HomeSarkari YojanaPF Account: पीएफ खाताधारकों की नहीं रहा खुशी का ठिकाना, EPFO ने...

PF Account: पीएफ खाताधारकों की नहीं रहा खुशी का ठिकाना, EPFO ने दिया बड़ा अपडेट

PF Account: अगर आप एक EPFO धारक हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही ज्यादा खास होने वाली हैं ऐसा इसीलिए क्यूंकि इस फाइनेंशियल ईयर ईपीएफओ ने ब्याज की  राकम को भेजना शुरु कर दिया है इसके साथ ही साथ बहुत ही जल्द सभी के खातो में ब्याज का पैसा शुरू कर दिया जायेगा | अगर आपके पास भी पीएफ खाता हैं तो जल्द ही आपको भी खुशखबरी मिल सकती है।

यह भी पढ़े

PF Account

ऐसा इसीलिए क्यूंकि एक ट्विटर यूजर ने EPFO से ब्याज के ट्रांसफर बारे में पूछा कि जवाब में ईपीएफओ ने बताया कि आपके ब्याज का पैसा जल्द ही आपके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। EPFO ने बताया हैं की प्रोसेस अभी पाइपलाइन में हैं जिसके कारण बहुत ही जल्द ब्याज का पैसा आपके खाते में जमा करा दिया जायेगा |

इसके साथ ही साथ यह भी भरोसा दिलाया हैं की ब्याज के पैसो का कोई भी नुकसान नहीं होगा | बहराल इस फाइनेंशियल ईयर सरकार ने पीएफ खाता धारकों को 8.15 फीसदी की दर से ब्याज देने की घोषणा की थी।

घर बैठे ऐसे करे बैलेंस चेक | PF Account

दोस्तों, अगर आप भी एक पीएफ खाताधारक हैं और अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक करने की सोच रहे हैं तो EPFO ने सख्ती से बताया हैं की इसके लिए आपको कही भी जाने की जरुरत नहीं है आप यह कम बेहद ही आसानी के साथ कर सकते हैं | ईपीएफओ इन तरीकों से बैलेंस जानने की सुविधा को मुहैया कहा रहा है।

यह भी पढ़े 

PF Account

मैसेज के द्वारा चेक कर सकते हैं बैलेंस

आप मेसेज के माध्यम से पीएफ बैलेंस की जाँच कर सकते है इसके लिए आपको ईपीएफओ के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर मैसेज करना होगा | इसके लिए आप अपनी भाषा का चुनाव कर सकते हैं | अगर आपको जानकारी हिंदी में चाहिए तो आपको LAN की जगह HIN लिखें। इसके बाद मैसेज में EPFOHO UAN HIN लिखकर 7738299899 नंबर पर सेंड कर दें। कुछ देर के बाद पीएफ बैलेंस का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जाएगा।

मिस्ड कॉल से पता कर सकते हैं बैलेंस

आप मेसेज के साथ साथ मिस्ड कॉल के माध्यम से भी पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपके पास खाताधारक का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए | उसके बाद आपको पीएफ खाताधारक को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल करनी होगी। इसके बाद मैसेज के जरिए ईपीएफओ खाताधारक की सारी डिटेल को मोबाइल पर भेजेगा, जिसमें आप अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़े

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी | अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular