HomeEducationरेलवे में सबसे ज्यादा सैलरी किसकी होती है? | Railway me sabse...

रेलवे में सबसे ज्यादा सैलरी किसकी होती है? | Railway me sabse jyada salary kiski hoti hai

Railway me sabse jyada salary kiski hoti hai: भारत में रेलवे यातायात के सबसे मुख्य साधनों में से एक है हर रोज देश के लाखों नागरिक रेल के माध्यम से यात्रा करना पसंद करते हैं फिर चाहे कोई भी कारण हो सकता है कुछ लोग अपनी नौकरी के लिए निकल पड़ते हैं कुछ लोग अपनी तीर्थ यात्रा की तरफ निकलते हैं या फिर कुछ लोग अपनों से मिलने के लिए रेल के माध्यम से ही सफ़र करना पसंद करते है।

आप यह बात तो जानते ही होंगे कि भारत का रेल नेटवर्क कितना बड़ा है जब कोई नेटवर्क इतना बड़ा होता है तब उसे चलाने के लिए हजारों लोगों की जरूरत होती है। अगर आपने कभी रेल का सफर किया है तब आपने रेल कर्मचारियों को तो जरूर देखा होगा। जैसे कि टिकट कलेक्टर, सफाई कर्मचारी, विभागीय कर्मचारी, इंजीनियर या कोई और अन्य अधिकारी आपको रेलवे पर मौजूद जरूर दिख जाएगा।

जहां एक तरफ लाखों कर्मचारी रेलवे में काम करते हैं वहीं दूसरी तरफ देश के लाखों विद्यार्थी रेलवे में नौकरी पाने का सपना देखते हैं अगर आप भी रेलवे में जाने का विचार कर रहे हैं और यह जानना चाहते हैं कि रेलवे में सबसे ज्यादा सैलरी किस पद पर मिलती है? या रेलवे में सबसे ज्यादा सैलरी किस को मिलती है? चलिए आज हम इसी विषय पर बात करने वाले है। आज के इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे की रेलवे में सबसे ज्यादा सैलरी किस को दी जाती है? और उस पद पर कैसे पहुंचा जा सकता है।

Railway me sabse jyada salary kiski hoti hai

रेलवे में सबसे ज्यादा सैलरी किसकी होती है? (Railway me sabse jyada salary kiski hoti hai)

जिस तरह रेलवे में हर रोज लाखों नागरिक सफर करते हैं वहीं दूसरी तरफ रेलवे के जरिए लाखों लोगों को रोजगार प्राप्त होता है। रेलवे के जरिए कई पदों पर भर्ती की जाती है और जिस प्रकार का पद होता है उसी प्रकार का वेतन भी दिया जाता है।

रेलवे में भर्ती के होने के लिए आपको रेलवे की परीक्षा पास करनी होती है और हर साल लाखों लोग रेलवे की तैयारी कर रहे होते है। आप जिस पद के लिए चयनित किए जाते हैं आपको उस पद के अनुसार सैलरी दी जाती है लेकिन यहां पर सबसे मुख्य प्रश्न यह उठता है कि रेलवे में सबसे ज्यादा सैलरी किस पद पर दी जाती है? अगर आप भी यही सोच रहे की रेलवे के किस पद पर सबसे ज्यादा सैलरी दी जाती है तो वह पद रेलवे के ‘स्टेशन मास्टर’ पास होता है।

रेलवे में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाला व्यक्ति स्टेशन मास्टर होता है। स्टेशन मास्टर को रेलवे स्टेशन का प्रमुख भी कह सकते है। वैसे तो रेलवे में आपको कई बड़े पद देखने को मिल जाएंगे लेकिन सबसे ज्यादा सैलरी रेलवे स्टेशन मास्टर को दी जाती है।

रेलवे का स्टेशन मास्टर कौन होता है? (Railway station master kaun hota hai)

आपने यह तो जान लिया है कि सबसे ज्यादा सैलरी स्टेशन मास्टर को दी जाती है लेकिन क्या आपको पता है स्टेशन मास्टर कौन होता है? आमतौर पर जब भी आप रेलवे में सफर के लिए निकलते हैं तब आपको सबसे पहले स्टेशन पर ही पहुंचना पड़ता है। जब रेलवे जैसे बड़े नेटवर्क को जोड़े रखने के लिए स्टेशन की जरूरत होती है तब रेलवे स्टेशन का संचालन करने के लिए स्टेशन मास्टर की जरुरत होती है। रेलवे मास्टर ही वह व्यक्ति होता है जिस पर रेलवे स्टेशन के संचालन की जिम्मेदारी होती है।

एक रेलवे स्टेशन पर कई तरह के कर्मचारी होते हैं जैसे सफाई कर्मचारी, दुकान वाले, टिकट चेक करने वाले, लोडिंग अनलोडिंग करने वाले या टिकट काटने वाले और कहीं तरह के काउंटर हमें रेलवे स्टेशन पर देखने को मिलते।

इन सभी लोगों को दिशा निर्देश देने का कार्य और इन सभी के संचालन का कार्य स्टेशन मास्टर के हाथों में होता है। रेलवे स्टेशन पर होने वाले सभी कार्यों की जिम्मेदारी और स्टेशन की देखरेख करना स्टेशन मास्टर का सबसे मुख्य काम होता है। रेलवे स्टेशन मास्टर, रेलवे स्टेशन का प्रमुख होता है जिस वजह से स्टेशन मास्टर की सैलरी भी सबसे अधिक होती है।

स्टेशन मास्टर कौन से लेवल की पोस्ट है?

अगर आप भी रेलवे में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तब आप के लिए यह जानना जरूरी है कि रेलवे में कितने प्रकार की पोस्ट होती है और उन्हें कितने विभागों में बांटा गया है। साथ ही आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि रेलवे में स्टेशन मास्टर का पद किस लेवल पर होता है।

दरअसल रेल में दी जाने वाली नौकरियों को चार चरण में विभाजित किया गया जिसमें ग्रुप ए, ग्रुप बी, ग्रुप सी, ग्रुप डी आते है।

रेलवे के सभी कर्मचारी और अधिकारी इन्हीं ग्रुप के आधार पर वर्गीकृत किए जाते हैं और उनके कार्य और उनकी सैलरी सब इन्हीं ग्रुप के आधार पर तय की जाती है। जब हम ग्रुप डी की बात करते हैं तब यह रेलवे के सबसे निचले पदों में से आता है जिसमें आमतौर पर मजदूरी, सफाई कर्मचारी, सामान ढोने वाला या निम्न स्तर के ज्यादातर कार्य मौजूद होते है।

अगर हम ग्रुप सी की बात करें तो यहां पर ज्यादातर पद सहायक अधिकारी के रूप में दिए जाते हैं जिसके लिए 12वीं कक्षा पास होना और रेलवे की एग्जाम को पास करना काफी आवश्यक होता है। जहां हम ग्रुप बी के पद की बात करें तो यहां पर स्नातक की डिग्री वाले रेलवे की एग्जाम देकर ग्रुप बी के पदों को हासिल कर सकते हैं जिनकी सैलरी भी काफी अधिक होती है और इन्हें बड़ी पोस्ट दी जाती है।

इसके बाद आते हैं ‘ग्रुप ए’ जो कि शीर्ष अधिकारियों का पद होता है जिसके अंतर्गत सभी ग्रुप के अधिकारी कार्य करते हैं और इन्हीं के दिशा निर्देशों का पालन करते है। इन्हीं पदों में से एक रेलवे स्टेशन मास्टर का भी पद होता है जो कि ग्रुप ए के पदों में आता है।

स्टेशन मास्टर का पद सबसे बड़ा और सबसे सम्मानजनक पद होता है और यह रेलवे अधिकारियों की सूची में सबसे ऊपर का पद होता है लेकिन स्टेशन मास्टर बनना काफी मुश्किल होता है नीचे हम आपको रेलवे स्टेशन मास्टर बनने से संबंधित योग्यताओं के बारे में बता रहे हैं जो किस प्रकार से है –

रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के लिए योग्यता (Railway station master eligibility in Hindi)

जैसा कि ऊपर आपको बताया कि रेलवे स्टेशन मास्टर सबसे बड़ा रेलवे का पद है और यह सबसे प्रतिष्ठित पद भी कहलाता है। अगर आप भी स्टेशन मास्टर बनने के योग्य है और स्टेशन मास्टर की नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तब आपको सबसे पहले भारतीय नागरिक होना आवश्यक है। स्टेशन मास्टर का पद हासिल करने के लिए उम्र सीमा कम से कम 21 वर्ष होना चाहिए।

इसके साथ ही आपको रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से स्नातक की डिग्री लेना बहुत जरूरी है उसके बाद ही आप स्टेशन मास्टर की भर्ती के लिए आगे बढ़ सकते है। अगर आप ने पहले से ही ग्रुप ए का पद हासिल कर लिया है और आप अपनी योग्यता के आधार पर स्टेशन मास्टर की नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तब आप अवश्य ही आपकी क्षमता के आधार पर रेलवे द्वारा स्टेशन मास्टर के रूप में प्रमोट कर दिए जाओगे।

रेलवे स्टेशन मास्टर कैसे बने? (Railway station master kaise bane)

स्टेशन मास्टर बनने के लिए कोई भी सीधी प्रक्रिया नहीं होती है आप सीधा स्टेशन मास्टर बनने की कोई एग्जाम नहीं दे सकते हैं आपको सबसे पहले ग्रुप ए की भर्ती परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा और एग्जाम को पास करना पड़ेगारेलवे स्टेशन मास्टर कैसे बने? (Railway station master kaise bane)

स्टेशन मास्टर बनने के लिए आपकी उम्र 21 वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए और आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से स्नातक की डिग्री प्राप्त करना आवश्यक है। इसके बाद आपका इंटरव्यू लिया जाता है और आपका फिजिकल, मेडिकल और कई प्रकार का टेस्ट भी लिया जाता है। सभी आवश्यक टेस्ट पूरे कर लेने के बाद आपके डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन किया जाता है उसके बाद आपको ग्रुप ए की रेलवे नौकरी में शामिल कर लिया जाता है।

स्टेशन मास्टर एक जिम्मेदारी वाला पद होता है जो कि रेलवे में हर किसी को प्राप्त नहीं होता है। अगर आप ग्रुप ए में नौकरी कर रहे हैं और आपको नौकरी करते बरसों बीत गए हैं तब आप की क्षमता और आपके अनुभव के आधार पर आपको स्टेशन मास्टर के पद के लिए प्रमोट किया जाता है। हालांकि, ग्रुप बी की नौकरी के आधार पर भी आपको स्टेशन मास्टर का पद दिया जा सकता है लेकिन ग्रुप ए के कर्मचारी काफी ऊंचे पद पर होते हैं इसलिए स्टेशन मास्टर का पद हासिल करना उनके लिए ज्यादा आसान होता है।

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular