HomeHealthHealth Tips: अपने बच्चों को खिलाएं ये पांच चीजें और बनाए उनके...

Health Tips: अपने बच्चों को खिलाएं ये पांच चीजें और बनाए उनके स्वास्थ्य और दिमाग को मजबूत

Health Tips: बारिश का मौसम शुरू होने के साथ-साथ बच्चों का स्कूल जाने का समय भी शुरू हो जाता है। जिन बच्चों का दिमाग तेज होता है वह पढ़ाई में भी अच्छे होते हैं और हर विषय में अच्छे नंबर लेकर आते हैं। यदि बच्चों के ऊपर शुरू से ही सही ध्यान दिया जाए और उन्हें पढ़ाई की तरफ आकर्षित किया जाए तो उनका दिमाग कभी भी कमजोर नहीं पड़ेगा और वह हमेशा पढ़ाई में ही ध्यान लगाए रखेंगे।

बच्चे का दिमाग तेज रखने के लिए खाने पीने की चीजों का बहुत ज्यादा योगदान रहता है। यदि आप भी अपने बच्चों के दिमाग को तेज रखना चाहते हैं तो आपको उन्हें अच्छी-अच्छी चीजें खिलानी होगी। बादाम के अलावा भी और कई चीजें हैं जिनसे बच्चों का दिमाग बहुत ज्यादा तेज हो सकता है और इनके सेवन से भविष्य में उनकी मेमोरी कभी भी कमजोर नहीं पड़ेगी। आइए जानते हैं बच्चों की मेमोरी को मजबूत रखने के लिए कौन-कौन सी चीजें खिलानी चाहिए।

अखरोट- अखरोट बहुत ही फायदेमंद ड्राई फ्रूट में से एक है। अखरोट हमारे दिमाग के जैसा दिखता है। अखरोट के अंदर प्रचुर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड और पॉलिफिनॉल्स पाए जाते हैं जो तेज दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अखरोट के सेवन से कई बीमारियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। यह हमारे हृदय को स्वस्थ रखता है। यदि आप अपने बच्चों को भिगोए हुए अखरोट सुबह नाश्ते के रूप में देते हैं तो इसका बच्चे के ऊपर बहुत अच्छा असर पड़ेगा और उनका स्वास्थ्य और दिमाग अच्छा रहेगा।

ब्रोकली- ब्रोकली में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे फिजिकल हेल्थ और मेंटल हेल्थ दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। ब्रोकली के अंदर फ्लेवोनोइड, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-ई, आयरन के साथ कॉपर जैसे अहम पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ब्रोकली की सब्जी का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। ब्रोकली को आप अपने बच्चों को पास्ता, नूडल्स आदि के साथ मिक्स करके खिला सकते हैं।

अलसी और कद्दू के बीज- दिमाग को तेज रखने के लिए अलसी और कद्दू के बीच बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इनमें जिंक के साथ मैग्निशियम विटामिन बी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे दिमाग की मेमोरी तेज करने में मदद करते हैं। यदि आप अपने बच्चों को तीन से चार अलसी और कद्दू के बीज दोनों को मिक्स करके खिलते हैं तो यह बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इन दोनों में आप सौंफ को भी मिक्स करके अपने बच्चों को खिला सकते हैं।

काजू- काजू सबसे गुणकारी ड्राई फ्रूट्स में से एक हैं जो हमारे दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। काजू में पॉली-सैचुरेटेड और मोनो-सैचुरेटेड फैट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिससे हमारे मस्तिष्क की कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ता है। काजू का सेवन करने से हमारे मानसिक क्षमता का विकास होता है। यदि आप अपने बच्चों को दूध के अंदर या नाश्ते में काजू खिलाते हैं तो आपके बच्चे के दिमाग पर बहुत अच्छा असर देखने को मिलेगा।

अंडा- अंडा बहुत ही गुणकारी और ताकतवर फ़ूड माना जाता है। अंडे में आपको विटामिन, कैल्शियम और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में देखने को मिलते हैं जो हमारे दिमाग के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। अंडा हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आप अपने बच्चों को नाश्ते या लंच के रूप में अंडे खिला सकते हैं जिससे उनके ब्रेन सेल्स का विकास होगा। इसके अलावा आप अपने बच्चों को डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करवा कर भी उनके दिमाग को मजबूत बना सकते हैं।

बच्चों को भूलकर भी ना खिलाए यह चीजें

कई बार हम बच्चों को स्वस्थ देखने के लिए उन्हें हेल्थी खिलाने के चक्कर में कई ऐसी चीजें खिला देते हैं जो उनके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकती है। इसलिए हमें बच्चों के खाने पीने की चीजें पर खास ध्यान देना चाहिए। आइए जानते हैं कि बच्चों के लिए कौन सी चीजें हानिकारक हो सकती है।

मसालेदार या तली हुई चीजें और कार्बोनेट ड्रिंक

बच्चों को मसालेदार और तली हुई चीजें बहुत ज्यादा पसंद आती है। लेकिन आपको बताना चाहेंगे कि मसालेदार या तली हुई चीजें बच्चों के पाचन तंत्र को खराब कर सकती हैं। यदि आप अपने बच्चों को तले हुए फूड आइटम और कार्बोनेट ड्रिंक का सेवन करवाते हैं तो इससे आपके बच्चों पर बुरा असर पड़ सकता है।

कार्बोनेट ड्रिंक का सेवन करने से बच्चों के दांत खराब हो सकते हैं। कार्बोनेट ड्रिंक की जगह आप अपने बच्चों को स्वच्छ पानी, दूध या फिर फ्रेश जूस पिला सकते हैं जो बच्चों को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके अलावा तली हुई चीजों की जगह आप अपने बच्चों को उबली हुई चीजें दे सकते हैं जिसका किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है।

मांस और डेयरी प्रोडक्ट

मांस और डेयरी के प्रोडक्ट में प्रोटीन और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन यदि आप अपने बच्चों को इन दोनों चीजों को एक साथ खिला देते हैं तो वह नुकसान का कारण बन सकता है क्योंकि इन दोनों को पचाना बच्चों के लिए मुश्किल हो सकता है। यदि आप अपने बच्चों को मांस और डेयरी प्रोडक्ट एक साथ खिला देते हैं तो कब्ज की समस्या भी हो सकती है।

खट्टे फल और टमाटर

आपको बताना चाहेंगे कि टमाटर और खट्टे फलों में एसिड बहुत ज्यादा पाए जाते हैं जिनका एक साथ सेवन करना पाचन तंत्र को खराब कर सकता है। खट्टे फलों और टमाटर का एक साथ सेवन करने से पेट दर्द, एसिड रिफ्लक्स, उल्टी आदि की समस्या देखने को मिल सकती है। इसलिए यदि आप अपने बच्चों को यह खिला रहे हैं तो अलग-अलग समय में और कम मात्रा में ही खिलाये।

फल और दूध

फल और दूध दोनों ही बच्चों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। लेकिन आपको बताना चाहेंगे कि यदि आप फल और दूध दोनों का एक साथ इस्तेमाल करते हैं तो पेट फूलना, गैस और पेट दर्द जैसी समस्या देखने को मिल सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फलों के अंदर एसिड पाया जाता है जो दूध के फटने का कारण बन सकता है। इसलिए इन दोनों का सेवन अलग-अलग समय पर करें।

Read Also-

WhatsApp's Group
Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular