HomeEducationटीवी सीरियल एक्टर कैसे बने? | योग्यता, स्किल व ऑडिशन | TV...

टीवी सीरियल एक्टर कैसे बने? | योग्यता, स्किल व ऑडिशन | TV serial actor kaise bane

TV serial actor kaise bane :- भारत एक असीमित प्रतिभा वाला देश है यहां पर हर तरह का टैलेंट पाया जाता है। यहां तक कि अगर आप देखें भारत ने कई मशहूर कलाकारों को जन्म दिया है अगर आप भी एक टीवी सीरियल एक्टर बनने का सपना देख रहे हैं तो आज का यह पोस्ट आप ही के लिए है। अगर आपके अंदर एक टीवी कलाकार का हुनर है और आप एक टीवी सीरियल एक्टर बनकर पैसा कमाना चाहते हैं तो आज हमारा लेख आपके लिए बहुत काम आने वाला है।

एक बात अवश्य ध्यान रखें कि हमारी टीवी इंडस्ट्री में कंपटीशन काफी ज्यादा है ऐसे में कई लोग टीवी एक्टर बनने का सपना लेकर आते हैं लेकिन ज्यादा कंपटीशन होने की वजह से यहां पर पकड़ बना पाना काफी मुश्किल होता है और काफी लोग ऐसा मानते हैं कि अगर टीवी सीरियल एक्टर बनना है तब अच्छी पहचान होना काफी आवश्यक है।

जब भी कोई कलाकार अपना सपना लेकर निकलता है तब उसे यह पता होना चाहिए कि उसे हर मुमकिन कोशिश करना है क्योंकि टीवी सीरियल एक्टर बनने के रास्ते में कहीं तरह की अड़चन आ सकती है लेकिन फिर भी आपको हर संभव प्रयास करते रहना है। आज हम आपकी मदद के लिए इस लेख के माध्यम से आपको बताने वाले हैं कि एक टीवी सीरियल एक्टर कैसे बने?

अगर आप किसी कारणवश अधूरी जानकारी की वजह से अपने सपने को पूरा करने से रुक गए हैं तो चलिए आज हम आपको टीवी सीरियल एक्टर बनने से जुड़ी संपूर्ण जानकारी देने वाले है और यकीन मानिए इस लेख को पढने के बाद आपके रास्ते काफी आसान हो जाएंगे।

TV serial actor kaise bane

टीवी सीरियल एक्टर कैसे बने? (TV serial actor kaise bane)

सीरियल एक्टर बनना बहुत ही मुश्किल काम है यहां पर आपको काफी मेहनत करना पड़ती है। ऐसा नहीं है कि आप जन्मजात प्रतिभा लेकर आए हो। आपको हर चीज करने में काफी मेहनत और परिश्रम का सामना करना पड़ता है। अगर हम टीवी सीरियल एक्टर की बात करें तो यहां पर पहचान बनाना काफी ज्यादा मुश्किल होता है टीवी सीरियल लगभग भारत के हर घरों में देखा जाता है ऐसे में किसी सीरियल का मुख्य किरदार बनना और लोगों को प्रभावित करना मुश्किल होता है लेकिन यकीन मानिए कि अगर एक बार आप लोगों के दिल में उतर जाते हैं तब आपके सपनों को पूरा होने से कोई भी नहीं रोक सकता है।

टीवी सीरियल एक्टर बनने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत पड़ती है और आप कैसे उन्हें पूरा कर सकते हैं आज इस लेख में हम आपको संपूर्ण जानकारी देते हुए बताने वाले हैं। अगर आप भी एक टीवी सीरियल एक्टर बनना चाहते हैं तब हमारे साथ लेख के अंत तक बने रहे।

एक भाषा का चयन करें

जैसा कि हमने आपको बताया कि भारत के हर घर में टीवी सीरियल देखा जाता है और भारत एक बहुभाषी देश है जिस वजह से यहां अलग-अलग भाषाओं में रोजाना लोग सीरियल देखना पसंद करते हैं आपको लगता होगा कि एक्टर्स तो बहुत सारे हैं फिर आपको चांस कैसे मिलेगा लेकिन ऐसा नहीं है टीवी सीरियल इंडस्ट्री आपकी सोच से कहीं ज्यादा बड़ी है। अगर आपके अंदर प्रतिभा है तब आप आसानी से किसी टीवी सीरियल का हिस्सा बन सकते हैं और अपने सपनों को साकार कर सकते हैं।

आपको सबसे पहले अपनी भाषा का चयन कर लेना है यानी कि आप जानते ही होंगे कि भारत में अलग-अलग भाषाओं में टीवी सीरियल बनते हैं जैसे- हिंदी, गुजराती, उड़ीसा, बंगाली, तमिल, तेलुगु भोजपुरी, पंजाबी और भी कई भाषाओं में टीवी सीरियल आपको देखने को मिल जाएंगे।

हालांकि ज्यादातर लोग हिंदी टीवी सीरियल में काम करना पसंद करते हैं क्योंकि हिंदी टीवी सीरियल सबसे ज्यादा देखा जाता है क्योंकि यह हमारी लोकल लैंग्वेज है। अगर आप भी एक टीवी सीरियल एक्टर बनना चाहते हैं तब आप किसी भी भाषा का चयन कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि आपको हिंदी भाषा आना काफी जरूरी है और आपकी हिंदी भाषा में पकड़ होना भी काफी जरूरी है। जब आप टीवी सीरियल एक्टर बनने का सपना लेकर आगे बढ़ते हैं तब आपको ध्यान रखना है कि आपको पहले छोटी इंडस्ट्री में काम करना है जिसके बाद आप बड़ी इंडस्ट्री में काम करने के लिए अप्लाई कर सकते है।

एक बात का और अवश्य ध्यान रखें कि आपको कभी भी जूनियर एक्टर के तौर पर काम नहीं करना है हालांकि, अगर आपको ऐसा करना पड़ता है तो कोई बात नहीं है लेकिन आपको जूनियर एक्टर बन कर काम नहीं करना है क्योंकि जूनियर एक्टर के बाद आपको सीनियर एक्टर बनने में काफी समय लगता है इसलिए हमेशा ध्यान रखिए कि आप इंडस्ट्री में एक मुख्य कलाकार के तौर पर ही पहचाने जाए।

फिटनेस पर दे ध्यान

जब भी किसी टीवी सीरियल एक्टर के लिए कास्टिंग की जाती है तब सबसे महत्वपूर्ण बात फिटनेस की होती है। अगर आप पूरी तरह मेंटली और फिजिकली फिट हैं तब आपका चयन आसानी से किया जा सकता है। हालांकि, पहले के समय में यह सब ज्यादा इंपोर्टेंट नहीं हुआ करता था लेकिन आज के आधुनिक समय में टीवी सीरियल एक्टर का फिट दिखना काफी जरूरी होता है।

जब भी आप किसी टीवी सीरियल एक्टर को देखेंगे या अपने किसी रोल मॉडल को देखेंगे तब आप पाएंगे कि वह हमेशा ही अपनी फिटनेस को लेकर काफी जागरूक रहते हैं और इसी वजह से दर्शकों द्वारा काफी पसंद भी किये जाते है।

एक टीवी सीरियल एक्टर की बॉडी बिल्कुल फिट होती है वह हर रोल के लिए काफी पर्फेक्ट नजर आता है। हालांकि, अपनी बॉडी को परफेक्ट बनाने के लिए आपको काफी मेहनत करना पड़ती है जब आप अपनी बॉडी को बिल्कुल फिट कर लेते हैं और बिल्कुल किसी मॉडल की तरह खुद को देखने लगते हैं तब आपको आगे बढ़ने में कोई भी समस्या नहीं आएगी। तब आप पूरे कॉन्फिडेंस के साथ टीवी सीरियल एक्टर बनने की तरफ अपना कदम बढ़ा सकते है।

फेस लुक्स भी है बहुत जरुरी

जैसा कि हमने आपको बताया कि आपको अगर एक टीवी सीरियल एक्टर बनना है तब आपको अपनी बॉडी पर पूरा ध्यान देना पड़ेगा। एक तरह से आपको अपनी बॉडी को पूरा परफेक्ट बनाना पड़ेगा वहीं दूसरी तरफ आपको अपने लुक्स पर भी काफी ध्यान देने की जरूरत है। हालांकि, लुक्स ज्यादा निर्भर नहीं करते हैं क्योंकि एक तरह से प्रकृति का हर प्राणी खूबसूरत है बस आपको उसे मेंटेन करने की जरूरत है।

लुक्स को ठीक करने का मतलब यह नहीं है कि आपको काफी अच्छा दिखने की जरूरत है या आप अपना फेस पूरा ही चेंज कर लें बल्कि लुक्स का मतलब यह है कि आपके चेहरे से एक कलाकार झलकना चाहिए। यानी कि जब आप पर्दे पर आते हैं तब आपका असली चेहरा ना दीखते हुए किसी कलाकार का चेहरा दिखना चाहिए। किसी ऐसे कलाकार का चेहरा दिखना चाहिए जो कि अपना असली अस्तित्व ना होते हुए बल्कि एक किरदार के अस्तित्व में नजर आए।

हर इंसान को अपने लुक्स को बेहतर बनाने में काफी मेहनत करना पड़ती है। लुक्स आपके कॉन्फिडेंस को भी दिखाता है अगर आप एक अच्छा लुक लेकर इंडस्ट्री में कदम रखते हैं तब यह बहुत ज्यादा आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है लेकिन एक बात का हमेशा ध्यान रखिए कि लुक्स से भी ज्यादा इंपॉर्टेंट आपकी एक्टिंग होती है। आपको अपना लुक्स ऐसा बनाना है कि आप हर तरह की एक्टिंग में फिट हो जाए। जब भी आप लुक्स पर मेहनत करें तब एक बार आईने के सामने खड़े होकर खुद को जरूर देखना कि आप किस तरह से खुद को देखते हैं और किस तरह से इस दुनिया को दिखाना चाहते है।

टीवी सीरियल को फॉलो करें

जैसा कि हम सभी मानते हैं कि आप जितना खुद को भरोगे उतना ही छलकने लगोगे जब भी आपको कोई कला बारीकी से सीखना होती है तब आपको उस कला के बारे में जितना हो सके उतना ज्ञान इकठ्ठा करना जरूरी होता है जैसे कि लेखक हमेशा दूसरे लेखकों को पढ़ना पसंद करते हैं और ज्यादा से ज्यादा किताब पढ़ते हैं जितना वे पढ़ते हैं उतना ही अच्छा वे लिख पाते हैं।

लेकिन एक्टिंग के अंदर आप जितना लोगों को देखेंगे जितना उनकी एक्टिंग को देखकर खुद से करने का प्रयास करेंगे आप उतना ही सीखने लगेंगे आपको हर टीवी सीरियल को ध्यान से देखना है और उसे बारीकी से समझने की कोशिश करना है हर कलाकार की एक्टिंग को बारीकी से समझने की कोशिश करना है।

आप जिस भी क्षेत्र में या टीवी सीरियल में जाना चाहते हैं तब आपको उससे संबंधित हर तरीके के टीवी सीरियल को देखना शुरू करना होगा और उसे अच्छे से समझना होगा। इसके साथ ही आपको पटकथा को भी ध्यान से समझना होगा जब आपके किसी कैरेक्टर और उसकी भूमिका को समझने में कामयाब हो जाते हैं तब आप आसानी से किसी भी किरदार में उतर सकते हैं और एक्टिंग की शुरुआत कर सकते है।

टीवी सीरियल एक्टर के बारे में जाने (TV serial famous actors in Hindi)

टीवी सीरियल एक्टर बनने के लिए आपको अन्य टीवी कलाकारों को देखना भी काफी जरूरी है आप चाहे तो उन्हें फॉलो कर सकते हैं और उनकी लाइफस्टाइल को बारीकी से देख सकते है। साथ ही उनके एक्टिंग पर भी आप अपनी नजर बनाए रख सकते हैं जितना आप एक टीवी सीरियल एक्टर के बारे में समझने का प्रयास करेंगे उनके बैकग्राउंड को समझने का प्रयास करेंगे तब आपको सीरियल एक्टर बनने में काफी ज्यादा आसानी हो जाएगी। इसके अलावा आपको ज्यादा से ज्यादा उन्हीं पहलुओं को आजमाने की जरूरत है जो किसी अन्य टीवी सीरियल एक्टर ने अपने कार्यकाल के दौरान की है।

एक्टिंग क्लास से जुड़े

केवल अपने मन के अंदर किसी कलाकार की पृष्ठभूमि बनाने से कुछ नहीं होगा और किसी कलाकार को देखने या सुनने से भी आपको ज्यादा मदद नहीं मिल पाएगी। हालांकि, आपके अंदर एक कलाकार की छवि जरूर बनने लगेगी लेकिन इससे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है कि आप को अपने अंदर प्रतिभा भी विकसित करना जरूरी है।

जब तक आप एक्टिंग करना सीख नहीं जाते तब तक आपके लिए सभी चीजें बेवजह हो जाएगी। आपको स्किल सीखने की काफी जरूरत है और इसके लिए आपको एक्टिंग क्लास ज्वाइन करना काफी जरूरी है।

जब आप एक्टिंग क्लास से जुड़ते हैं तब आपके मास्टर आपको सही दिशा निदेश दिखाने में मदद करते हैं और आपकी स्किल्स को और भी ज्यादा बढ़ाने में मदद करते है। ध्यान रखिए कि एक गुरु आपको जितना अच्छे से सिखा सकता है उतना शायद ही आप खुद से प्रयास करके सीख पाएंगे।

इसलिए जब भी आप एक टीवी सीरियल एक्टर बनना चाहते हैं आपको एक्टिंग की क्लास लेना काफी जरूरी है। वहां पर आपको अपने ही जैसे अन्य लोग भी दिखाई देंगे जिनसे आपका कॉन्फिडेंस और भी ज्यादा बढ़ जाएगा।

अपने लिए एक रोल चुने

शुरुआत करने से पहले यह जान लेना महत्वपूर्ण होता है कि आप खुद को किस र्रोल में देखना पसंद करते है। क्योंकि हर कोई अपने आप को एक महत्वपूर्ण किरदार में देखता है फिर चाहे वह किरदार पॉजिटिव हो या नेगेटिव कुछ भी हो सकता है। इसलिए आपके लिए भी यह जानना जरूरी है कि आप टीवी सीरियल की पटकथा में किस तरह के किरदार में सबसे ज्यादा सूट करते हैं और आपको उसी किरदार के हिसाब से सबसे ज्यादा मेहनत करनी है।

टीवी सीरियल के दौरान ऑडिशन में कई तरह के किरदार लिए जाते हैं जैसे माता-पिता, बहू, दोस्त और भी कई तरह के किरदार आपको देखने को मिलते हैं आप जिस भी किरदार में सबसे ज्यादा खुद को देखना पसंद करते हैं आपको उसी किरदार का चयन कर लेना है।

डायलॉग प्रैक्टिस करें

जब आप एक एक्टिंग क्लास की शुरुआत करते हैं तब आपको डायलॉग की प्रैक्टिस करना काफी अच्छे से सिखाया जाता है। आपको ध्यान रखना है कि आपकी डायलॉग पर काफी अच्छी पकड़ होनी चाहिए। आप चाहे तो खुद से ही डायलॉग की प्रैक्टिस कर सकते हैं यह आपको हर चीज में काम आता है। जब आप ऑडिशन के लिए जाते हैं और एक बार आप को चुन लिया जाता है तब हो सकता है कि आपको अपनी क्षमता को दिखाने के लिए डायलॉग भी बोलना पड़े।

अपना पोर्टफोलियो बनाएं

यह बात हमेशा ध्यान रखें कि टीवी सीरियल एक्टर बनने के लिए आपको एक अच्छा पोर्टफोलियो बनाना बहुत जरुरी है। अगर आपने ऑडिशन से पहले किसी सीरियल में काम किया है या किसी शॉर्ट मूवी में किरदार निभाया है तो आप हर तरीके के पोर्टफोलियो को तैयार करके रख सकते हैं इसके अलावा आपको एक बात का अवश्य ध्यान रखना है कि आप बिल्कुल मेंटली और फिजिकली फिट रहें।

जब भी कोई एक्टर बनने का सपना देखता है तब यह काफी जरूरी होता है कि वह काफी फिट नजर आए। आपने अक्सर देखा होगा कि एक्टर बनने से पहले काफी लोग पहले मॉडल बन जाते हैं क्योंकि एक मॉडल बनने के बाद एक्टर बनना और भी ज्यादा आसान हो जाता है।

अगर आपकी सोशल मीडिया पर अच्छे फॉलोअर हैं तो आपको उसे भी अपने पोर्टफोलियो में अटेच कर लेना है अगर आपको सोशल मीडिया या किसी अन्य प्लेटफार्म के जरिए लोगों ने काफी पसंद किया है तब आप उसे भी अपने पोर्टफोलियो में जोड़ सकते है।

टीवी सीरियल इंडस्ट्री में घुसने से पहले अगर आपकी एक अच्छी पहचान है या आपको लोगों द्वारा आपकी एक्टिंग को पसंद किया गया है तब आपके लिए रास्ते और भी ज्यादा आसान हो जाते है।

मुंबई जाकर ऑडिशन दें (TV serial me audition kaise de)

जब एक बार आप अपना पोर्टफोलियो तैयार कर लेते हैं और पूरी तरह से एक्टिंग करने के लिए तैयार हो जाते हैं तब आपको मुंबई जाकर एक टीवी सीरियल एक्टर के तौर पर ऑडिशन देना काफी जरूरी है। आपको सबसे पहले ज्यादा से ज्यादा लोगों से संपर्क स्थापित करना है एक बात का हमेशा ध्यान रखिए कि एक बार आपका टैलेंट काम ना भी आए लेकिन आप के संपर्क आपके जरूर काम आ सकते हैं क्योंकि इस तरह की इंडस्ट्री में घुसने के लिए ज्यादा संपर्क होने काफी जरूरी होते हैं क्योंकि अपनी प्रतिभा तो आप तभी दिखा पाएंगे जब आपको मौका मिलेगा और एक अच्छे संपर्क होने से किसी इंसान को जल्दी मौके मिलने लगते है।

जब आप मुंबई पहुंच जाते हैं तब आपको यह पता लगाना है कि किस टीवी सीरियल के लिए ऑडिशन चल रहे हैं और किस तरह के रोल के लिए कास्टिंग की जा रही है अगर आप उस रोल के लिए एकदम परफेक्ट है तब आप भी अपना पोर्टफोलियो सबमिट करवाकर ऑडिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं बस अपना बेस्ट देने की जरूरत है। Read This

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular