HomeEducationHow To Become An IPS Officer: आईपीएस ऑफिसर कैसे बने? कैसे करे...

How To Become An IPS Officer: आईपीएस ऑफिसर कैसे बने? कैसे करे तैयारी की शुरुआत, कितनी लगेगी मेहनत, एक ही पोस्ट में जाने सबकुछ

How To Become An IPS Officer: यदि आपका आईपीएस बनने का सपना है तो इसके लिए आपको सिविल सर्विस एग्जाम को क्लियर करना होगा। आपको बताना चाहेंगे कि यूपीएससी द्वारा प्रत्येक वर्ष एग्जाम का आयोजन किया जाता है जिसमें लाखों उम्मीदवार आवेदन करते हैं। लाखों उम्मीदवारों में से केवल चुनिंदा लोगों को ही सिलेक्ट किया जाता है। आपको बताना चाहेंगे कि आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको बहुत ही कड़ी मेहनत करनी होगी। भारतीय पुलिस में आईपीएस की पोस्ट बहुत ही बड़ी पोस्ट होती है।

IPS Officer बनना कई लोगों का सपना होता है। इस पोस्ट के लिए कई लोग बहुत मेहनत करते हैं जिसके बाद भी उनका सिलेक्शन नहीं हो पाता है। आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि आपको आईपीएस बनने के लिए किस प्रकार तैयारी करनी होगी और किस तरह से पढ़ाई करनी होगी।

IPS Officer क्या होता है?

IPS भारतीय पुलिस की सबसे बड़ी पोस्ट होती है। आईपीएस की फुल फॉर्म INDIA POLICE SERVICE होता है। IPS Officer बनने के लिए हमें परीक्षा के साथ-साथ कई टेस्ट भी पास करने होते हैं। यदि आप आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपको कई परीक्षाओं को पास करना होगा। इसके साथ आपको फिजिकल टेस्ट, ट्रेनिंग और भी कई टेस्ट देने होंगे। आईपीएस की परीक्षा पास कर लेने के बाद आपका एक इंटरव्यू भी होता है। इस प्रकार आपको कड़ी से कड़ी मेहनत करके IPS Officer की परीक्षा पास करनी होगी।

IPS Officer

Eligibility of IPS Officer

यदि आप IPS Officer बनने की इच्छा रखते हैं तो आपको नीचे बताई गई पात्रता ओं की पूर्ति करनी होगी।

  • आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को 5 साल की छूट दी गई है।
  • यदि आप आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपके पास किसी भी संकाय की बैचलर डिग्री होनी चाहिए।
  • भारत, नेपाल और भूटान के उम्मीदवार आईपीएस की परीक्षा दे सकते हैं।
  • आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए पुरुष की लंबाई कम से कम 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए। इसके अलावा जो उम्मीदवार अनुसूचित जाति और ओबीसी कैटेगरी से हैं उनकी हाइट कम से कम 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए और चेस्ट 84 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • महिलाओं के लिए हाइट 150 सेंटीमीटर तय की गई है और एससी, ओबीसी की महिलाओं की हाइट 145 सेंटीमीटर तय की गई है और उनकी चेस्ट 79 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • IPS Officer के लिए आंखों का विजन 6/6 या 6/9 होना चाहिए।

How to Apply for IPS Exam?

आपको बताना चाहेंगे कि IPS Officer बनने के लिए आपको यूपीएससी परीक्षा के लिए अप्लाई करना होगा क्योंकि यूपीएससी द्वारा ही IAS , IPS , IRS जैसी परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है।

यूपीएससी एक्जाम के लिए अप्लाई करने के बाद आपको 3 मैन एग्जाम क्लियर करनी होगी जिसकी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है।

  • The preliminary exam
  • The Main exam
  • Interview

The preliminary exam

इस परीक्षा में आपको दो पेपर क्लियर करने होते हैं जिनमें ऑब्जेक्टिव टाइप वाले प्रश्न पूछे जाते हैं। आपको बता दें कि यह दोनों पेपर 200-200 नंबर के होंगे। अगली परीक्षा देने के लिए आपको इन दोनों पेपर को पास करना होगा।

1st Paper- The preliminary exam के पहले पेपर में आपसे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय करंट अफेयर्स, भारत और विश्व का भूगोल, भारतीय राजतंत्र और गवर्नेंस, भारतीय इतिहास और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, आर्थिक और सामाजिक विकास, एनवायर्नमेंटल, इकोलॉजी, बायोडायवर्सिटी क्लाइमेट चेंज और जनरल साइंस जैसे विषय से संबंधित ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे।
इस पेपर के लिए आपको 2 घंटे की समय सीमा दी जाएगी और यह पेपर 200 नंबर का होगा।

2nd Paper- इसके दूसरे पेपर में आपको इंटरपर्सनल स्किल, लॉजिकल, रीजनिंग और एनालिटिकल एबिलिटी, डिसीजन मेकिंग और problem-solving, जनरल मेंटल एबिलिटी, कंप्रीहेंशन, बेसिक न्यूमैरेसी और डाटा इंटरप्रिटेशन आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे जिसके लिए आपको 2 घंटे की समय सीमा दी जाएगी।

The Main exam

जब आप पहले एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं तो इसके बाद आपको इसका मेन एग्जाम क्लियर करना होता है। यह एग्जाम पहले वाले एग्जाम से कठिन होता है। इसके मैन एग्जाम में आपको कुल 9 पेपर देने होते हैं जिसमें आपको लिखित और इंटरव्यू भी देना होगा। बहुत से लोग इसी एग्जाम में बाहर हो जाते हैं। आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको इस एग्जाम के लिए बहुत कड़ी मेहनत करनी होगी।

इस एग्जाम में आपको 9 पेपर क्लियर करने होंगे जिसकी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है।

  • पेपर A- यह पेपर 30 अंकों का होगा जिसमें आपको भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल की गई किसी भी भाषा का चुनाव करना होगा।
  • पेपर B- यह पेपर 300 अंकों का होगा जो अंग्रेजी भाषा में होगा।
  • पेपर 1- यह 250 अंकों का होगा जिसमें आपको निबंध लिखना होगा।
  • पेपर 2 जनरल स्‍टडीज़- यह पेपर 250 अंकों का होगा जिसमें आपको भारतीय विरासत और संस्कृति, दुनिया और समाज का इतिहास, भूगोल आदि से संबंधित प्रश्नों का हल करना होगा।
  • पेपर 3 जनरल स्‍टडीज़- यह पेपर भी 250 अंकों का होगा जिसमें आपको गवर्नेंस संविधान, राजतंत्र, सामाजिक न्याय और अंतरराष्ट्रीय संबंधित क्वेश्चन पूछे जाएंगे।
  • पेपर 4 जनरल स्टडीज- अंक 250, इसमें आपसे टेक्नोलॉजी, इकोनामिक डेवलपमेंट, बायोडायवर्सिटी, पर्यावरण सुरक्षा और आपदा प्रबंधन से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे।
  • पेपर 5 जनरल स्टडीज- अंक 250, इसमें आपसे आचार नीति, अखंडता, एप्टिट्यूड आदि क्वेश्चन पूछे जाएंगे।
  • पेपर 6 ऑप्शनल सब्जेक्ट- पेपर-1, अंक 250
  • पेपर 7 ऑप्शनल सब्जेक्ट- पेपर-2, अंक 250

लिखित परीक्षा का टोटल योग- 1750

Read More –

Interview

यदि आप सभी परीक्षा को क्लियर कर लेते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जो 45 मिनट तक होता है। इंटरव्यू में आपसे बहुत ही कठिन और ट्रिकी सवाल पूछे जाएंगे जिनका आपको सटीक जवाब देना होगा।

Interview Total Marks- 275

इंटरव्यू क्लियर हो जाने के बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है इसके बाद आपको एक IPS Officer की पोस्ट दी जाती है।

सारांश

आज हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से IPS Officer के लिए तैयारी कर सकते हैं और आईपीएस की पोस्ट पर नौकरी कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी आपको बहुत पसंद आई होगी जिसके लिए इसे लाइक और शेयर जरूर करें।

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular