HomeSarkari YojanaSamagra Shiksha Abhiyan - जाने क्या है समग्र शिक्षा अभियान

Samagra Shiksha Abhiyan – जाने क्या है समग्र शिक्षा अभियान

Samagra Shiksha Abhiyan: केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर देश में साक्षरता दर बढ़ाने के लिए अनेक प्रयत्न किए जाते हैं। देश के बच्चों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं भी शुरू की जाती है। हाल ही में शिक्षा के स्तर में बदलाव करने के लिए नई शिक्षा नीति का शुभारंभ किया गया है जिसका नाम समग्र शिक्षा अभियान है। इसके अंतर्गत शिक्षा के सभी आयामों को शामिल किया गया है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से समग्र शिक्षा अभियान के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इसलिए इसे ध्यान पूर्वक और अंत तक पढ़े।

Samagra Shiksha Abhiyan

Samagra Shiksha Abhiyan क्या है?

4 अगस्त 2021 को केंद्र सरकार ने Samagra Shiksha Abhiyan को लागू करने का निर्देश दे दिया है। समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत स्कूल की शुरुआती शिक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा के सभी आयामों को सम्मिलित किया गया है। इस अभियान के माध्यम से शिक्षा के स्तर को पहले से बेहतर बनाया जाएगा। इसके लिए आने वाले वर्षों में बाल वाटिका, स्मार्ट कक्षा, प्रशिक्षित शिक्षकों की व्यवस्था आदि की सुविधा की जाएगी।

Samagra Shiksha Abhiyan के माध्यम से बच्चों को उनकी शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित किया जाएगा जिससे बच्चे अपनी शिक्षा पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। समग्र शिक्षा अभियान के तहत शिक्षक पाठ्य सामग्री की व्यवस्था भी की जाएगी जिसके लिए प्रत्येक छात्र हेतु ₹500 की राशि रखी गई है। समग्र शिक्षा अभियान के माध्यम से देश में शिक्षा के स्तर में बहुत अच्छा सुधार देखने को मिलेगा जिससे ज्यादा से ज्यादा बच्चे शिक्षित हो पाएंगे।

समग्र शिक्षा अभियान 2.0 बजट

आपको बताना चाहेंगे कि सरकार द्वारा समग्र शिक्षा अभियान के लिए 2.94 लाख करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। इसके अंतर्गत कस्तूरबा गांधी विश्वविद्यालय का बारहवीं तक विस्तार करना, बालिकाओं की हॉस्टल में सेनेटरी पैड की व्यवस्था करना, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण प्रदान करना आदि शामिल किए जाएंगे। आपको बता दें कि इस योजना का कार्यान्वयन 1 अप्रैल 2021 से लेकर 31 मार्च 2026 तक किया जाएगा। इस अभियान के लिए रखे गए 2.94 लाख करोड़ रुपए के बजट में से केंद्र सरकार की हिस्सेदारी 1.85 लाख करोड़ रुपए की होगी।

Samagra Shiksha Abhiyan का उद्देश्य

देश की शिक्षा व्यवस्था में सुधार करने के उद्देश्य से Samagra Shiksha Abhiyan को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से बच्चों की स्कूली शिक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के सभी आयामों को शामिल किया गया है। इस योजना को 6 साल तक कार्यान्वित किया जाएगा। समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत बच्चों एवं शिक्षकों का विकास और विद्यालयों का विकास किया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से देश के सभी बच्चों का ध्यान शिक्षा के प्रति केंद्रित किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से शिक्षकों के प्रशिक्षण पर भी जोर दिया जाएगा जिसके लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। समग्र शिक्षा अभियान का लाभ लगभग 11.6 लाख स्कूल, 15.6 करोड़ बच्चे एवं 57 लाख शिक्षकों को मिलने वाला है।

Read More –

Benefits and Features of Samagra Shiksha Abhiyan

  • शिक्षा व्यवस्था में सुधार करने के लिए केंद्र सरकार ने Samagra Shiksha Abhiyan को शुरू किया है।
  • समग्र शिक्षा अभियान को 4 अगस्त 2021 को शुरू किया था।
  • समग्र शिक्षा अभियान के कार्यान्वयन के लिए 6 वर्षों की समय अवधि तय की गई है।
  • इस योजना के अंतर्गत बच्चों की प्री स्कूल से लेकर बारहवीं कक्षा तक के सभी आयामों को शामिल किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से आने वाले समय में बच्चों के लिए स्मार्ट कक्षा, स्कूलों में बाल वाटिका, प्रशिक्षित शिक्षकों की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा आधारभूत ढांचा, व्यवसायिक शिक्षा और रचनात्मक शिक्षण विधियों की व्यवस्था भी की जाएगी।
  • इस अभियान के माध्यम से देश के सभी विद्यालयों में ऐसा वातावरण बनाया जाएगा ताकि बच्चे अपनी शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित हो सके।
  • Samagra Shikdha Abhiyan के तहत शिक्षक पाठ्य सामग्री की भी व्यवस्था की जाएगी जिसके लिए प्रति छात्र ₹500 की राशि रखी गई है।
  • आपको बताना चाहेंगे कि समग्र शिक्षा अभियान के कार्यान्वयन के लिए 2.94 लाख करोड़ रुपए का बजट रखा गया है जिसमें से 1.85 लाख करोड रुपए की हिस्सेदारी केंद्र सरकार की होगी।
  • देश के लगभग 11.6 लाख स्कूल, 15.6 करोड़ बच्चे एवं 57 लाख शिक्षकों को इस अभियान के माध्यम से लाभान्वित किया जाएगा।
  • आपको बताना चाहेंगे कि बच्चों के लिए परिवहन सुविधा राशि भी इस योजना के माध्यम से दी जाएगी जो प्रत्येक वर्ष ₹6000 की होगी।
  • बच्चों को बेहतरीन शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षक को को प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा जिसके लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।
  • समग्र शिक्षा अभियान के माध्यम से पूरे देश में शिक्षा व्यवस्था में सुधार देखने को मिलेगा।
  • बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए Samagra Shiksha Abhiyan बहुत फायदेमंद साबित होगा।

How to Login Samagra Shiksha Abhiyan Portal?

  • समग्र शिक्षा अभियान पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा जिसमें आपको Login Here का सेक्शन दिखाई देगा।
  • इसमें आपको अपनी Login ID, Password और कैप्चा कोड दर्ज करके Login बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आप Portal पर Login हो जाएंगे।

सारांश

आज हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से समग्र शिक्षा अभियान के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की है। इस अभियान के माध्यम से हमारे देश में शिक्षा के स्तर में सुधार देखने को मिलेगा। उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी जिसके लिए आप इसे लाइक और शेयर जरूर करें।

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular