HomeSarkari YojanaKisan Drone Yojana - ड्रोन खरीदने पर सरकार देगी सब्सिडी

Kisan Drone Yojana – ड्रोन खरीदने पर सरकार देगी सब्सिडी

Kisan Drone Yojana: किसानों की तरक्की के लिए सरकार निरंतर प्रयत्न करती रहती है। इस बार केंद्र सरकार ने किसानों को तकनीकी खेती से जोड़ने के लिए एक शानदार योजना की शुरुआत की है जिसका नाम किसान ड्रोन योजना है। जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि किसान बहुत मेहनत से खेतों में फसल उगाते हैं लेकिन कई बार कीट पतंगों के कारण उनकी फसलों को नुकसान हो जाता है जिससे किसानों को बहुत नुकसान होता है। अब किसानों को अपने खेतों में कीट पतंगों और पोषक तत्वों का छिड़काव करने के लिए ड्रोन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। ड्रोन के माध्यम से किसान अपने खेतों में कीटनाशकों का छिड़काव कर पाएंगे।

Kisan Drone Yojana

जो भी किसान अपने खेतों के लिए ड्रोन खरीदना चाहता है उसे सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी। Kisan Drone Yojana के माध्यम से 50% सब्सिडी उन किसानों को प्रदान की जाएगी जो SC-ST, छोटे एवं सीमांत, महिलाओं और पूर्वोत्तर राज्यों के किसान है।

अन्य किसानों को इस योजना के माध्यम से ड्रोन की खरीदारी पर 40% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा किसान उत्पादक संगठन को 75% की सब्सिडी दी जाएगी। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से किसान ड्रोन से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप इसका लाभ आसानी से उठा पाए।

Kisan Drone Yojana क्या है?

किसानों को खेतों में नई तकनीकी अपनाने की तरफ प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार ने Kisan Drone Yojana की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से जो भी किसान अपने खेतों के लिए ड्रोन खरीदेंगे उन्हें सरकार द्वारा अनुदान राशि प्रदान की जाएगी। ड्रोन खरीद कर किसान अपने खेतों में कीटनाशकों और पोषक तत्व का छिड़काव कर पाएंगे जिससे उनकी फसलें सुरक्षित रहेंगी।

आपको बता दें कि ड्रोन के द्वारा 1 एकड़ कृषि योग्य भूमि पर 10 मिनट से भी कम समय में कीटनाशक, दवाइयों एवं यूरिया का छिड़काव किया जा सकता है। ड्रोन के माध्यम से कीटनाशकों, दवाइयों की बचत होगी। यह योजना देश के किसानों को तकनीकी कृषि से जोड़ेगी जिससे किसान अपनी आय में वृद्धि करने में सक्षम होंगे।

Kisan Drone Yojana के तहत दी जाने वाली सब्सिडी

आपको बताना चाहेंगे कि एससी-एसटी, छोटे एवं सीमांत, महिलाओं और पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को ड्रोन खरीदने के लिए 50% की सब्सिडी दी जाएगी।
इसके अलावा अन्य किसानों को ड्रोन खरीदने पर 40% सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
इसके अलावा किसान उत्पादक संगठनों को किसान ड्रोन योजना के माध्यम से 75% की सब्सिडी दी जाएगी।
आपको बता दें कि कृषि मशीनीकरण पर उप मशीन के तहत मान्यता प्राप्त कृषि ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट या कृषि विज्ञान केंद्रों को बिल्कुल फ्री में ड्रोन प्रदान किए जाएंगे।

Objective of Kisan Drone Yojana

देश के किसानों को तकनीकी कृषि से जोड़ने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने किसान ड्रोन योजना को शुरू किया है। अब किसान बिना किसी समस्या के अनुदान राशि पर ड्रोन खरीद पाएंगे और अपने खेतों में कीटनाशकों और दवाइयों का छिड़काव कर पाएंगे। ड्रोन से खेती करने से किसानों की आय में वृद्धि देखने को मिलेगी। ड्रोन तकनीक से कीटनाशकों का छिड़काव करने से किसानों का समय और पैसा दोनों बचेगा।

किसानों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

आपको बताना चाहेंगे कि ड्रोन चलाने के लिए किसानों को Kisan Drone Yojana के माध्यम से प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण प्राप्त करके किसान सुचारू रूप से अपने खेतों में ड्रोन चला पाएंगे। ड्रोन चलाकर किसान अपने खेतों में कीटनाशकों और दवाइयों का छिड़काव सही तरीके से कर पाएंगे जिससे उनके पैसे और समय दोनों बचेंगे। कृषि विज्ञान केंद्रों एवं कृषि महाविद्यालय में किसानों को ड्रोन चलाने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए किसानों को किसी भी प्रकार का शुल्क जमा कराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह पूरी तरह से निशुल्क प्रशिक्षण है।

Read More –

Benefits and Features of Kisan Drone Yojana

  • देश के किसानों को तकनीकी कृषि की तरफ प्रोत्साहित करने के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने Kisan Drone Yojana को शुरू किया है।
  • खेतों में ड्रोन के माध्यम से कीटनाशकों और पोषक तत्वों का छिड़काव करने के लिए इस योजना को शुरू किया है।
  • योजना के माध्यम से किसानों को ड्रोन की खरीदारी करने पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • जो किसान SC-ST, छोटे एवं सीमांत, महिलाओं एवं पूर्वोत्तर राज्यों के किसान है उन्हें ड्रोन खरीदने पर 50% की सब्सिडी दी जाएगी।
  • अन्य किसानों को 40% सब्सिडी दी जाएगी।
  • इसके अलावा किसान उत्पादक संगठन को 75% की सब्सिडी दी जाएगी और कृषि ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट या कृषि विज्ञान केंद्रों को 100% की सब्सिडी ड्रोन की खरीदारी पर प्रदान किया जाएंगे।
  • किसान लोन योजना के माध्यम से किसानों की फसल काफी हद तक सुरक्षित रहेगी जिससे किसानों की आय में भी वृद्धि होगी।
  • आपको बता दें कि ड्रोन के माध्यम से 1 एकड़ भूमि पर 10 मिनट से भी कम समय में कीटनाशकों, दवाइयों और यूरिया का छिड़काव किया जा सकता है।

ड्रोन उड़ाने से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • यदि आपको हाई टेंशन लाइन या मोबाइल टावर वाली जगह पर ड्रोन उड़ाना है तो आपको अनुमति लेनी होगी।
  • आपको बताना चाहेंगे कि ग्रीन जोन के क्षेत्र में आप ड्रोन के माध्यम से दवाइयों का छिड़काव नहीं कर सकते हैं।
  • खराब मौसम या तेज हवा में भी आप ड्रोन नहीं चला सकते हैं।
  • यदि आपका खेत रहवासी क्षेत्र के आसपास है तो आपको अनुमति लेनी होगी।

सारांश

आज हमने आप सभी किसानों के लिए Kisan Drone Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आपको इस आर्टिकल में दी हुई जानकारी पसंद आई तो इसे लाइक और शेयर जरुर करें और हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे।

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular