HomeBusinessBusiness Ideas in Hindi 2023: बहुत कम लागत में शुरू करे ये...

Business Ideas in Hindi 2023: बहुत कम लागत में शुरू करे ये 6 बिज़नेस, करोड़पति बनने में नहीं लगेगा समय

Business Ideas in Hindi 2023: बहुत से व्यक्ति खुद का Business शुरू करना चाहते हैं लेकिन कोई बिजनेस प्लान नहीं होने के कारण वह ऐसा नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप कौन सा बिजनेस शुरू करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आज हम आपको बिजनेस करने के बेहतरीन आइडिया बताएंगे जो आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं और अपना भविष्य बना सकते हैं।

Professional Freelancer

बहुत से लोग फ्रीलांसर को Business नहीं मानते हैं। लेकिन आपको बताना चाहेंगे कि यदि आप Freelancing शुरू कर देते हैं तो आप बहुत ही अच्छा पैसा घर बैठे कमा सकते हैं। वर्तमान में Freelancing करने के बहुत से टूल्स भी आ गए हैं जिनसे आप बहुत आसानी से Freelancing कर सकते हैं।

Freelancing करने के लिए आपको Web Designing, Software Development, Content Writing, Photo Editing, Translation जेसी स्किल्स आनी चाहिए। यदि आपके अंदर इनमें से कोई सा भी टैलेंट है तो आप घर बैठे बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Swing Trading

कम इन्वेस्टमेंट के साथ अच्छा पैसा कमाने के लिए स्विंग ट्रेडिंग बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। आपको बताना चाहेंगे कि शेयर मार्केट में कम समय में सबसे ज्यादा पैसा कमाने के लिए स्विंग ट्रेडिंग तकनीक को शुरू कर दिया गया है।

इसमें शेयर्स को कुछ समय के लिए होल्ड कर दिया जाता है और जब प्रॉफिट की स्थिति बनती है तो शेयर अपने आप बेच दिए जाते हैं। आपको बताना चाहेंगे कि सामान्य तौर पर स्विंग ट्रेडिंग में शेयर्स को 3 से 4 सप्ताह के लिए होल्ड किया जाता है। आप स्विंग ट्रेडिंग सीख कर घर बैठे बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Event Management

हमारे देश को त्योहारों का देश कहा जाता है। इसलिए आए दिन कोई ना कोई त्यौहार आता रहता है जिसके लिए इवेंट किए जाते हैं। कई लोग अपने काम में बिजी होने के कारण इवेंट खुद नहीं कर पाते हैं जिसके लिए उन्हें इवेंट मैनेजर से संपर्क करना पड़ता है। यदि आप इवेंट मैनेजर का काम सीख लेते हैं तो आप भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

यदि आप एक इवेंट मैनेजर बन जाते हैं तो आप शादी ब्याह, जन्मदिन या फिर किसी छोटे-मोटे प्रोग्राम का इवेंट ऑर्गेनाइज करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इवेंट के काम में आपकी बहुत अच्छी बचत होती है।

Grocery Shop

किराना की शॉप बहुत कम इन्वेस्टमेंट में एक अच्छा Business माना जाता है। इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको किसी भी प्रकार के टैलेंट की आवश्यकता नहीं होती है। कोई भी नागरिक किराना की शॉप खोल कर बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। किराना की शॉप में कंपटीशन बहुत कम होता है जिसकी वजह से आपको प्रोफिट ज्यादा होने की संभावना रहती है।

किराना स्टोर को आप न्यूनतम ₹50000 की राशि खर्च करके खोल सकते हैं। इसके बाद आप अपने प्रॉफिट के अनुसार अपने बिजनेस को बड़े लेवल पर शुरू कर सकते हैं। यदि आप किराना स्टोर खोल लेते हैं और आप अन्य दुकानों की तुलना में थोड़ी कम कीमतों में माल बेचते हैं तो बहुत जल्द आपके ग्राहक जुड़ने शुरू हो जाएंगे जो आपके लिए बहुत अच्छा होगा। यदि आपको कम खर्चा करके ज्यादा प्रॉफिट कमाना है तो आप किराना की दुकान खोलकर Business शुरू कर सकते हैं।

Mobile Shop Business

जैसा की आप सभी लोगों को पता है कि वर्तमान समय में मोबाइल का कितना ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। पिछले कुछ वर्षों में देखे तो मोबाइल की डिमांड बहुत ही ज्यादा हो गई है। आपको बताना चाहेंगे कि हर साल लगभग 20 करोड से भी ज्यादा मोबाइल की बिक्री होती है। ऐसे में यदि आप अपने आसपास के क्षेत्र में या फिर किसी बाजार में मोबाइल की शॉप खोल लेते हैं तो आप बहुत ही अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

एक मोबाइल बेचने पर आपको बहुत अच्छा कमीशन प्राप्त होता है। मोबाइल की दुकान आप छोटी जगह पर भी खोल सकते हैं। आप अपनी दुकान में कुछ अच्छे स्मार्टफोन रखकर लोगों को आकर्षित कर सकते हैं और अपने ग्राहक बना सकते हैं। मोबाइल की दुकान खोलने के बाद शुरुआत में आपको कम मुनाफा होगा। लेकिन इसके बाद यदि आप की दुकान पॉपुलर हो जाती है तो आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

Beauty Parlour Business

यदि आप एक महिला है तो आपके लिए Business शुरू करने का सबसे अच्छा विकल्प ब्यूटी पार्लर हो सकता है। आजकल हर लड़की या महिला ब्यूटी पार्लर में जाना पसंद करती है। ब्यूटी पार्लर बिजनेस को आप बहुत ही कम बजट से शुरू कर सकती हैं। आपको बता दें कि इसे आप अपने घर में भी खोल सकती हैं। ब्यूटी पार्लर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ब्यूटी पार्लर का कोर्स करना होगा जो आप बहुत ही कम समय में कंप्लीट कर सकती हैं।

Beauty Parlour Business के माध्यम से आप 1 महीने के 30 से 40 हजार रुपए बहुत आसानी से कमा सकती हैं।

सारांश

आज हमने आपको इस पोस्ट में कम बजट में Business शुरु करने के तरीके बताये है। यदि आप इनमे से किसी भी बिज़नस को शुरू करते है तो आप बहुत कम समय में अच्छा मुनाफा कमा सकते है। उम्मीद करते है कि इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी जिसके लिये इसे लाइक और शेयर जरूर करे।

WhatsApp's Group
Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular