HomeBusinessLaptop Se Paisa Kamane Ke Tarike: लैपटॉप है तो करे ये 7...

Laptop Se Paisa Kamane Ke Tarike: लैपटॉप है तो करे ये 7 ऑनलाइन वर्क, घर बैठे होगी लाखों रूपये की कमाई

Laptop Se Paisa Kamane Ke Tarike: आपने देखा होगा लगातार इंटरनेट यूजर्स की संख्या में इजाफा हो रहा है। सिर्फ इतना ही नहीं आजकल लोग ऑनलाइन व्यापार को भी काफी अहमियत दे रहे हैं। आज के समय में ऐसे कई व्यापार है जो ऑनलाइन ही किए जा रहे हैं जैसे कि बाईजूस या और भी कई ऐसे स्टार्टअप्स हैं जो ऑनलाइन अपना बिजनेस रन कर रहे हैं।

कोरोना काल एक ऐसा समय था जब लोगों ने ऑनलाइन को ज्यादा अहमियत देना शुरू करा। आपने गौर किया होगा कि ज्यादातर व्यापार कोरोनावायरस समय ही शुरू किए गए हैं. आज के समय में अगर आप देखे तो ऐसे कई यूट्यूब बस और ब्लॉगर है जो ऑनलाइन इनकम कर रहे हैं यहां तक कि इतना कमा रहे हैं जितना कि एक नौकरियां पेशेवर के लिए भी मुमकिन नहीं है। आज हम भी आपको ऑनलाइन इनकम को लेकर कुछ जानकारी देने वाले हैं।

क्या आप भी घर बैठे लैपटॉप से पैसे कमाना चाहते हैं तो चलिए आज हम आपको बताएंगे घर बैठे पैसे कैसे कमाए या लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए। आजकल काफी ज्यादा सर्च किया जाने लगा है कि ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके कौन से हैं, ऑनलाइन कैसे इनकम कर सकते हैं या घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं, आज इस लेख में हम सवालों के जवाब आपको कहने वाले हैं तो चलिए बिना देरी किए शुरू करते हैं।

Ghar Baithe Laptop Se Paisa Kamane Ke Tarike

घर बैठे पैसे कमाना कोई मुश्किल काम नहीं है या ऑनलाइन पैसे कमाना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। बस यहां जरूरत है कंसिस्टेंसी की….। अगर आपके अंदर भी कंसिस्टेंसी है तो आप ऑनलाइन अच्छी इनकम कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनसे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं और एक अच्छी इनकम जनरेट कर सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले इंटरनेट और एक लैपटॉप डेस्कटॉप की जरूरत है। ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए किसी भी तरह का इन्वेस्टमेंट नहीं लगता है। हां कुछ ऐसे स्टार्टअप जरूर है जिनके लिए आपको थोड़ा बहुत पैसा खर्च करना पड़ेगा। लेकिन वह इतना भी नहीं है बिल्कुल नाम मात्र ही है।
चलिए अब हम आपको कुछ तरीके बता देते हैं जिनसे आप ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

YouTube

आपने अपनी जिंदगी में कभी ना कभी यू ट्यूब का उपयोग तो जरूर किया होगा। यूट्यूब वीडियो प्लेटफार्म पर आप अन्य लोगों द्वारा पोस्ट की गई वीडियो देख सकते हैं। इसके अलावा यूट्यूब का एक क्रिएटर प्लेटफार्म भी है जहां लोग अपनी वीडियो को मोनेटाइज कर सकते हैं और अपनी वीडियो के बदले एक अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं। घर बैठे पैसे कमाने के लिए या ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए यूट्यूब से बेहतर और कोई दूसरा प्लेटफार्म हो ही नहीं सकता है।

आप अपनी रूचि के अनुसार यूट्यूब पर कोई भी वीडियो बना सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि आपको दूसरों की वीडियो को कॉपी नहीं करना है। आप चाहे तो ट्यूटोरियल के माध्यम से वीडियो एडिटिंग करना सीख सकते हैं और अपना एक नया चैनल बना सकते हैं।

यूट्यूब वीडियो को मोनेटाइज करने के लिए और वहां से पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब के पार्टनर प्रोग्राम में पार्टिसिपेट करना होगा। एक बार जब आप के वीडियोस पर 4000 वॉच टाइम कंप्लीट हो जाते हैं और आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइब अ कंप्लीट हो जाते हैं तो ऐसे में आप यूट्यूब से मोनेटाइजेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एक बाहर जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है तब आपको अपने चैनल पर देखी गई वीडियो के बदले पैसे दिए जाते है। आप चाहे तो अपनी रूचि के अनुसार किसी भी तरह की वीडियो बना सकते हैं जिसमें गेमिंग मोटिवेशनल, इनफॉर्मैटिका या ट्रैवल ब्लॉगिंग बहुत सी केटेगरी शामिल है।

Blogging Se Paise Kamaye

यूट्यूब के अलावा ब्लॉगिंग एक ऐसा तरीका है जिससे आप घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ा बहुत भी सिखाना बहुत जरूरी है. ब्लॉक बनाने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग की जरूरत पड़ती है। थोड़ा बहुत खर्च करके आप एक अच्छा ब्लॉग बना सकते हैं। ध्यान रखिए ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको काफी सीखने की जरूरत हो सकती है क्योंकि आपको थोड़ा बहुत सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का नॉलेज होना भी बहुत जरूरी है।

खैर आप काम करते हुए साइड में भी यह आसानी से सीख सकते हैं। इसके अलावा भी ब्लॉग से पैसे कमाने के कई तरीके होते हैं।

  • आप गूगल ऐडसेंस के जरिए शौक से पैसे कमा सकते है।
  • आप चाहे तो एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं।
  • ब्लॉग को डिजाइन करके या ब्लॉग को बेचकर भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।
  • आप चाहे तो किसी अन्य की वेबसाइट पर आर्टिकल डालकर भी पैसे कमा सकते हैं।

Content Writing se Paise Kamaye

एकबार कांटेक्ट राइटिंग सीख लेते हैं तब आप एक अच्छा पैसा कमा सकते हैं. कंटेंट राइटिंग सीखने के लिए आप ऑनलाइन ट्यूटोरियल देख सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग एक ऐसा काम है जिससे आप घर बैठे कहीं से भी पैसा कमा सकते हैं। ऐसी कई फ्रीलांसर वेबसाइट है जिनके जरिए आप ऑनलाइन कानून सकते हैं या फेसबुक ग्रुप के जरिए भी आप ऐसे ग्रुप से जुड़ सकते हैं जहां से आप कांटेक्ट राइटिंग के अच्छे प्रोजेक्ट पा सकते हैं।

Laptop Se Paisa Kamane Ke Tarike

Facebook se Paise Kamaye

शायद बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि फेसबुक ने भी अपना मोनेटाइजेशन प्रोग्राम शुरू कर दिया है। अब आप फेसबुक से भी एक अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप यूट्यूब की तरह फेसबुक पर भी काम करके और वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं। बेसिकली फेसबुक पर आपको 3 मिनट या उससे ज्यादा लंबी वीडियो बना सकते हैं। आप चाहे तो ट्रैवल ब्लॉगिंग, फूड ब्लॉगिंग या अन्य वीडियो के जरिए पैसा कमा सकते हैं।

फेसबुक के पार्टनर प्रोग्राम में पार्टिसिपेट करने के लिए आपको फेसबुक की तरफ से सभी गाइडलाइन को ध्यान से पढ़ लेना है। मोनेटाइजेशन के लिए आपको कुछ क्राइटेरिया कंप्लीट करना होता है जिसके बाद आप फेसबुक से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं या घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके हम आपको नीचे बता रहे हैं।

  • आप फेसबुक पर अपनी वीडियो को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं।
  • फेसबुक एफिलेट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाए जा सकते हैं।
  • आप फेसबुक एड्स के जरिए ब्रांड का प्रमोशन कर सकते हैं।
  • आप फेसबुक मैनेजमेंट कर के भी पैसे कमा सकते हैं।

Video Editing se Paise Kamaye

Online Paise कमाने के लिए वीडियो एडिटिंग एक काफी अच्छा उपाय है। आप चाहे तो ट्यूटोरियल के जरिए वीडियो एडिटिंग सीख सकते हैं या फिर यूट्यूब पर ही कोर्स के माध्यम से भी एडिटिंग करना सीख सकते हैं। जब आप एक बार एडिटिंग करना सीख जाते हैं तब आप फ्रीलांसर वेबसाइट के जरिए यूट्यूब एडिटिंग या अन्य वीडियो एडिटिंग के प्रोजेक्ट उठा सकते हैं।

आप चाहे तो यूट्यूबर पर के साथ जुड़ कर भी यूट्यूब की वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं। हमारे ऐसे कई मित्र हैं जो आज वीडियो एडिटिंग के जरिए काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। आप भी वीडियो एडिटिंग से एक अच्छी इनकम जनरेट कर सकते हैं।

Share Market se Paise Kamaye.

अगर आप Online Paise कमाना चाहते हैं तब आप शेयर मार्केट में इंट्राडे करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखिए शेयर मार्केट जोखिम के अधीन अगर आपके अंदर नॉलेज नहीं है तो आप पैसे गवा भी सकते है।

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए जरूरी है कि आपको टेक्निकल एनालिसिस का नॉलेज होना चाहिए। आप चाहे तो टेक्निकल एनालिसिस सीख सकते हैं या ट्यूटोरियल के जरिए भी अपनी स्ट्रेटजी को आजमा सकते हैं।

शेयर मार्केट में रोजाना स्टॉक प्राइस में मोमेंट देखी जाती है। जब प्राइस बढ़ते घटते नजर आते हैं एसएम इंट्राडे ट्रेडर किसी स्टाफ को खरीद कर उसे उसी दिन बेच देते हैं इसे इंट्राडे ट्रेडिंग भी कहा जाता है। इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करते हैं इस बारे में आपको कहीं ट्यूटोरियल देखने को मिल जाएंगे। लेकिन ध्यान रखिए आप के लिए टेक्निकल एनालिसिस को सीखना बहुत जरूरी जरूरी है।

शेयर मार्केट में सिंपली आपको किसी स्टॉक को सेम डे खरीदना पड़ता है और फिर उसी दिन उस शेयर को बेच देना होता है। मान लीजिए अपने कोई शेयर ₹10 के दाम पर खरीदा है और आपने उसे उसी दिन ₹12 के दाम पर बेच दिया है तो इसे हम इंट्राडे ट्रेडिंग का नाम देते हैं।

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए आपको काफी रिसर्च करने की जरूरत होती है। साथ ही आपको अखबारों न्यूज़ के साथ भी जुड़े रहना पड़ता है। आप जितनी ज्यादा जानकारी हासिल करते हैं उतना ही ज्यादा आप शेयर मार्केट से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अभी जॉब या कोई व्यवसाय कर रहे हैं और ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप ऑनलाइन ट्रेडिंग सीखने से शुरुआत कर सकते हैं। जब आप एक बार सीख जाते हैं तब आप थोड़ा बहुत पैसा इन्वेस्ट करके अपनी स्ट्रेटजी को आजमा सकते है। ध्यान रखिए इसमें आप जितना ज्यादा सीखने में समय देंगे उसमे आप माहिर बनते चले जाएंगे।

Online Teacher Banke Paise Kamaye

अगर आप एक टीचर हैं साथ ही आप ऑनलाइन भी पैसा कमाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन ट्यूटोरियल के जरिए काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप चाहे तो यूट्यूब पर अपना ऑनलाइन टुटोरिअल शुरू कर सकते हैं और लोगों को पढ़ाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आज आपको यूट्यूब पर ऐसे कई टीचर मिल जाएंगे जो यूट्यूब के जरिए अच्छी कमाई कर रहे है।

साथ ही ऐसी कई वेबसाइट है जो आपको आपके कोर्स और टीचिंग के बदले आपको एक अच्छा अमाउंट ऑफर करती है। आप चाहें तो फ्रीलांसर वेबसाइट के जरिए टीचर ज्वाइन कर सकते हैं। आज के समय में ऐसी कई वेबसाइट उपलब्ध है जो टीचर को हायर करती है और उन्हें अच्छा अमाउंट पर करती है। उडेमी वेबसाइट का नाम तो आपने सुना ही होगा आप चाहे तो वहां से अपने कोर्स बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

Read Also-

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular