HomeUncategorizedHow To Become Air-Force Pilot - जाने कैसे बन सकते है वायुसेना...

How To Become Air-Force Pilot – जाने कैसे बन सकते है वायुसेना में पायलट

How To Become Air-Force Pilot: भारतीय सशस्त्र सेनाओं में प्रमुख तीन अंग होते हैं जिनमें से भारतीय वायु सेना भी एक मुख्य अंग है। देश के कई अभ्यर्थी भारतीय वायु सेना में सम्मिलित होना चाहते हैं और देश की रक्षा करना चाहते हैं। कई विद्यार्थियों का सपना Air-Force Pilot बनना होता है। भारतीय वायुसेना पायलट हमारे देश की सबसे बड़ी पोस्ट में से एक है। यदि आप भी Air-Force Pilot की जॉब प्राप्त करना चाहते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

Eligibility of Air-Force Pilot

  • भारतीय वायुसेना पायलट की नौकरी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा में साइंस संकाय में 50% अंक लाने होंगे।
  • भारतीय वायु सेना के लिए आवेदक की आयु 16 वर्ष से 23 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। इसके अलावा आवेदक शारीरिक रूप से एकदम फिट होना चाहिए।
  • भारतीय वायुसेना पायलट की जॉब प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी की ऊंचाई 5 फुट 3 इंच से कम नहीं होनी चाहिए।
  • इसके अलावा आवेदक के बैठने पर उसकी ऊंचाई 81 सेंटीमीटर से 96 सेंटीमीटर के बीच होनी चाहिए।

Air-Force Pilot

Indian Air Force Pilot exam

आपको बता दें कि मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ अभ्यर्थी ही भारतीय वायुसेना में पायलट बनने के लिए आवेदन कर सकता है। भारतीय वायु सेना पायलट बनने के लिए दो स्तर पर परीक्षाएं आयोजित की जाती है। पहली परीक्षा ग्रेजुएशन स्तर की होती है और दूसरी अंडर ग्रेजुएट स्तर की होती है।

पहली परीक्षा में विद्यार्थियों को ग्रेजुएशन या इंजीनियरिंग स्तर पर पढ़ाए जाने वाले विषयों पर फोकस करना होता है और अंडरग्रैजुएट छात्रों को 10वीं और 12वीं में विज्ञान और गणित के विषय पर फोकस करना होता है। इसी के साथ अभ्यर्थियों को अंग्रेजी, राजनीतिक, भूगोल और सामान्य ज्ञान के विषयों पर भी पढ़ाई करनी होती है। आपको बताना चाहेंगे कि भारतीय वायुसेना पायलट की नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको अच्छी इंग्लिश आनी चाहिए।

अभ्यर्थियों को Air-Force Pilot बनने के कई विकल्प दिए जाते हैं। इसमें से पहला विकल्प NDA है दूसरा CDSE, तीसरा NCC, और चौथा विकल्प SSC है।

Read Also-

Eligibility of NDA

यदि आप नेशनल डिफेंस एकेडमी के अंतर्गत Air-Force Pilot बनना चाहते हैं तो आपकी उम्र 16 साल से 19 साल के बीच होनी चाहिए और आपको भौतिक विज्ञान, गणित और अंग्रेजी विषय से 12वीं कक्षा में न्यूनतम 50% अंक आने चाहिए। नेशनल डिफेंस एकेडमी का एंट्रेंस एग्जाम पास करके ही आप भारतीय वायु सेना पायलट बन सकते हैं।

Air-Force Pilot

Selection Process/ NDA Training

एनडीए की परीक्षा पास करने के बाद आपको वायु सेना के लिए चयनित किया जाता है। इसमें चयनित होने के बाद आपको राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के खड़कवासला स्थित पायलट प्रशिक्षण केंद्र में ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है। यह ट्रेनिंग 3 वर्ष की होती है। इस ट्रेनिंग में आपको सभी प्रकार के हथियार और विमान चलाने का प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। जब आप यह प्रशिक्षण कंप्लीट कर लेते हैं तो आपको भारतीय वायुसेना पायलट की पोस्ट प्राप्त हो जाती है।

CDSE द्वारा

कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जामिनेशन के तहत अभ्यर्थियों की आयु 19 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। ग्रेजुएशन के फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी भी इसके अंतर्गत भारतीय वायुसेना पायलट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आपको बताना चाहेंगे कि इसके अंतर्गत यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा परीक्षा का आयोजन किया जाता है और इसमें केवल पुरुष आवेदक ही आवेदन कर सकते हैं।

इसके अंतर्गत यूपीएससी द्वारा साल में दो बार Air-Force Pilot की परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिसकी जानकारी आप यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं।

NCC Special Entry

इसके अंतर्गत भारतीय वायु सेना पायलट के लिए अभ्यर्थियों की आयु 19 साल से 23 साल के बीच रखी गई है। इसके लिए अभ्यर्थी किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से भौतिक विज्ञान, गणित और अंग्रेजी विषय से ग्रेजुएट बीटेक, बीई आदि से 60% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

SSC Examination

यह Air-Force Pilot बनने का चौथा ऑप्शन होता है। फ्लाइंग ब्रांच के लिए एसएससी द्वारा परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इसमें महिला और पुरुष दोनों अभ्यर्थी परीक्षा में भाग ले सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों की आयु 19 से 23 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। इसके तहत भारतीय वायुसेना में पायलट की नौकरी प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से भौतिक विज्ञान, गणित और अंग्रेजी विषयों से 60% के साथ ग्रेजुएट, बीटेक, बीई होना चाहिए।

Salary of Indian Airforce Pilot

हमारे देश के कई उम्मीदवार इंडियन एयरफोर्स में पायलट की जॉब प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। आपको बताना चाहेंगे कि इंडियन एयरफोर्स पायलट को सैलरी के साथ-साथ सरकार द्वारा अनेक प्रकार की सुविधाएं भी प्रदान की जाती है। इंडियन एयरफोर्स पायलट की सैलरी न्यूनतम 56100 रुपये महीना से शुरू होती है और अधिकतम ₹200000 तक होती है। इंडियन एयरफोर्स पायलट को उनकी रैंक के हिसाब से सैलरी प्रदान की जाती है।

सारांश

आज हमने आप सभी नागरिकों को Indian Airforce Pilot बनने का तरीका बताया है। इसी के साथ हमने आपको इंडियन एयरफोर्स पायलट के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी भी प्रदान की है। उम्मीद करते हैं कि हमारी इस पोस्ट में दी गई जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे लाइक। शेयर और कमेंट जरुर करें।

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular