HomeSarkari YojanaPM Kisan Refund List 2023 - इन किसानों को करना होगा पैसा...

PM Kisan Refund List 2023 – इन किसानों को करना होगा पैसा वापस

PM Kisan Refund List 2023: हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किसानों के हित के लिए पीएम किसान निधि योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से पात्र किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। लेकिन आपको बताना चाहेंगे कि सरकार द्वारा इस योजना में कुछ बदलाव किए जाएंगे। इस योजना में बदलाव इसलिए किया जा रहा है क्योंकि कई किसान पात्र नहीं होने के कारण भी इस योजना के माध्यम से सहायता राशि प्राप्त कर रहे हैं। इसलिए अपात्र किसानों से पीएम किसान योजना का पूरा पैसा वापस लिया जाएगा और उन्हें आने वाली किस्त के पैसे भी नहीं मिलेंगे।

PM Kisan Refund List 2023

पीएम किसान योजना के तहत किए गए बदलाव में अपात्र किसानों की लिस्ट तैयार की जाएगी जिसके बाद उनसे सारा पैसा वापस लिया जाएगा। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से PM Kisan Refund List 2023 के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। इसलिए इसे ध्यान से और अंत तक पढ़े।

PM Kisan Refund List in Hindi

प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के माध्यम से पात्र किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की आर्थिक मदद की जाती है। इस योजना के माध्यम से केवल आर्थिक रूप से गरीब किसानों को ही सहायता राशि दी जाती है। लेकिन आपको बताना चाहेंगे कि बहुत से ऐसे किसान हैं जो इस योजना के पात्र नहीं है, इसके बाद भी वह इस योजना के माध्यम से लाभान्वित हो रहे हैं। सरकार द्वारा अब ऐसे किसानों की लिस्ट तैयार की जाएगी जो इस योजना के अपात्र हैं।

जिन किसानों ने भी इस योजना के माध्यम से फर्जी तरीके से लाभ उठाया है उन सभी किसानों को सरकार को पैसा वापस करना होगा। यदि आप भी एक अपात्र किसान होने के बाद भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं तो आप ऑनलाइन प्रक्रिया को फॉलो करके PM Kisan Refund कर सकते हैं। पीएम किसान रिफंड करने की विस्तृत जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में प्रदान करेंगे।

Read More –

PM Kisan Refund के लिए सरकार क्या करेगी?

  • सरकार द्वारा उन सभी किसानों की लिस्ट तैयार की जाएगी जो इस योजना के पात्र नहीं होने के बाद भी लाभ राशि प्राप्त कर रहे हैं।
  • जो किसान इस योजना के पात्र नहीं है उन्हें अब किसी भी प्रकार की किस्त नहीं मिलेगी।
  • जो किसान इस योजना के पात्र नहीं है फिर भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं ऐसे किसानों को पूरी लाभ राशि सरकार को वापस देनी होगी।
  • पीएम किसान रिफंड लिस्ट को इसलिए तैयार किया जाएगा ताकि पात्र किसानों को इस योजना का पूरा पूरा लाभ मिल सके।

अपात्र किसानों की सूची में अपना नाम कैसे चेक करें?

आपको बताना चाहेंगे कि सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के अपात्र किसानों की लिस्ट को जारी किया जाएगा। इसे पैसा वापसी सूची भी कहा जाता है। आपको बता दें कि अभी केवल बिहार राज्य में ही इसे लागू किया गया है। यदि आप बिहार राज्य के किसान है तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी पात्रता का पता कर सकते हैं। यदि आपका नाम पीएम किसान रिफंड लिस्ट के अंतर्गत आता है तो आपको इस योजना से हटा दिया जाएगा और इस योजना के माध्यम से किसी भी प्रकार का लाभ नहीं मिलेगा। यदि आपका नाम पीएम किसान रिफंड लिस्ट के अंतर्गत आ जाता है तो आपको पीएम किसान योजना की संपूर्ण लाभ राशि सरकार को वापस करना पड़ सकता है।

PM Kisan Refund Online करने की प्रक्रिया

यदि आप पीएम किसान निधि योजना के अपात्र किसान है और आप PM Kisan Refund करना चाहते हैं तो नीचे दी गई प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

  • PM Kisan Refund करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।
  • इस के होम पेज पर आपको Refund Online का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको इसका नया पेज दिखाई देगा।
  • इस पेज के अंदर आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे जिसमें से आपको दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको एक Application Form दिखाई देगा।
  • Application Form के अंदर आपसे कुछ आवश्यक जानकारी पूछी जाएगी वह सभी आप को ध्यान से दर्ज करनी है।
  • सभी जानकारी को दर्ज करने के पश्चात आपको Get Data के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आप आसानी से पीएम किसान रिफंड कर पाएंगे।

सारांश

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से PM Kisan Refund List के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। आप हमारे इस आर्टिकल में दी गई प्रक्रिया को ध्यान से फॉलो करके पीएम किसान रिफंड कर पाएंगे और एक जिम्मेदार किसान बन पाएंगे। उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में प्रदान की गई जानकारी आपको पसंद आई होगी जिसके लिए आप इसे लाइक और शेयर जरूर करें।

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular