HomelifestyleKarthik Month 2024 कब से कब तक है कार्तिक का महीना, इस दौरान...

Karthik Month 2024 कब से कब तक है कार्तिक का महीना, इस दौरान जरूर करें ये काम और क्या ना करे

Karthik Month 2024: ऐसा मान्यता है कि कार्तिक महीना बेहद खास होती है इसमे भगवान श्री विष्णु , श्री कृष्ण और साथ मे माता लक्ष्मी की पूजा होता है और कार्तिक महीने मे भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी काफी खुश होती है । ऐसे मे यदि आप सभी नियम और विधिविधान से पूजा पार्ट करते है तो आपके घर मे सुख- शांति और धन की कमी नही होगी।

हमारे ग्रथो मे यह भी धार्मिक मान्यता है कि कार्तिक महीना मे भगवान विष्णु निवास करते है और इस कार्तिक महिने मे पूजा कर के आप सभी भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का आर्शिवाद पा सकते है क्योकि यह महीना काफी बेहद शुभ होता है ।

Karthik Month 2024

 कब से कब तक है कार्तिक का महीना, इस दौरान जरूर करें ये काम

Karthik Month 2024: हिन्दु कलेंडर के अनुसार कार्तिक महीना इस अगले सप्ताह से शुरु होगी और यह महीना सभी महीना से अगल है क्योकि इस कार्तिक महीनाओ के बारे बहुत सारे भगवान की पौराणिक कथाएं से जुडा है जिसमे तो ऐसा भी माना जाता है भगवान विष्णु काफी लम्बे समय से बाद अपनी निद्रा से उठाकर जागते है और लोगो के दुख और कठिनाई को हरते है और जग कल्याण करते है ।

 कब से होगा कार्तिक महीना का शुरुआत

हम आपको बता दे कि पवित्र कार्तिक महीना की शुरुआत 18 अक्टूबर से शुरू होकर 15 नवंबर को समाप्त होगा और आप सभी इस महीने मे अपनी सारी दुख -कठिनाइयो को स्नान के माध्यम से त्याग कर सकते है इस कार्तिक महीना को गंगा स्नान के रुप मे भी जाना जाता है । ऐसा माना जाता है कि इस कार्तिक महीने मे पवित्र नदी मे स्नान करने पर आप के जीवन मे सुख- शांति और समृद्धि आती है और सारे कठिनाइया पवित्र नदी मे स्नान करने मे बाहर निकल जाती है और हमारा शरीर मुख्य रुप से पवित्र हो जाता है ।

कार्तिक महीना मे क्या -क्या करना चाहिए ।

ऐसा माना जाता है कि इस कार्तिक महीना मे भजन-कीर्तन, दीप जलाना और तुलसी के पौधे की पूजा करना कुछ लोकप्रिय अनुष्ठान हैं । इस महीना भगवान विष्णु जल मे निवास करते है भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का आर्शिवाद पा सकते है क्योकि यह महीना काफी बेहद शुभ होता है ।

इस महीने में भक्तों को प्रतिदिन भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, तुलसी के पौधे की पूजा करना भी महत्वपूर्ण है. ऐसा माना जाता है कि सुबह और शाम तुलसी के पौधे के पास घी का दीया जलाने से कई लाभ होते हैं इस महीना के दौरान गरीबो मे धन , कपडा भोजन और किसी भी प्रकार से वस्तु दान करने पर भगवान जी काफी खुश होते है वह आपको अपना आर्शिवाद देते है ।

कार्तिक महीना मे क्या -क्या नही करना चाहिए ।

ऐसा माना जाता है कि इस महीना मे मांस , मछली , लहसुन ,प्याज , अंडा इत्यादी नही खाना चाहिए क्योकि इस सभी चीजो को हमारे शास्त्रो मे बूरा माना जाता है और कार्तिक महीना धर्म शांति सुख और समृद्धि  की ओर लोगो को ले जाता है । कार्तिक महीना मुख्य रुप से भक्ति और भावनाओ पर जोर देता है और यह महीना आप सभी को एक अगल जीवन मे सुख और शांति स्थापित करता है ।

सारांश 

हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो फैमिली और फ्रेंड में जरूर शेयर करें और साथ ही आप अपनी राय कमेंट सेक्शन में लिखकर अवश्य बताएं और आप इसे व्हाट्सएप पर ग्रुप में शेयर करें ताकि और सभी को यह जानकारी मिल सके इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद ||

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular