HomelifestyleMonsoon Tips: क्या मानसून में खराब हो रही खाने पीने की सामग्री?...

Monsoon Tips: क्या मानसून में खराब हो रही खाने पीने की सामग्री? जाने इस समस्या से बचने के कुछ आसान टिप्स

Monsoon Tips: बारिश में मौसम बहुत ही खुश मिजाज हो जाता है लेकिन वातावरण में नमी बढ़ने की वजह से बहुत सारी खाने पीने की चीजें और अन्य सामान खराब हो जाते हैं। बारिश के मौसम में नमी और सीलन वजह से हमारे खाने पीने के सामान जैसे बिस्किट, नमकीन, कुकीज आदि खराब हो जाते हैं। नमी की वजह से ऐसे खाद्य पदार्थों की सेल्फ लाइफ खराब हो जाती है। लंबे समय तक चलने वाली यह खाद्य पदार्थ बारिश के मौसम में खराब होने लगते हैं। गीले और नमीयुक्त को हो जाने की वजह से इन खाद्य पदार्थों में स्वाद भी कम हो जाता है और खाने में बिल्कुल अच्छे नहीं लगते हैं।

हम आज आपको कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स बताने वाले हैं जिनको फॉलो करके आप मॉनसून और बारिश के मौसम में अपने खाने पीने की चीजों को सुरक्षित रख सकते हैं। इसके लिए आपको अंत तक हमारी पोस्ट को पढ़ना है।

नमी वाली स्थान पर ना रखें खाने पीने की चीजें

आपके पास जो भी खाने पीने का सामान है जो नमी से प्रभावित हो सकता है उसे आपको नमी वाले स्थान पर नहीं रखना है। बारिश में नमी बढ़ने की वजह से बैक्टीरिया और फंगस बहुत ज्यादा बढ़ने लगते हैं। इसकी वजह से हमारे भोजन सामग्री खराब हो जाती है। खाने पीने की और नाश्ते की सामग्री को आप सही प्रकार से पैक करके रखें।

आप अपने खाने पीने के सामान जैसे बिस्कुट, स्नेक्स, नमकीन आदि को नमी से बचाने के लिए कांच के जार में रख सकते हैं। कांच के जार पर एक एयरटाइट ढक्कन होना चाहिए। इससे हमारी खाने पीने की चीजें लंबे समय तक सुरक्षित रहेगी।

यह भी पढ़े: 

अनाज को धूप में ना सुखाएं

मानसून और बारिश के मौसम में अनाज और खाद्य सामग्री को धूप में नहीं सुखाना चाहिए। ऐसा करने से हमारा अनाज नमी सोख लेता है, आपको हमेशा अनाज को एयरटाइट कंटेनर में ही रखना चाहिए।

खाद सामग्री को मिक्स करके ना रखें

मानसून के मौसम में आपको स्नेक्स के अलावा अन्य प्रकार की फूड सामग्री को आपस में मिक्स करके नहीं रखना चाहिए। खाने-पीने की सामग्री जिसमें नमक की मात्रा बहुत ज्यादा है उसको कभी भी खाने-पीने की मीठी सामग्री के साथ में मिक्स करके एक साथ ना रखें। क्योंकि नमी के मौसम में नमक वाली सामग्री अक्सर ही गीली हो जाती है जो दूसरी खाद्य सामग्री को भी खराब कर सकती है।

फ्रिज का टेंपरेचर रखे एकदम सही

गर्मियों के मौसम में फ्रिज का टेंपरेचर हम बहुत कम करके रखते हैं। लेकिन जैसे ही बारिश आती है बाहर का मौसम ठंडा हो जाता है। ऐसे में अक्सर हम फ्रीज के टेंपरेचर को एडजस्ट करना भूल जाते हैं। अगर आप फ्रिज को बहुत ज्यादा ठंडा रखेंगे तो इसमें रखी कोई भी खाद्य सामग्री खराब हो सकती है अथवा जम सकती है।

टेंपरेचर बहुत कम रखने की वजह से आप फ्रिज में लंबे समय तक ब्रेड जैसी सामग्री नहीं रख सकते हैं क्योंकि इसमें फंगस लगना शुरू हो जाता है। बारिश के मौसम में आपको रेफ्रिजरेटर को 5 डिग्री सेंटीग्रेड पर ही सेट रखना चाहिए जिससे आपकी खाने-पीने की सामग्री भी खराब नहीं होगी।

WhatsApp's Group
Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular