पाएंगे । इस आर्टिकल के अंत में आपको एक क्विक लिंक भी प्रदान करेंगे ताकि आप इस प्रकार की योजना का लाभ सबसे पहले उठा सके ।

Free Tractor Yojana 2023: योजना के लिए पात्रता

सबसे पहले तो हम हमारे इस आर्टिकल आप भी नागरिकों का स्वागत करते हैं । अब आपको बता दें कि, ये योजना राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई गई । आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को राज्य सरकार द्वारा लाभ प्रदान किया जाता हैं । इस योजना के तहत जरूरतमंद किसानों को वित्तिय सहायता दी जाती हैं ताकि वो खेती के उपकरण आसानी से खरीद सके ।

Free Tractor Yojana 2023

मुफ़्त ट्रैक्टर योजना 2023 : वित्तिय सहायता

आप सभी को बता दें कि, राजस्थान सरकार की तरफ से अब तक 11000 ट्रैक्टर और 50,000 कृषि उपकरण उपलब्ध कराए जा चुके हैं । जानकारी के मुताबिक, इस योजना से लाभान्वित होने में राजस्थान का सीकर जिला पहले स्थान पर है, अलवर जिला दूसरे स्थान पर है, जयपुर जिला तीसरे स्थान पर है, परतूर चौथे स्थान पर है और झुंझुनू जिला पांचवें स्थान पर है ।

आवश्यक दस्तावेज

  • आवदेक का मूल निवास प्रमाण पत्र,
  • आधार कार्ड,
  • किसानों के खेती के कागजात,
  • चालू मोबाइल नंबर और
  • पासपोर्ट फोटो इत्यादि ।

Free Tractor Yojana 2023 : ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

यदि आपको भी इस योजना का लाभ लेना हैं, तो आपको भी इस योजना के तहत आवेदन ऑनलाइन ही करना हो और इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलों करना होगा जो कि कुछ इस प्रकार हैं :—

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप सभी लाभार्थियों को सबसे पहले विभाग के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 9282222885 पर कॉल करना होगा या फिर आप इस नंबर पर एसएमएस भी कर सकते हैं ।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, यदि कोई व्यक्ति पहले से ही जेफार्म सर्विसेज में पंजीकृत है तो ऐसी​ स्थिति में उस व्यकित् को भी इस योजना का लाभ मिलेगा । इसके लिए आपको एस.एम.एस. में A लिखकर भेजना होगा ।
  • अगर आप इस योजना में पंजीकृत नहीं हैं तो आपको एसएमएस में B टाइप करके जेफार्म सर्विसेज को भेजना होगा ।
  • इस प्रकार आप राजस्थान की निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि मशीनरी योजना में पंजीकरण हो जाएंगे ।
  • अब बता दें कि, जैसे ही इस योजना में आपका पंजीकरण सफल हो जाएगा, तो आपको किराए के लिए कृषि उपकरण और ट्रैक्टर भेज दिए जाएंगे।
  • इसके साथ ही आपको मोबाइल पर भी आपको इस योजना के बारे में अवगत करवाया जाएगा ।

तो, अब आपको पता चल चुका हैं कि आप इस योजना में कैसे पंजीकृत कर सकते हैं ।

सारांश

हमने हमारें इस आर्टिकल में आप सभी नागरिकों को बताया हैं कि कैसे आप Free Tractor Yojana मे पंजीकृत कर सकते हैं और इस योजना का लाभ लें सकते हैं ।इसी के साथ हम आशा करते हैं कि, आप सभी यूजर्स को हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा । ।अन्त में, हमें  उम्मीद है कि, आप सभी को हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक, शेयर व कमेंट करेगे।

Read  This

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular