HomeDigitalSanchar Saathi Portal - अब चोरी या गुम हुए मोबाइल फोन को...

Sanchar Saathi Portal – अब चोरी या गुम हुए मोबाइल फोन को घर बैठे ब्लॉक कर वापस पाए

Sanchar Saathi Portal: वर्तमान समय में आए दिन मोबाइल फोन की चोरी हो रही है और यह लगातार बढ़ती ही चली जा रहे हैं। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपना सारा डाटा मोबाइल फोन के अंदर ही रखते हैं जिसकी वजह से कभी उनका मोबाइल चोरी हो जाता है तो उन्हें बहुत कुछ खोना पड़ता है। कई लोग ऐसे होते हैं जो दूसरों के मोबाइल चोरी करके उनके डाटा का गलत फायदा उठाते हैं। इसी समस्या के समाधान के लिए केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी मिश्रा द्वारा संचार साथी पोर्टल को लांच किया गया है।

Sanchar Saathi Portal
Sanchar Saathi Portal

संचार साथी पोर्टल के माध्यम से चोरी हुए फोन की लोकेशन पता कर सकते हैं। इसी के साथ आप इस पोर्टल का इस्तेमाल करके यह भी पता लगा सकते हैं कि आपके नाम पर कितनी सिम दर्ज है। आपको बताना चाहेंगे कि इस पोर्टल पर अपना चोरी हुआ मोबाइल ट्रैक करने के लिए आपके पास मोबाइल का IMEI नंबर होने चाहिए क्योंकि इसकी सहायता से ही आपका मोबाइल ट्रैक किया जा सकता है। आपको बताना चाहेंगे कि पूरे देश में इस पोर्टल को लागू कर दिया गया है जिसका लाभ प्रत्येक नागरिक आसानी से उठा सकता है।

Sanchar Saathi Portal क्या है?

संचार साथी पोर्टल एक ऐसा पोर्टल है जिसके माध्यम से नागरिक अपने चोरी हुए फोन की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। फोन का चोरी होने के बाद गलत इस्तेमाल ना हो और इसकी निजी जानकारी को ध्यान में रखते हुए ही केंद्र सरकार द्वारा संचार साथी पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। आपको बताना चाहेंगे कि 17 मई को वर्ल्ड टेलीकॉम डे बनाया जाता है। इसलिए संचार साथी पोर्टल को भी 17 मई 2023 को शुरू किया गया है।

Sanchar Saathi Portal पर विजिट करके आप अपने चोरी या गुम हुए फोन को आसानी से ढूंढ सकते हैं। इसके माध्यम से आप अपने सिम कार्ड की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपका फोन चोरी हो गया है तो आप इस पोर्टल के माध्यम से उसे ब्लॉक कर सकते हैं ताकि आपका निजी डेटा कोई इस्तेमाल ना कर पाए। संचार साथी पोर्टल एंड्रॉयड फोन के लिए बहुत ही फायदेमंद पोर्टल है। इसके माध्यम से आप अपने चोरी हुए एंड्रॉयड फोन की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। देश का प्रत्येक नागरिक संचार साथी पोर्टल का इस्तेमाल कर सकता है।

Sanchar Saathi Portal का उद्देश्य

नागरिकों के खोए हुए या फिर चोरी हुए फोन को ब्लॉक करने या फिर उसे ढूंढने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा Sanchar Saathi Portal का शुभारंभ किया गया है। संचार साथी पोर्टल के माध्यम से आप इस बात की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं कि आपके मोबाइल पर कितने सिम एक्टिवेट है। जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि फोन में हमारा बहुत सा निजी डेटा होता है। इसलिए यदि हमारा फोन चोरी हो जाता है तो हमें बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि चोरी होने के बाद हमारे फोन के निजी डेटा को गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

इसलिए यदि आपका फोन चोरी हो जाए तो आप संचार साथी पोर्टल के माध्यम से अपने फोन को ब्लॉक कर सकते हैं या फिर उसे ट्रैक कर सकते हैं। संचार साथी पोर्टल के माध्यम से स्मार्टफोन की चोरी कम होगी। संचार साथी पोर्टल से आपका पर्सनल डाटा लीक होने का खतरा भी कम हो जाएगा। आपको बताना चाहेंगे कि संचार साथी पोर्टल स्माटफोन यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Read More –

Benefits and Features of Sanchar Saathi Portal

  • स्मार्टफोन की चोरी को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने संचार साथी पोर्टल का शुभारंभ कर दिया है।
  • संचार साथी पोर्टल को 17 मई 2023 को केंद्रीय टेलीकॉम मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव जी ने शुरू किया है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक अपने चोरी हुए फोन को ब्लॉक या फिर उसे ट्रैक कर सकते हैं।
  • संचार साथी पोर्टल के माध्यम से आप अपने चोरी हुए फोन के निजी डेटा को लीक होने से बचा सकते हैं।
  • Sanchar Saathi Portal के माध्यम से देश का कोई भी नागरिक अपना खोया हुआ स्मार्टफोन को आसानी से ढूंढ सकता है।
  • इसके अलावा आप इस पोर्टल के माध्यम से इस बात की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं कि आपकी आईडी पर कितने मोबाइल और कितने सिम एक्टिवेट है।
  • आपको बताना चाहेंगे कि इस पोर्टल के माध्यम से अब तक 470000 मोबाइल को ब्लॉक किया जा चुका है और 240000 से ज्यादा मोबाइल ट्रैक हो चुके हैं।
  • इस पोर्टल के माध्यम से 8000 से भी ज्यादा मोबाइल को रिकवर किया जा चुका है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से आप अपने स्मार्टफोन को फ्रॉड कॉल से भी सुरक्षित कर सकते हैं।
  • भारत का प्रत्येक नागरिक संचार साथी पोर्टल पर विजिट करके लाभ उठा सकता है।

आवश्यक दस्तावेज

  • मोबाइल नंबर
  • मोबाइल खरीद की रसीद
  • मोबाइल FIR की कॉपी

Sanchar Saathi Portal पर अपने गुम हुए फोन को ब्लॉक कैसे करें?

यदि आपका फोन चोरी या फिर गुम हो गया है तो आप Sanchar Saathi Portal के माध्यम से अपने फोन को ब्लॉक कर सकते हैं जिसके लिए आपको पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है।

  • गुम हुए फोन को ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको संचार साथी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको मेनू बार में CEIR Services का ऑप्शन नजर आएगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • इसी ऑप्शन के अंदर आपको Block Stolen/Lost Mobile का ऑप्शन भी दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने नया पेज खुलेगा।
  • इस पेज में आपसे कुछ आवश्यक जानकारी पूछी जाएगी जो मोबाइल से संबंधित होगी।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करके ओटीपी का सत्यापन करें।
  • इसके बाद आपके चोरी हुए फोन को ब्लॉक करने की प्रक्रिया कंप्लीट हो जाएगी।
  • इस प्रकार आप अपने चोरी हुए फोन को ब्लॉक कर पाएंगे।

सारांश

आज हमने आप सभी स्माटफोन यूजर्स के लिए बहुत इनफॉर्मेटिव जानकारी लेकर आए हैं। आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ कर अपने चोरी हुए मोबाइल को ब्लॉक कर पाएंगे। हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में प्रदान की गई जानकारी आपके लिए इनफॉर्मेटिव साबित होगी जिसके लिए आप इसे लाइक और शेयर जरूर करें।

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular