HomeSarkari YojanaPM Jan Dhan Yojana: सरकार की इस योजना का कमाल, खाते में...

PM Jan Dhan Yojana: सरकार की इस योजना का कमाल, खाते में जीरो बैलेंस पर निकाल पाएंगे 10,000 रुपये

PM Jan Dhan Yojana: केंद्र सरकार के तरफ से दश के लोगो को लाभान्वित करने के लिए समय समय पर तरह तरह की योजनायें चलाते आ रही हैं जिसमे पीएम किसान, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, पीएम गरीब कल्याण योजना, पीएम उज्जवला योजना आदि शामिल हैं। इसके साथ ही साथ केंद्र सरकार ने प्रधान मंत्री जन धन योजना की शुरुआत की गयी हैं | इस योजना के तहत देश के खाताधारकों को 10 हडजार रुपये निकालने की सुविधा मिलती है। अगर आप सरकार की इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो ये खाता ओपन कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की देश में प्रधामंत्री जन धन योजना की शुरुआत 2014 में की गयी थी जिसके बाद करोडो लोगो ने इसमें आवेदन किये थे | इसी से यह अंदाजा लगाया जा सकता हैं की सरकार की तरफ से शुरू की गयी यह योजना कितना सफल योजना हैं | इस योजना के तहत सरकार लोगों को जीरो बैलेंस पर 10 हजार रुपये की रकम निकालने का प्रावधान देती है। इसके साथ में काफी सारी सुविधाओं का लाभ मिलता है।

यह भी पढ़े 

PM Jan Dhan Yojana

पीएम जनधन योजना के तहत मिलती है काफी सुविधाएं

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस योजना के तहत कम से कम 10 वर्ष के आयु बच्चे का भी खाता खुलवा सकते हैं | इस योजना में खाता खुलवाने के बाद लोगो को रूपे एटीएम कार्ड, 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर, 30 हजार रुपये का जीवन बीमा और जमा की गई रकम पर ब्याज मिलता है। इसके साथ ही साथ 10 हजार रूपये का भी ओवरड्राफ्ट कर सकते हैं | केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गयी इस योजना में आप किसी भी बैंक में खाता खुलवा सकते हैं | इस खाते की खास बात ये है कि इसमें जीरो बैलेंस मेंनटेन करने की जरुरत नहीं होती है।

पीएम जन-धन योजना में लगने वाले जरुरी दस्तावेज

अगर आप पीएम जन धन खाता ओपन करना चाहते हैं तो आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट साइज फोटो आदि जरुरी दस्तावेज होने चाहिए।

यह भी पढ़े 

PM Jan Dhan Yojana

पीएम जन धन योजना के लिए जरुरी डिटेल

आपकी जानकारी के लिए बता दे की अगर अपने अभी तक इस योजना के तहत खाता नहीं खुलवाए हैं तो आप अपना खाता पीएम जन-धन योजना के तहत जीरो बैलेंस पर खुलवा सकते हैं | ऐसा इसीलिए क्यूंकि इस खाते में खाताधारक को काफी सरे सुविधा प्रदान की जाती हैं | इस खाते के तहत पीएमजेडीवाई खाते में बैलेंस नहीं भी है तो आप 10 हजार रुपये की रकम निकाल सकते हैं। इसके अलावा रुपे डेबिट कार्ड की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। इसके माध्यम से आप खाते से पैसे निकाल सकते हैं और इसकी खरीदारी भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े 

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी, अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जनकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular