HomeSarkari YojanaPost Office Scheme: मात्र इतने महीने निवेश कीजिये ....पोस्ट ऑफिस देगा बंपर...

Post Office Scheme: मात्र इतने महीने निवेश कीजिये ….पोस्ट ऑफिस देगा बंपर रिटर्न

Post Office Scheme: अभी के समय में हर कोई चाहे नौकरी पेशा वाले हैं या बिजनेसमैन हो सभी को अपने आने वाले भविष्य को लेकर चिंता सताते रहती है | ऐसे में अगर आप अपने आगे बाले समय यानि भविष्य को लेकर चिंतित हैं तो आज मैं आपको पोस्ट ऑफिस के एक स्कीम के बारे में बात करेंगे जिसके द्वारा पोस्ट ऑफिस लोगो को अच्छी खासा रिटर्न दे सकते हैं | अगर आप निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम को किसान विकास पत्र स्कीम कहा जाता है। चलिए इसके बारे में डिटेल से बताते हैं।

पोस्ट ऑफिस के तरफ से दिए जाने वाले इस स्कीम के लिए आपको पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं | इस स्कीम की खास बात यह हैं की इसम सिंगल या जॉइंट दोनों तरह के अकाउंट खुलवा सकते है | पहले इस स्कीम में 7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता था। लेकिन इस फाइनेंशियल ईयर हुए बदलाव के बाद खाते में लोगों को 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है।

यह भी पढ़े 

Post Office Scheme

कितने दिनों में होगा बंपर रिटर्न

आपकी जानकारी के लिए बता देर की पोस्ट ऑफिस के तरफ से शुरू की गयी इस स्कीम को हर कोई सराहना कर रहा हैं जिसके चलते निवेशको की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रही है | इससे यह देखा जा रहा हैं की जैसे-जैसे इनवेस्टरों की संख्या में इजाफा हो रहा है, निवेश की गई रकम को दोगुना करने की अवधि भी कम होती जा रही है। इससे पहले पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश अवधि 123 महीने की होती थी। लेकिन बाद में 120 महीने कर दिया गया। लेकिन अब 115 महीने में दोगुनी रकम दी जाएगी।

यह भी पढ़े 

Post Office Scheme

कितना कर सकते है निवेश

अगर यहाँ पर निवेश की बात करे तो पोस्ट ऑफिस के द्वारा किसान विकास पत्र योजना में निवेश राशि पर आपको चक्रवृद्धि ब्याज दिया जाता है। इस स्कीम में अगर आप सिंगल खाता ओपन है तो आप 5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। जिसमें 7.5 फीसदी की ब्याज दर से 115 महीने में ये राशि 20 लाख रुपये हो जाती है।

पोस्ट ऑफिस केवीपी में खाता खुलवाना है आसान

किसान विकास पत्र जो पोस्ट ऑफिस की तरफ से शुरू की गयी हैं इसमें कोई भी नागरिक खाता खुलवा सकते है | लेकिन अगर आप 10 वर्ष के बच्चे का खाता खुलवाना चाहते है तो यह खाता उनके माता पिता के नाम पर खोला जाता हैं | इसके बाद जब बच्चा 10 वर्ष का हो जाता हैं तो वह बच्चा खुद उस अकाउंट का मालिक हो जाता हैं |

यह भी पढ़े 

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी, अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जनकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular