HomelifestyleSkin Care in Monsoon: मानसून के मौसम में रखे अपनी त्वचा का...

Skin Care in Monsoon: मानसून के मौसम में रखे अपनी त्वचा का खास ख्याल, इन तरीकों से करे अपनी स्किन की केयर

Skin Care in Monsoon: मानसून का मौसम शुरू हो गया है, ऐसे में हमें अपनी लाइफ स्टाइल में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है। अपनी त्वचा की देखभाल हमें मानसून के मौसम में विशेष प्रकार से करनी होती है। अगर आप अपनी स्किनकेयर को लेकर थोड़ी भी लापरवाही बरतते हैं तो इस बारिश और मानसून के मौसम में आपको Skin Problems हो सकती है। आज हम आपको आपकी हेल्दी स्किन के लिए कुछ खास टिप्स और सुझाव देने वाले हैं। जो इस मानसून के दौरान आपकी त्वचा का ख्याल रखने में काफी मददगार साबित होंगे।

नियमित रूप से करते रहे अपने चेहरे की सफाई

मानसून के मौसम में सीलन और नमी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है जो हमारी स्किन के लिए कई बार समस्या खड़ी कर देती है। इस मौसम के अंदर अगर आपकी ऑइली स्किन है तो गंदगी और पसीने को दिन में दो बार किसी अच्छे फेस क्लींजर से धोएं। आपको ऐसे फेस क्लींजर का उपयोग करना है जो आपकी स्किन टाइप के अनुरूप हो जिससे आपकी त्वचा ड्राई नहीं होगी और उसमें नमी बनी रहेगी।

डेड स्किन सेल्स से पाएं छुटकारा

सप्ताह में एक बार अथवा दो बार आपको एक्सफोलिएट करना चाहिए। समय के साथ हमारी स्किन के ऊपर बहुत सारी डेड सेल्स इकट्ठा हो जाती हैं जिससे हमारे रोम छिद्र बंद होने लगते हैं। हमारी स्किन को एकदम सॉफ्ट एंड तरोताजा रखने के लिए एक्सफोलिएट करते रहना चाहिए। इससे हमारी स्किन का ब्रेक आउट नहीं होगा और वह चिकनी नजर आएगी।

स्किन को समय-समय पर करते रहे मॉइस्चराइज

ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि मॉनसून के मौसम में जब वातावरण में इतनी नमी है तो हमारी स्किन की नमी तो बनी रहेगी लेकिन ऐसा नहीं है। आपको इस मौसम में भी अपनी स्किन पर एक मॉइस्चराइज का उपयोग करना बहुत जरूरी है। ऐसा कोई भी मॉइस्चराइज जो आपकी स्किन को चिकना बनाता है आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन के अंदर पानी की कमी नहीं होगी। आपके शरीर पर कोई भी ऐसा एरिया जहां पर बार-बार स्किन ड्राई हो जाती है उस जगह पर हल्का तेल अथवा कोई भी स्किन क्रीम इस्तेमाल करें।

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

ज्यादातर लोग धूप में घर से बाहर निकलने पर ही सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं। भले ही आसमान में बादल छाए हुए हैं लेकिन फिर भी आपको अपनी स्किन पर बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का उपयोग करना है। बादलों के अंदर से कभी भी सूर्य देवता बाहर आ सकते हैं जिससे हानिकारक किरणें आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

ऑयली स्किन का रखें विशेष ख्याल

बहुत सारे लोगों की ऑइली स्किन रहती है ऐसे में मॉनसून के दौरान शरीर में ऑयल की अधिक मात्रा होने से स्किन चिपचिपी हो जाती है। आपकी स्किन को हमेशा खूबसूरत और जवान बनाए रखने के लिए हमेशा फेस वाइप्स अथवा ब्लाटिंग पेपर का उपयोग करना चाहिए। ऑइली स्किन वाले व्यक्ति को कभी भी बहुत ज्यादा ऑयली ब्यूटी प्रोडक्ट का उपयोग नहीं करना चाहिए।

त्वचा में पानी की कमी ना होने दें

गर्मियों के मौसम में तो हम बहुत पानी पीते हैं लेकिन जब बारिश का मौसम आता है तो तापमान में गिरावट की वजह से हम पानी पीना कम कर देते हैं जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। हमारी स्किन को हमेशा हाइड्रेटेड रखना है ताकि वह हमेशा चमकदार और चिकनी बनी रहे। आप अपने खाने पीने में नारियल पानी जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं जो स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है।

चेहरे पर बार-बार हाथ ना लगाएं

बहुत सारे लोगों की आदत होती है कि वह बार-बार अपने चेहरे पर हाथ घुमाते रहते हैं। हमारे हाथ दिनभर अलग-अलग जगह संपर्क में आते रहते हैं। इसकी वजह से उस पर बैक्टीरिया ट्रांसफर हो जाते हैं। अगर हम हमारे चेहरे पर बार-बार हाथ लगाएंगे तो इसकी वजह से हमें त्वचा का इन्फेक्शन अथवा अन्य कोई इंफेक्शन हो सकता है। ऐसे में हमें बार-बार हमारे चेहरे पर हाथ लगाने से बचना है।

नमी से खुद को बचा कर रखें

मानसून के मौसम में नमी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है जिसकी वजह से वातावरण में बैक्टीरिया और फंगस बढ़ने लगता है। आपको हमेशा इस बात का ख्याल रखना है कि आप जहां पर रहते हैं वहां पर बहुत ज्यादा नमी ना हो। नमी में रहने की वजह से आपको फंगल इंफेक्शन हो सकता है। आपको जूते चप्पल मौजे या अपने कपड़े नमी वाले नहीं पहने हैं।

पैरों को रहती है खास खयाल की जरूरत

हम हमारे पूरे शरीर का बहुत ही ख्याल रखते हैं लेकिन अक्सर ही पैरों को नजरअंदाज कर देते हैं। जबकि सबसे पहले हमारे पैर ही बैक्टीरिया और इंफेक्शन के संपर्क में आते हैं। नमी वाले मौसम में हमेशा पैरों को सुखाकर रखें। आपको ऐसे ही जूते अथवा चप्पल पहने हैं जिनमें ज्यादा नमी नहीं हो। आप चाहें तो सुरक्षा के लिए अपने शूज और सैंडल के अंदर एंटीफंगल पाउडर का छिड़काव भी कर सकते हैं जिससे आपके पैरों की त्वचा में किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन नहीं होगा।

स्किन केयर के खास रूटीन का रखें ख्याल

आपको अपनी स्किन की केयर करने के लिए एक खास रूटीन को फॉलो करना चाहिए। आपको अपने डेली रूटीन में स्किन केयर को विशेष स्थान देना चाहिए। जैसे ही मौसम बदलता है आपकी स्किन को मौसम के साथ सामंजस्य बिठाने में समय लग जाता है। अगर आप उसकी सही प्रकार से केयर नहीं करते हैं तो आपको स्किन संबंधी कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं।

आपको पता होना चाहिए कि आपका स्किन टाइप क्या है? आपकी स्किन टाइप के अनुसार ही आपकी स्किन की केयर करना होता है। अगर आपको ज्यादा स्किन की प्रॉब्लम है तो आप किसी स्किन एक्सपर्ट से भी संपर्क कर सकते हैं।

Disclaimer: मैंने आपको जो भी जानकारी दी है वह इंटरनेट पर अलग-अलग सोर्स से इकट्ठा करके दी है। मेरा उद्देश्य आपको एजुकेशनल जानकारी देना है। किसी प्रकार की जानकारी का उपयोग करने से पहले आपको उससे संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर कर लेना चाहिए।

यह भी पढ़े: 

WhatsApp's Group
Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular