HomeEducationNEET Kya Hai: नीट परीक्षा पास करने के बाद कौन-कौनसे मेडिकल कोर्स...

NEET Kya Hai: नीट परीक्षा पास करने के बाद कौन-कौनसे मेडिकल कोर्स कर सकते है?

NEET Kya Hai: नीट एक प्रकार की राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा होती है। जो भी विद्यार्थी मेडिकल में प्रवेश लेना चाहते हैं तो पहले उन्हें नीट की परीक्षा पास करनी होती है। आपको बता दें कि पहले MBBS, BDS में एडमिशन लेने के लिए AIPMT/All India Pre Medical Test देना पड़ता था। लेकिन अब 2016 के बाद मेडिकल की सभी परीक्षाओं के लिए नीट की परीक्षा को अनिवार्य कर दिया गया है। अब विद्यार्थियों को NEET की परीक्षा पास करने के बाद ही MBBS, BDS या फिर अन्य किसी मेडिकल परीक्षा में एडमिशन मिल सकता है।

Eligibility of NEET Exam

NEET की एग्जाम देने के लिए सरकार द्वारा कुछ पात्रता मापदंड निर्धारित किए गए हैं जिसकी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है। इन सभी पात्रताओं की पूर्ति करके आप नीट की परीक्षा पास कर सकते हैं।

NEET

शैक्षिक योग्यता

जिन विद्यार्थियों के 12वीं कक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश विषय में 50% अंक आए हैं केवल वे विद्यार्थी ही नीट की परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

Age Limit

NEET की परीक्षा के लिए अभ्यर्थी की उम्र 17 साल से 25 साल तक निर्धारित की गई है। इसके अलावा आरक्षित उम्मीदवारों को आयु सीमा में सरकारी नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

नीट की परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन अप्लाई करना होगा जिसके लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरने से पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके बाद आपको एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड प्राप्त हो जाएंगे।

नीट की परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा जो आप किसी भी ऑनलाइन मेथड को अपनाकर कर सकते हैं। नीट परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क वर्गों के अनुसार अलग-अलग प्रकार से हैं जिसकी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है।

  • General/सामान वर्ग – 1500 ₹
  • General/EWS/OBC – 1400 ₹
  • SC/ST/PH – 800 ₹
  • ट्रांसजेंडर/Transgender – 800 ₹

नीट की परीक्षा पास करने के कुछ टिप्स

नीट की परीक्षा पास करने के लिए सबसे पहले आपको उसके सिलेबस को समझना होगा। यदि आप उसके सिलेबस को सही तरीके से समझ लेते हैं तो आप बहुत आसानी से नीट की परीक्षा पास कर पाएंगे। इसके अलावा आप अच्छी किताबों को सिलेक्ट करें जिसके लिए आप एनसीईआरटी का सहारा भी ले सकते हैं। आप अपने टीचर से भी बेहतरीन किताबों के बारे में जानकारी ले सकते हैं। आप पिछले पेपर के प्रश्नों का एनालिसिस करके अपनी तैयारी को मजबूत बना सकते हैं। पिछले पेपर को देख कर आपको इस बात की जानकारी हो जाएंगी कि नीट की एग्जाम में कौन-कौन से प्रश्न आ सकते हैं।

नीट की परीक्षा में अभ्यर्थियों से काफी ज्यादा संख्या में प्रश्न पूछे जाते हैं। इसलिए आपको अपनी स्पीड पर ध्यान देना होगा। नीट की परीक्षा देते समय आपको अच्छी स्पीड से प्रश्नों का जवाब देना होगा। यदि आप सही स्पीड से प्रश्नों को हल नहीं कर पाएंगे तो आपके बहुत सारे प्रश्न छूट सकते हैं।

पढ़ाई पर ज्यादा फोकस करें

यदि आप नीट की तैयारी कर रहे हैं तो आपको अपनी पढ़ाई पर ज्यादा फोकस करना होगा। नीट की तैयारी करते समय आपको पहले के टॉपिक को भी समय-समय पर दोहराना होगा ताकि आप पहले के टॉपिक को भूल ना पाए। नीट की एग्जाम के लिए आपको केमिस्ट्री सिलेबस और बायोलॉजी के फॉमूलों पर ज्यादा फोकस करना होगा।

इस प्रकार आप NEET की परीक्षा को पास कर सकते हैं और मेडिकल परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। नीट की परीक्षा पास करके आप MBBS, BDS में एडमिशन ले सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं।

नीट एग्जाम के बाद क्या करें?

यदि आप नीट की एग्जाम क्लियर कर लेते हैं तो इसके बाद आपके पास कई सारे ऑप्शन होते हैं। नीट के बाद इन किसी भी कोर्स को कंप्लीट करके आप एक अच्छा डॉक्टर बन सकते हैं। नीट के बाद किए जाने वाले कोर्स की लिस्ट आपको नीचे दी जा रही है।

Doctor (MBBS)
MD/ MS/Diploma
Dentist(BDS)
BAMS
BHMS
BSMS
Nutritionist
Anthropologist
MBA
MSC
Pharmacy
Food Science/Technology
Legal Medical Advisor
Medicine Teaching
Clinical Researcher/Life Science Researcher

नीट के बाद करियर बनाने के विकल्प

यदि नीट की परीक्षा पास कर लेते हैं तो आप नीचे बताए गए कोर्स को कंप्लीट करके अपना करियर बना सकते हैं।

MBBS

आपको बताना चाहेंगे कि एमबीबीएस का कोर्स बहुत बड़ा कोर्स माना जाता है जो 5 साल 6 महीने का होता है। यह कोर्स आप केवल नीट की परीक्षा पास करने के बाद ही कर सकते हैं। यदि आपने 12वीं कक्षा साइंस संकाय से पास की है तो आप 12वीं के बाद नीट की तैयारी कर सकते हैं। नीट की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होने के बाद ही आप एमबीबीएस कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।

आपको बताना चाहेंगे कि 4 साल 6 महीने में आपको एमबीबीएस की पढ़ाई करनी होती है इसके बाद 1 वर्ष की आपको इंटरनेशल करनी होगी। 5 साल 6 महीने का एमबीबीएस कोर्स करके आप एक अच्छा डॉक्टर बन सकते हैं।

MD/ MS/Diploma

आपको बताना चाहेंगे कि एमडी एक पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री होती है जिसकी फुल फॉर्म Doctor of Medicine होती है। एमडी करने के बाद आप चिकित्सा का शिक्षक बन जाते हैं। आपको बताना चाहेंगे कि एमडी कोर्स डॉक्टर की सबसे बड़ी डिग्री मानी जाती है। एमडी का पूरा कोर्स 3 साल 6 महीने का होता है जिसमें 6 महीने की इंटर्नशिप होती है। लेकिन आपको बताना चाहेंगे कि एमबीबीएस या बीएचएमएस कोर्स कंप्लीट करने के बाद ही आप एमडी के कोर्स को कंप्लीट कर सकते हो।

BDS

दांतो का डॉक्टर बनने के लिए बीडीएस का कोर्स करना होता है। 12वीं के बाद नीट परीक्षा को पास करने के बाद आप बीडीएस कोर्स पूरा कर सकते हैं। यदि आपके नीट की परीक्षा में अच्छे अंक आते हैं तो आपको सरकारी कॉलेज में बीडीएस कोर्स के लिए एडमिशन मिल जाएगा। आपको बताना चाहेंगे कि बीडीएस कोर्स की अवधि 5 वर्ष होती है जिसमें 4 साल आपको इसकी पढ़ाई करनी होती है और 1 साल की आपकी डेंटल हॉस्पिटल में इंटर्नशिप कराई जाती है।

BHMS

BHMS की फुल फॉर्म Bachelor of Homeopathic Medicine & Surgery होती है। बीएचएमएस का कोर्स अंडर ग्रैजुएट कोर्स होता है। इस कोर्स में आपको होम्योपैथिक से संबंधित पढ़ाई कराई जाती है। इस कोर्स की समय अवधि 5 साल 5 महीने होती है। यदि आप बीएचएमएस कोर्स को कंप्लीट कर लेते हैं तो आप होम्योपैथिक डॉक्टर बन सकते हैं।

Read Also-

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular