HomeEducationSC, ST व OBC की फुल फॉर्म क्या होती है? | SC,...

SC, ST व OBC की फुल फॉर्म क्या होती है? | SC, ST, OBC full form in Hindi

SC, ST, OBC full form in Hindi: भारत अनेक धर्म, जाति और संस्कृतियों वाला देश है भारत में आपको लगभग हर धर्म जाति और विशेष जनसंख्या वाले लोग मिल जाएंगे लेकिन मूल रूप से यहां पर हिंदू आबादी सबसे ज्यादा है। भारत की आबादी मुख्य रूप से जातियों में बटी हुई है जिस में SC ST और OBC का नाम अक्सर सुनने में आता है।

आपने अक्सर इस बात पर गौर जरूर किया होगा कि जनरल जाति के मुकाबले SC ST और OBC को ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है और उन्हें सरकारी सेवाएं, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरियां या सरकार से जुड़ी किसी भी सर्विस में बाकी लोगों के मुकाबले ज्यादा राहत दी जाती है।

जब आप प्राइवेट नौकरी करने जाते हैं तब आपसे आपका धर्म या जाति के बारे में नहीं पूछा जाता है लेकिन जब आप सरकारी योजना का लाभ लेने जाते हैं तब आपसे आपकी जाति के बारे में पूछा जाता है।

सरकारी योजनाओं में और सरकारी नौकरियों में हमेशा SC ST और OBC जाति वालों के विशेष राहत जाती है उन्हें विशेष छूट का प्रावधान दिया जाता है। हालांकि, जनरल केटेगरी वालों को ऐसी कोई भी राहत नहीं दी जाती है यहां तक कि पैसों के मामले में भी SC ST और OBC वालों को काफी छूट दी जाती है लेकिन जनरल वालों को किसी भी तरह की छूट नहीं दी जाती है।

अगर आपने स्कूल और कॉलेजों में पढ़ाई की है तब आपने इस बात पर जरूर गौर किया होगा कि केवल SC ST और OBC वालों को ही स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है जबकि जनरल कैटेगरी वालों को स्कॉलरशिप प्रदान नहीं की जाती है।

हालांकि, हम यहां जातियों के बीच मतभेद की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि यह काफी जरूरी है बस आपको इसे समझने की जरूरत है। आज इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि SC ST और OBC में किस तरह की जातियां आती है। हम जानेंगे SC एसटी OBC का फुल फॉर्म क्या है? और जानेंगे कि आखिर क्यों SC ST और OBC वालों को जनरल केटेगरी वालों के मुकाबले ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है।

SC, ST, OBC

SC, ST व OBC की फुल फॉर्म क्या है? (SC, ST, OBC full form in Hindi)

शुरुआत करने से पहले हम यह समझ लेते हैं कि आखिर SC ST और OBC का फुल फॉर्म क्या है? किसी भी जाति के बारे में समझने से पहले आपको जाति की फुल फॉर्म को जानना बहुत जरूरी है। क्योंकि इसके बिना आप जाति के बारे में एक प्रकार से समझ नहीं पाएंगे। आप समझ नहीं पायेंगे कि आखिर क्यों जातियों के आधार पर विशेष प्राथमिकता दी जाती है।

नीचे हम कुछ पॉइंट के माध्यम से समझेंगे कि SC ST और OBC का फुल फॉर्म क्या है? और आखिर किन लोगों को इन जातियों के अनुसार बांटा गया है।

OBC का हिंदी में क्या मतलब है? (OBC meaning in Hindi)

OBC का फुल फॉर्म- Other Backward Class या Other Backward Cast होता है। हिंदी में हम इसे पिछड़ा वर्ग कहकर संबोधित करते है। पिछड़ा वर्ग के लोग बिल्कुल साधारण कैटेगरी में आते हैं एक तरह से इनका काम भी साधारण कैटेगरी के हिसाब से होता है जो कि सामान्य तौर पर नौकरी, पेशा इत्यादि हो सकता है।

हालांकि, OBC को SC ST के ऊपर रखा जाता है लेकिन पिछड़ा वर्ग के लोग जनरल केटेगरी से नीचे की तरफ आते हैं जात एक तरह से इनके पूर्वज द्वारा किए गए कार्य और जीवन से जुड़े अहम पहलुओं को देखकर निर्धारित की गई है।

SC की फुल फॉर्म क्या है? (SC ki full form kya hai)

अब SC जाति को उस कैटेगरी में रखा जाता है जो कि पिछड़ा वर्ग यानी कि OBC से भी नीचे की तरफ आते है। SC को OBC के मुकाबले अधिक प्राथमिकता दी जाती है। SC के कार्य और इनके जीवन यापन की गंभीरता को देख कर इन्हें इस श्रेणी में रखा जाता है।

ये लोग मुख्य रूप से उन कार्यों को करते हैं जो कि सामान्य तौर पर जनरल और OBC वालों के लिए करना मुश्किल होता है जैसे नाली साफ करना, गंदगी उठाना, शौचालय की सफाई करना या अन्य कार्य होते हैं जो आमतौर पर OBC और जनरल वाले नहीं कर पाते है।

इसी वजह से सरकार द्वारा इन्हें OBC और जनरल के मुकाबले ज्यादा प्राथमिकता देती है जिससे कि इनका विकास और बेहतर भविष्य सुनिश्चित किया जा सके। अगर हम SC के फुल फॉर्म की बात करें तो इन्हें Schedule Cast कहा जाता है जिसे हिंदी में हम अनुसूचित जाति कहकर संबोधित करते है।

ST की फुल फॉर्म क्या है? (ST ki full form in Hindi) 

आपने SC और OBC के बारे में तो समझ लिया चलिए अब हम ST के बारे में भी थोड़ी सी चर्चा कर लेते है ST जात को उन लोगों की श्रेणी में रखा जाता है जो ‘आदिवासी समुदाय’ के होते हैं ये वो लोग हो सकते हैं जिनके अंदर समझ विकसित होने में थोड़ा समय लग सकता है या जो लोग वनवासी की तरह जीवन व्यतीत कर रहे है।

इस जाति में मुख्य रूप से उन लोगों को रखा जा सकता है जिनमें अभी शिक्षा, नौकरी,  कैरियर, पैसा और सुख सुविधाओं का अभाव है। ST के फुल फॉर्म को जानकर आप इसके बारे में और अधिक समझ सकते हैं ST का फुल फॉर्म Scheduled Tribe होता है जिसे हिंदी में ‘अनुसूचित जनजाति’ कहते है।

SC, ST व OBC में क्या अंतर है? (Difference between SC, ST or OBC in Hindi)

जैसा कि हमने ऊपर SC ST और OBC के फुल फॉर्म और मतलब के बारे में तो सब कुछ समझ लिया लेकिन इन तीनों जाति में आखिर क्या अंतर है? अगर आप OBC की बात करें तो OBC, SC और एसटी से ऊपर ही जात होती है यानी की सरकारी योजनाएं और नौकरियों में इन्हें SC और ST के मुकाबले काफी कम प्राथमिकता दी जाती और कुछ मामलों में तो इन्हें जनरल कैटेगरी के समान प्राथमिकता दी जाती है।

अगर हम SC की बात करें तो इन्हें भारतीय संविधान के अनुसार, काफी अधिकार दिए गए और इन्हें कुछ मामलों में आरक्षण की सुविधा भी दी गई है यानी कि जब भी कोई सरकारी नौकरी पर पदों की भर्ती की जाती है तब SC और OBC वालों के लिए कुछ पद आरक्षित रखे जाते ।

सरकारी नौकरियों में भी SC और ST वालों को उम्र सीमा में काफी छूट दी जाती है इसके अलावा आवेदन से जुड़े फॉर्म की राशि में भी अतिरिक्त छुट दी जाती है। प्राथमिकता को हम बिल्कुल सरकारी परीक्षा के उदाहरण से भी समझ सकते यानी कि मान लीजिए जब अधिकतम 100 अंको का पेपर होता है तब जाति के अनुसार कटऑफ निकाला जाता है जनरल केटेगरी को 70 की कटऑफ जाती है वही OBC को 60 की कटऑफ दी जाती है तो वहीं दूसरी तरफ SC-ST को 40 की कटऑफ दी जाती है।

आज वर्तमान समय में काफी युवा ऐसा सोचते हैं जातियों के बीच अलग-अलग सुविधाएं देकर मतभेद पैदा किया गया है। हालांकि, मतभेद तो उस समय पैदा हुआ करता था जब SC ST और OBC वालों को प्राथमिकता नहीं दी जाती थी।

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular