Homelifestyleपड़ोसी द्वारा उत्पीड़न किया जा रहा हो तो क्या करें? | What...

पड़ोसी द्वारा उत्पीड़न किया जा रहा हो तो क्या करें? | What to Do, If There is Harassment by Neighbours?

Harassment by Neighbours: आपने देखा होगा कि भारत देश में उत्पीड़न के केस काफी बढ़ रहे हैं आपने इस बात पर अक्सर गौर किया होगा कि जब आप कॉलेज में पढ़ते हैं तब सीनियर छात्रों द्वारा नए छात्रों के कई बार उत्पीड़न के मामले देखने को मिलते है। इसके अलावा जब कोई व्यक्ति बाहर से नौकरी या पढ़ाई करने के लिए शहर में आता है कि उन्हें उत्पीड़न का सामना करने को मिलता है।

उत्पीड़न के केस आजकल काफी ज्यादा देखने को मिलते है। जो लोग ऐसा करते है उनके साथ एक व्यक्तिगत भावना जुड़ी हुई होती है लेकिन आप यह नहीं पता लगा सकते कि कौन किस के बारे में? कैसा विचार कर सकता है। ऐसा भी हो सकता है कि आप जहां रह रहे हो आपके पड़ोसी आपसे खुश नहीं है तब हो सकता है कि वह किसी ना किसी तरीके से आपको बार-बार परेशान करें। आपको शारीरिक और मानसिक पीड़ा देने का प्रयास क।रें जब आपको कहीं से भी शारीरिक या मानसिक पीड़ा दी जाती है तब इसे हम उत्पीड़न का नाम देते है।

जरूरी नहीं है कि सिर्फ आपको बाहरी तत्वों द्वारा ही पीड़ा दी जा रही है हो सकता है कि आपके अपने घर वाले भी आपको शारीरिक और मानसिक पीड़ा दे रहे है। आज हम इस लेख में आपको उत्पीड़न के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे कि अगर आपके साथ उत्पीड़न हो रहा है तब आप इससे निपटने के लिए क्या कर सकते है।

उत्पीड़न क्या होता है? (What is harassment?)

अगर आपको कोई शारीरिक या मानसिक रूप से पीड़ा पहुंचा रहा है तब इसे हम उत्पीड़न का नाम देते है। इनको आप सरल भाषा में सताना या परेशान करना भी कहते है। जब किसी व्यक्ति, समुदाय द्वारा किसी अन्य व्यक्ति को परेशान किया जाता है उसे सताया जाता है उसके साथ दूर-व्यवहार किया जाता है और ऐसे मामले को हम उत्पीडन कहते हैं। उत्पीड़न धर्म, जाति, समुदाय  किसी भी आधार पर किया जा सकता है।

पड़ोसियों द्वारा उत्पीड़न का अर्थ है? (What is the meaning of harassment by neighbours?)

दोस्तों ऊपर दी गई जानकारी के माध्यम से हमने आप को उत्पीडन के बारे में काफी कुछ विस्तार से समझाया है। लेकिन तब आप क्या कर सकते हैं जब आपको पड़ोसी द्वारा उत्पीड़न का शिकार होना पड़ रहा है? पड़ोसी द्वारा आपको सताया या परेशान किया जा रहा है तब आप कुछ मुख्य कदम उठा सकते है।

पड़ोसियों द्वारा उत्पीड़न के कितने प्रकार होते हैं? (How many types of harassment are there by the neighbour?)

जब आपका पड़ोसी मना करने के बाद भी बार-बार आको सताने का प्रयास करता है या ऐसी चीजें करने की कोशिश करता है जिससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। तब इसे हम उत्पीड़न कह सकते है। पड़ोसी द्वारा कुछ भी कदम उठाया जा सकता है जैसे कि लाउडस्पीकर पर तेज संगीत बजाना या आपके घर में देखना या बेवजह किसी बात पर बार-बार आप से लड़ाई कर लेना। इस तरह के उत्पीड़न का सामना अक्सर लोगों को पड़ोसियों द्वारा करना पड़ता है।

पड़ोसी द्वारा यौन उत्पीड़न

पड़ोसियों द्वारा यौन उत्पीडन का मामला ऐसे समय पर आता है जब आपको पड़ोसियों द्वारा गंदे कमेंट किए जा रहे हैं आपको पड़ोसियों द्वारा आपको घुरा जा रहा है या फिर आपके घरों में टाक-झांक की जा रही है। अब ऐसे मामलों को यौन उत्पीड़न का नाम देते है।

उपद्रव के माध्यम से उत्पीड़न

जब आपका कोई पड़ोसी आपको सताने के लिए किसी अन्य शरारती तत्व का सहायता लेता है या किसी दूसरे व्यक्ति के माध्यम से आपको परेशान करने की कोशिश करता है और आप को जान से मारने तक की धमकी दे रहा है। तब इसे हम उपद्रव उत्पीडन का मामला कह सकते है।

शरारत के जरिए उत्पीड़न

जब पड़ोसी द्वारा ऐसी शरारतें की जाती है जिससे कि आपकी संपत्ति को नुकसान पहुंचता है या फिर आपको मानसिक पीड़ा पहुंचती है। इससे हम शरारत के जरिए उत्पीड़न का नाम देते है। शरारत के मामले में कुछ भी किया जा सकता है जैसे कि आपके कमरों की दीवारों को रंग देना या फिर उस पर सिगरेट या तंबाकू फेंक देना या फिर अपने फायदे के लिए आपकी संपत्ति को नुकसान पहुंचा देना ऐसे कई मामले होते हैं जो कि शरारत के जरिए उत्पीड़न के दायरे में आते है।

अतिचार (trespass)/आपराधिक अतिचार के माध्यम से उत्पीड़न

जब आपका पड़ोसी बिना किसी वजह के आपके साथ दुर्व्यवहार करता है या आप की प्रॉपर्टी पर बिना किसी परमिशन के घुस जाता है या फिर आपकेनजरअंदाज करने पर आपकी प्रॉपर्टी पर कब्जा करता है। ऐसे मामले अतिचार के दायरे में आते है। अगर कोई व्यक्ति आपके परमिशन के बिना आपकी प्रॉपर्टी का उपयोग करता है और आपके जीवन में दखल देने की कोशिश करता है या आप की पार्किंग और आपके लिए अलॉट की गई अन्य जगहों पर खुद की मर्जी चलाता है तब ऐसे मामले अतिचार उत्पीडन में देखने को मिलते है।

What to Do, If There is Harassment by Neighbours

पड़ोसियों द्वारा उत्पीड़न किया जाए तो क्या करें? (What to do in case of harassment by the neighbour?)

आपने पड़ोसियों द्वारा किए जाने वाले उत्पीड़न के मामलों को तो समझ ही लिया होगा अब आप यह भी समझ लीजिए कि अगर आपको पड़ोसियों द्वारा आपका उत्पीड़न किया जा रहा है तब आप क्या कदम उठा सकते हैं?

पड़ोसी से बातचीत कर मामला सुलझाने की कोशिश करें

आपके पड़ोसियों द्वारा आपका उत्पीड़न किया जा रहा है तब आपके लिए सबसे अच्छा यही होगा कि आप इस मामले को बातचीत से सुलझाने का प्रयास करें। क्योंकि छोटी-मोटी नौक झोंक पर आप खुद बड़ा कदम उठा लेते हैं या केस दायर कर देते हैं तब आपके पड़ोसी को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अगर मामला छोटा है तब आप कोशिश करिए कि बातचीत से मामला आसानी से सुलझ जाए।

100 नंबर डायल करके पुलिस को कॉल करें

अगर आपका पड़ोसी द्वारा उत्पीड़न का मामला काफी गंभीर हो जाता है तो आपको 100 नंबर डायल करके पुलिस को कॉल कर देना है या फिर आपको पुलिस स्टेशन जाकर लिखित में शिकायत दर्ज करवा देनी है। ऐसा आपको तब करना है जब बात ज्यादा बिगड़ जाती है।

अगर पुलिस रिपोर्ट करवा देने के बाद विवाद का मामला नहीं सुलझ पा रहा है तब आप कोर्ट का सहारा भी ले सकते है। भारतीय दंड संहिता के आधार पर उत्पीड़न के मामले को लेकर सजा का प्रावधान है अगर ऐसे किसी मामले में आरोप सिद्ध हो जाने के बाद आरोपी को ₹500 जुर्माना एवं 3 माह या उससे अधिक की जेल हो सकती है।

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular