HomeTrendingगूगल पे से फास्टैग रिचार्ज कैसे करें? (Google Pay Fastag Recharge)

गूगल पे से फास्टैग रिचार्ज कैसे करें? (Google Pay Fastag Recharge)

Google Pay से FASTag Recharge रिचार्ज करना बहुत आसान हो गया है। क्या आप जानना चाहते हैं “गूगल पे” से फास्टैग रिचार्ज कैसे करे? आज इसकी संपूर्ण जानकारी हम इस लेख के माध्यम से आपको देने वाले है।

पहले आपको टोल टैक्स देने के लिए टोल प्लाजा पर काफी देर इंतजार करना पड़ता था जिसमें आपका काफी समय बर्बाद हो जाता था लेकिन आज के आधुनिक जमाने में आपको इंतजार करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आप केवल अपने मोबाइल के माध्यम से आसानी से टोल टैक्स भर सकते है।

फास्टैग की मदद से टोल टैक्स भरना आप काफी आसान हो गया है बस आपको फास्टैग का रिचार्ज करवाना पड़ता है और आपके पास आपकी गाड़ी में फास्टैग का कार्ड होना आवश्यक है।

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि फास्टैग का रिचार्ज कैसे करते हैं तो आज इस लेख में हमने आपको स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया के माध्यम से फास्टैग का रिचार्ज करने का तरीका बताया जिसको फॉलो करके आप भी आसानी से अपना फास्टैग का रिचार्ज करवा सकते है।

FASTag क्या है?

फास्टैग इलेक्ट्रॉनिक टोल कनेक्शन की तकनीक है यह एक तरीके का इलेक्ट्रॉनिक टूल है जिसके माध्यम से आप टोल टैक्स भर सकते है। आपने अक्सर देखा होगा कि जब भी हम किसी राजमार्ग या हाईवे से होकर गुजरते हैं तब हमें बीच-बीच में काफी सारे टोल प्लाजा देखने को मिलते हैं जहां पर हमारी गाड़ी को रोक दिया जाता है और टैक्स भुगतान करने के बाद गाड़ी को निकलने दिया जाता है।

यहां पर अक्सर Cash में भुगतान किया जाता है लेकिन अब सरकार ने इसे बिल्कुल ऑनलाइन कर दिया है। फास्टैग एक ऐसा जरिया है जिसके माध्यम से आपको टोल प्लाजा पर रुकना नहीं पड़ता है बल्कि इस सिस्टम के माध्यम से ऑटोमेटेकली आपका भुगतान हो जाता है।

बस इसके लिए चार पहिया वाहन चालकों को अपनी गाड़ी में फास्टैग लगवाना होता है। जिसके लिए उन्हें एक ऑनलाइन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है जिसके बाद चालक को गाड़ी में फास्टैग लगाने की सुविधा प्रदान कर दी जाती है।

फास्टैग के टैग पर एक Radio-frequency Identification (RFID) technology का इस्तेमाल किया जाता है जिसे गाड़ी की वाइंड स्क्रीन पर लगाया जाता है। इस टैग के एक्टिव हो जाने के बाद यह अपना काम करना शुरू कर देता है। फास्टैग आपके प्रीपेड अकाउंट के साथ लिंक हो जाता है जब आप फास्टैग का रिचार्ज करवाते हैं तब आपकी राशि इस खाते में ऐड हो जाती है और जब भी आप टोल प्लाजा से गुजरते हैं तब टैक्स का अमाउंट ऑटोमेटेकली आपके खाते से कट हो जाता है।

Google Pay Fastag Recharge

Google Pay से FASTag Recharge कैसे करें?

अगर आप भी फास्टैग का रिचार्ज करवाना चाहते हैं तब आप आसानी से ऑनलाइन माध्यम से फास्टैग का रिचार्ज कर सकते है। यहां हमने आपको आपको Google Pay के जरिये फास्टैग का रिचार्ज करने की स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया बताई है। जो कि इस प्रकार से हैं-

  • रिचार्ज करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के अंदर गूगल पे डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेना है।
  • अब आपको गूगल पे एप ओपन करके New Payment वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसा कि आपको नीचा दिखाया गया है।
  • अब आपको एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा जहां पर आपको फास्टैग रिचार्ज सर्च करना है या फिर आपको आपका बैंक सर्च करना है जहां से आपने फास्ट्रेक खरीदा था। जैसे कि आपने एचडीएफसी बैंक से फास्टैग खरीदा है तो आपको एचडीएफसी बैंक फास्टैग सर्च करना होगा।
  • अब आपके सामने फास्टैग ओपन हो जाएगा जहां पर आपको Get Started वाला ऑप्शन दिखाई देगा उस ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है।
  • क्लिक कर देने के बाद आपके सामने फास्टैग अकाउंट को लिंक करने के लिए कहा जाएगा। यहां आपको आपकी गाड़ी का व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है और अकाउंट में आपको कुछ भी ना डाल देना है।
  •  इसके बाद आपको Link Account वाले बटन पर क्लिक कर देना है इसके बाद रिव्यू अकाउंट इनफार्मेशन में आपका व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर कंफर्म करना है। आपको यह चेक करने के लिए कहा जाएगा कि आपका अकाउंट नंबर सही है, या नहीं।
  • जब आप संतुष्ट हो जाए तब आप लिंक अकाउंट के बटन पर क्लिक कर सकते है।
  • अकाउंट को लिंक कर देने के बाद आपको रिचार्ज करना होगा। अब आपको फास्टैग रिचार्ज करने के लिए अपने Pay का आप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • बटन दबा देने के बाद आपने जितने भी रुपए का रिचार्ज करने के लिए अमाउंट डाला था उतने ही रुपए का आपका फास्टैग रिचार्ज हो आएगा और रिचार्ज अमाउंट आपके वॉलेट में ऐड हो जाएगा।
  • जब आप दूसरी बार से रिचार्ज करना चाहे तब आपको अपने पुराने बिल के ऑप्शन चेक करने होंगे जहां आपको अपना पहले वाला रिचार्ज दिख जाएगा। आपको सिंपली उस पर  क्लिक करना है और अपना मनचाहा अमाउंट डाल कर दोबारा से रिचार्ज कर लेना है।

FASTag की Validity कितनी होती है?

वैसे तो फास्टैग 5 साल तक की अवधि के लिए रहता है और आप का रिचार्ज अमाउंट भी इसी अवधि तक वैद्य रहेगा। अगर आप किसी कारणवश नेशनल हाईवे पर सफर नहीं कर रहे हैं तब भी फास्टैग की समय अवधि तक आप का रिचार्ज बिल्कुल सुरक्षित रहेगा और बिल्कुल वैद्य रहेगा।

अगर किसी कारणवश आपका टैग कट जाता है, या फट जाता है या उसकी क्वालिटी बिगड़ने की वजह से वह रीडेबल नहीं रहता है। तब आप अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं जहां से आपने फास्टैग को जारी करवाया था। बैंक आपको नया टैग निकाल कर दे देगा।

फास्टैग के फायदे क्या हैं?

  • आपको टोल प्लाजा पर अधिक समय के लिए रुकना नहीं पड़ता है क्योंकि फास्टैग के माध्यम से ऑटोमेटिकली पेमेंट आपके खाते से कट जाता है।
  • कैशलेस होने की वजह से आपका किसी भी व्यक्ति से सीधा संपर्क नहीं होता है जिससे कि आप संक्रमण के खतरे से बच जाते है।
  • आप का भुगतान बिल्कुल कैशलेस हो जाता है जिस वजह से आपको जेब में ज्यादा Cash रखने की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • यह बिल्कुल कैशलेस पेमेंट होता है जिसमें आपके साथ कोई भी धोखाधड़ी या रिश्वत की गुंजाइश नहीं रहती है।
  • आपके समय और इंधन दोनों की बचत हो जाती है।

जब एक बार आप अपनी गाड़ी पर फास्टैग लगवा लेते हैं तब यह टोल प्लाजा से गुजरने पर ऑटोमेटिक टोल प्लाजा के सेंसर से ट्रेक हो जाता है और आपके प्रीपेड अकाउंट से अमाउंट कट जाता है।

अगर आपका फास्टैग बैंक से कनेक्ट होता है तब यह राशि सीधा आपके बैंक अकाउंट से कट जाती है और मोबाइल के माध्यम से आपको सूचित कर दिया जाता है कि आप टैक्स का भुगतान कर चुके है।

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular