HomeBusinessMahila Samman Saving Certificate: प्राइवेट बैंक में भी शुरू हुई महिला सम्मान...

Mahila Samman Saving Certificate: प्राइवेट बैंक में भी शुरू हुई महिला सम्मान सेविंग बचत पत्र, मिलेगा पहले से ज्यादा इंटरेस्ट

Mahila Samman Saving Certificate: महिला सम्मान बचत पत्र में निवेश करने वालों के लिए बहुत अच्छी खबर सामने आई है। अगर आप सरकार द्वारा चलाई जा रही इन्वेस्टमेंट स्कीम महिला सम्मान बचत पत्र में अकाउंट ओपन करना चाहते हैं, तो आपके लिए यह नई खबर है। पहले सिर्फ सरकारी बैंकों में ही अथवा पोस्ट ऑफिस में ही महिला सम्मान बचत पत्र का अकाउंट खोला जाता था। लेकिन अब कुछ प्राइवेट बैंक जिसमें आईसीआईसीआई बैंक एक्सिस बैंक एचडीएफसी बैंक आईडीबीआई बैंक शामिल है। इसके अंदर भी आप महिला सम्मान बचत पत्र का खाता खोल पाएंगे।

Mahila Samman Saving Certificate

Yojana Kya Hai?

इससे पहले पीपीएफ स्कीम और सुकन्या समृद्धि योजना के अकाउंट भी सरकारी बैंकों में ही अथवा पोस्ट ऑफिस में ही खोले जाते थे, जिसे बाद में प्राइवेट बैंकों ने अपना लिया, और लोग प्राइवेट बैंक में भी अकाउंट ओपन कर सकते हैं। सरकारी बैंक अथवा पोस्ट ऑफिस की तुलना में प्राइवेट बैंक ज्यादा ब्याज दर उपलब्ध करवा रहे हैं। महिला सम्मान बचत पत्र योजना के माध्यम से छोटा-छोटा इन्वेस्टमेंट करके महिलाएं बचत कर सकती हैं। अब सभी महिलाओं को यह अनुमति दी जाती है कि वह किसी भी प्राइवेट बैंक में महिला सम्मान बचत पत्र का अकाउंट खुलवा सकती हैं।

जिस प्रकार से सरकारी बैंक ऑनलाइन माध्यम से सभी सर्विसेज और सेवाएं दे रहे हैं। ठीक उसी प्रकार प्राइवेट बैंकिंग सर्विसेज भी आपको मिल जाएंगे। प्राइवेट बैंक के अंदर भी आप ऑनलाइन ही महिला सम्मान बचत पत्र अकाउंट के लिए आवेदन करके इसमें इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं। इस इन्वेस्टमेंट स्कीम में जब आप पैसा जमा करते हैं तो आपको उस पर 7.5% का ब्याज मिलता है।

Mahila Samman Saving Certificate

महिला सम्मान बचत पत्र योजना के उद्देश्य

भारत सरकार द्वारा आयोजित महिला सम्मान बचत पत्र योजना का मुख्य उद्देश्य महिला के सशक्तिकरण को और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत महिलाओं को नई बचत योजना में महिलाओं को 7.5 की दर से ब्याज प्रदान करना है।

महिला बचत पत्र योजना की शुरुआत महिलाओं को बचत करने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु की गई है। इस योजना के तहत महिला या लड़की के नाम पर 2 साल के लिए पैसा जमा किया जा सकता है। एक बार जब मेच्योरिटी की अवधि पूरी हो जाती है तब महिला अपनी जरूरत के अनुसार राशि को ब्याज सहित बाहर निकाल सकती है।

महिला बचत पत्र के तहत कितने रुपए जमा किए जा सकते हैं

फिलहाल केंद्र सरकार ने आगामी महिला सम्मान बचत योजना के अंतर्गत कोई भी सटीक जानकारी जनता के समक्ष नहीं रखी है। आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कम से कम हजार रुपए के माध्यम से महिलाओं के खाते खुलवाए जा सकते हैं। इन खातों में महिला अधिकतम दो लाख की राशि को जमा कर सकती है और उस पर ब्याज प्राप्त कर सकती है।

फिलहाल महिलाओं के लिए इस पत्र को खरीदने हेतु 2 साल की समयावधि निर्धारित की गई है। महिला बचत योजना के तहत 31 मार्च 2025 तक महिलाओं के खाते खुलवा दिए जाएंगे। महिलाएं इस बचत योजना के तहत ब्याज राशि प्राप्त कर सकती है इस योजना की खास बात यह है कि मेच्योरिटी अवधि के पूर्व भी महिलाएं ब्याज सहित अपने पैसों को बाहर निकाल सकती है।

बीच में ब्याज दरें बदलने पर महिला सम्मान बचत पत्र पर नहीं पड़ेगा असर

भारत सरकार द्वारा जितनी भी लघु बचत योजनाएं शुरू की जाती है उन सभी में 3 महीनों के भीतर नई ब्याज दरें घोषित कर दी जाती है। अगर हम महिला सम्मान बचत पत्र योजना के बारे में बात करें यहां आपको नई ब्याज दर या किसी भी ब्याज दर में बदलाव का कोई भी असर देखने को नहीं मिलने वाला है। इस बचत पत्र में आपको 2 साल की अवधि तक 7.5% ब्याज दर के हिसाब से राशि प्राप्त होगी जिसका मतलब है कि आपको गारंटी के साथ बिना किसी बदलाव के 7.5% ब्याज दर के साथ राशि प्राप्त होगी। आमतौर पर खोले जाने वाले सेविंग अकाउंट पर आपको तीन प्रतिशत की ब्याज दर दी जाती है इसलिए भारत सरकार द्वारा खुलवाएं जाने वाला यह अकाउंट आपके लिए बेहतर सौदा साबित हो सकता है।

अन्य बचत योजनाओं के मुकाबले शीघ्र पैसा वापस मिलेगा

हमारे हिसाब से 2 साल कोई लंबी अवधि नहीं है महिला सम्मान बचत पत्र योजना के अंतर्गत देश की महिलाओं और बालिकाओं को से ब्याज दर के साथ शीघ्र ही पैसा वापस मिलेगा।

अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना की तरफ ध्यान दें तो आपको पता चलेगा कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बालिका को 21 वर्ष तक इंतजार करना पड़ता है लेकिन महिला सम्मान बचत पत्र योजना के अंतर्गत सिर्फ 2 साल में ही महिलाओं को शीघ्र पैसा वापस कर दिया जाता है वह भी अच्छी ब्याज दर के साथ।

महिला सम्मान बचत पत्र योजना 2020 के लाभ और विशेषताएं

  • देश की महिलाओं एवं लड़कियों को बचत का फायदा देने के लिए 1 फरवरी 2023 को महिला सम्मान बचत पत्र योजना की घोषणा की गई है।
  • बचत पत्र योजना के अंतर्गत कम से कम हजार रुपए में अकाउंट खोला जा सकेगा।
  • बचत योजना के तहत 2 साल की समय अवधि निर्धारित की गई है।
  • 2 साल तक आपका पैसा बैंक में जमा रहेगा आप चाहे तो इस समय अवधि के पहले भी बैंक से पैसा निकाल सकते हैं।
  • इस बैंक खाते में आपको 7.5% की दर से ब्याज प्राप्त होगा।
  • भारत सरकार 30 मार्च 2025 तक महिलाओं और लड़कियों के खाते खुलवा सकती है।
  • महिला सम्मान बचत पत्र योजना का लाभ इसकी कोई भी महिला एवं लड़की ले सकती है।
  • इस योजना के माध्यम से महिला सशक्तिकरण और महिला के आर्थिक विकास में बढ़ावा मिलेगा।

महिला सम्मान बचत पत्र 2023 पात्रता और मानदंड

  • महिला बचत पत्र योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं का मूल रूप से भारतीय होना अनिवार्य है।
  • केवल देश की महिलाएं और लड़कियों द्वारा ही बैंक में अकाउंट खुलवाया जा सकता है।
  • किसी भी धर्म, जाति और समुदाय की महिलाएं और लड़कियां इस योजना का लाभ ले सकती है।

महिला सम्मान बचत पत्र योजना 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Mahila Samman Saving Certificate

महिला सम्मान बचत पत्र योजना के खास नियम

  • महिला सम्मान बचत पत्र योजना में मिनिमम ₹1000 थे इन्वेस्टमेंट शुरू करना जरूरी है।
  • अधिकतम इन्वेस्टमेंट ₹200000 तक किया जा सकता है।
  • इंग्लिश में शुरू करने के 2 साल के अंदर आपकी राशि परिपक्व हो जाएगी जिसके बाद आप अपनी मेच्योरिटी की रकम का भुगतान ले सकते हैं।
  • अकाउंट ओपन करने के 1 साल के बाद आप जरूरत पड़ने पर बीच में थोड़ा बहुत पैसा निकाल सकते हैं।
  • एक महिला अथवा लड़की के नाम से दो अकाउंट ओपन करने के बीच में कम से कम 3 महीने का गैप होना जरूरी है।

महिला सम्मान बचत पत्र के अंतर्गत आवेदन कैसे करें

भारत सरकार ने 1 फरवरी 2023 वित्तीय मंत्री के द्वारा बजट पेश करते हुए महिलाओं एवं लड़कियों के लिए महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू करने की घोषणा कर दी है। इस योजना आवेदन करने के लिए अभी सरकार की तरफ से कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है फिलहाल आपको इस योजना को लागू होने तक का इंतजार करना होगा। योजना में आवेदन करने से संबंधित सभी जानकारी आपको यहीं पर उपलब्ध करवा दी जाएगी। देश की सभी महिलाएं और लड़कियां इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकती है।

Disclaimer: हमने महिला सम्मान बचत पत्र योजना के बारे में यहां पर जो भी जानकारी दी है, वह इंटरनेट पर अलग-अलग सोर्स से इकट्ठा करके दी है। किसी भी इन्वेस्टमेंट स्कीम में पैसा लगाने से पहले अपना खुद का रिसर्च करें या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। हम बिना किसी जानकारी के आपको किसी भी प्रकार के इन्वेस्टमेंट की सलाह नहीं देते हैं।

यह भी पढ़े:

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular