HomeEducationHow To Become An IAS Officer: आईएएस ऑफिसर कैसे बने? सम्पूर्ण जानकारी

How To Become An IAS Officer: आईएएस ऑफिसर कैसे बने? सम्पूर्ण जानकारी

How To Become An IAS Officer: आईएएस ऑफिसर की पोस्ट यूपीएससी की सबसे बड़ी पोस्ट होती है। आईएएस ऑफिसर पूरे जिले की देखरेख करता है। IAS Officer की नौकरी हमारे देश की सबसे सर्वोत्तम नौकरी मानी जाती है। आईएएस ऑफिसर के लिए कई उम्मीदवार सालों से कड़ी मेहनत करते हैं। इतनी मेहनत करने के बावजूद भी वे आईएएस ऑफिसर नहीं बन पाते हैं। आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि आईएएस ऑफिसर कैसे बने?

शैक्षिक योग्यता

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवारों को 12वीं के बाद किसी भी संकाय से स्नातक की परीक्षा पास करनी होती है। B.A., B.COM., B.SC, BBA, MBA, BCA, MCA डिग्री वाले अभ्यर्थी आईएएस ऑफिसर बनने के लिए तैयारी कर सकते हैं।

IAS Officer

Age Limit

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए अभ्यर्थी की आयु 21 से 32 वर्ष तक होनी चाहिए। इसके अलावा जो अभ्यर्थी ओबीसी वर्ग से संबंधित है उनके लिए आयु सीमा 21 से 35 वर्ष, एससी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 21 से 37 वर्ग और दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए 21 से 42 वर्ष तक निर्धारित की गई है। आईएएस ऑफिसर की भर्ती के लिए भारत, नेपाल या भूटान एक के नागरिक आवेदन कर सकते हैं।

Read Also-

कितने अवसर मिलते हैं?

IAS Officer के लिए अलग-अलग वर्गों के हिसाब से अवसर दिए जाते हैं। यदि कोई अभ्यर्थी सामान्य वर्ग से संबंधित है तो उसे आईएएस ऑफिसर की परीक्षा पास करने के 6 अवसर ही दिए जाएंगे। इसके अलावा ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 7 अवसर, एससी वर्ग के अभ्यर्थियों को 9 अवसर दिए जाते हैं। आपको बता दें कि दिव्यांग और अपंग अभ्यर्थियों के लिए असीमित अवसर होते हैं।

IAS Officer Exam

यूपीएससी द्वारा प्रत्येक वर्ष आईएएस की परीक्षा आयोजित की जाती है। यूपीएससी द्वारा प्रत्येक वर्ष आईएएस की परीक्षा के साथ-साथ अन्य कई बड़ी परीक्षा भी आयोजित की जाती है। IAS Officer बनने के लिए अभ्यर्थियों को तीन चरणों से गुजरना होता है जिसकी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है।

  • Preliminary Exam
  • Main Exam
  • Interview

Preliminary Exam– IAS Officer बनने के लिए पहले चरण में आपको Preliminary Exam पास करना होगा जो 200+200 अंकों का होगा। पहले चरण में आपको सामान्य अध्ययन और CSAT की परीक्षा पास करनी होगी। सामान्य अध्ययन के परीक्षा में आपको मेरिट लिस्ट में आना होगा और CSAT की परीक्षा में 33% अंक प्राप्त करने आवश्यक है। दोनों पेपर को क्लियर करने के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है। सामान्य अध्ययन में आपको 200 नंबर के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे जो वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। जबकि CSAT की परीक्षा में आप से 200 नंबर के 80 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे।

Main Exam– जब आप इसका पहला चरण पास कर लेते हैं तो आपको दूसरा चरण पास करना होता है। दूसरे चरण में आपको 9 पेपर पास करने होंगे। इनमें से अंतिम परिणाम के लिए केवल 7 पेपर के अंक की जोड़े जाते हैं। अंग्रेजी और अन्य भाषा के दो प्रश्न पत्र केवल क्वालीफाई करने के लिए होते हैं जिसमें से आपको न्यूनतम 25% अंक लाने होंगे। मुख्य परीक्षा के 9 प्रश्न पत्र की जानकारी आपको नीचे टेबल में दी जा रही है।

पेपर नाम विषय का नाम अवधि (Time) अंक (Marks)
पेपर A कोई भी मान्य भारतीय भाषा 3 घण्टे 300
पेपर B अंग्रेजी 3 घण्टे 300
पेपर I निबन्ध 3 घण्टे 250
पेपर II सामान्य अध्ययन () I 3 घण्टे 250
पेपर III सामान्य अध्ययन (GS) II 3 घण्टे 250
पेपर IV सामान्य अध्ययन (GS) III 3 घण्टे 250
पेपर V सामान्य अध्ययन (GS) IV 3 घण्टे 250
पेपर VI वैकल्पिक (GS) I 3 घण्टे 250
पेपर VII वैकल्पिक (GS) II 3 घण्टे 250

Interview– जो विद्यार्थी प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा को पास कर लेते हैं उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू के लिए कुल 275 अंक निर्धारित किए गए हैं। आपको बताना चाहेंगे कि आईएएस ऑफिसर के लिए 45 मिनट का इंटरव्यू होता है जिसमें आपसे देश, समाज, विश्व, भूगोल या किसी अन्य विषय पर तर्क शक्ति से संबंधित या सामान्य जानकारी से संबंधित या फिर व्यक्तिगत सवाल किए जाते हैं। अगर आप इंटरव्यू में इन सभी सवालों का जवाब दे देते हैं तो आपको IAS Officer की पोस्ट प्रदान कर दी जाएगी।

Facilities and Salary of IAS Officer

आईएएस ऑफिसर के पद के लिए सरकार द्वारा बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है। इसके अलावा आईएस के पद पर सरकार बहुत अच्छी सैलरी प्रदान करती है जिसकी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है।

Salary of IAS Officer

सरकार द्वारा IAS Officer को बहुत अच्छी सैलरी प्रदान की जाती है। आपको बताना चाहेंगे कि एक आईएएस ऑफिसर को 1 महीने में लगभग ₹56100 से लेकर ₹250000 की सैलरी प्रदान की जाती है। सैलरी के साथ-साथ आईएएस ऑफिसर को कई भौतिक सुविधाएं भी दी जाती है जिसकी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है।

आवाज सुविधा

यदि आप आईएएस ऑफिसर की परीक्षा पास करके आईएएस की जॉब प्राप्त कर लेते हैं तो जहां पर आप की पोस्ट है वहां पर आपको प्रतिबंधित क्षेत्र में डुप्लेक्स बंगला दिया जाएगा। इस बंगले में आपको सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

परिवहन की सुविधा

IAS Officer को आने जाने के लिए सरकार द्वारा एक से तीन वाहन दिए जाते हैं। इसके साथ ही इन वाहनों को चलाने के लिए सरकार द्वारा ड्राइवर की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाती है। आईएएस ऑफिसर को दिए जाने वाले वाहनों के रखरखाव और उनका ईंधन का खर्चा भी सरकार द्वारा ही उठाया जाता है।

Power of IAS Officer

एक आईएएस ऑफिसर को बहुत अधिकार प्राप्त होते हैं। आईएएस ऑफिसर 1 जिले या विभाग के प्रमुख के रूप में कार्य करता है। जिले में प्रत्येक कार्य आईएएस ऑफिसर की देखरेख में ही होता है। आईएएस ऑफिसर अपने जिले या विभाग के किसी भी कार्य के लिए अपने अधिनिष्ठ कर्मचारियों को दिशा निर्देश देता है। यदि कोई भी कर्मचारी द्वारा किसी भी काम में लापरवाही पाई जाती है तो आईएएस ऑफिसर उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही करता है और वह उस कर्मचारी को निलंबित कर सकता है। आपको बताना चाहेंगे कि आईएस ऑफिसर को केवल राष्ट्रपति द्वारा ही निलंबित किया जा सकता है।

Read Also –

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular