HomelifestyleHealth Tips: रोजाना इन चीजो का सेवन करे और बनाये अपनी त्वचा...

Health Tips: रोजाना इन चीजो का सेवन करे और बनाये अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार

Health Tips: आजकल के युवा अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए बाहरी चीजों का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि बाहरी चीजें ही आपकी त्वचा को खूबसूरत नहीं बना सकती। अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए आपको पोषक तत्व की जरूरत होती है। जब आप रोजाना अच्छा आहार का सेवन करेंगे तब आपकी स्किन अलग ही दिखने लगेगी। फिर आपको बाहर से कुछ भी इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं होगी। आप अपनी स्किन को चमकाने के लिए और स्वस्थ रखने के लिए बहुत से पोषक तत्वों का सेवन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि फलों का सेवन भी हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि फल हमारी स्किन को हाइड्रेट रखते हैं। लेकिन कई बार हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि हम फलों का सेवन कर सके तो इसके लिए हम आपको इस पोस्ट में ऐसी ड्रिंक्स के बारे में जानकारी लेकर आए हैं जिनका आप कहीं पर भी आसानी से सेवन कर सकते हैं। इन ड्रिंक्स का सेवन करके आप अपनी स्किन को निखार पाएंगे और उसे चमचमाता हुआ देख पाएंगे।

एक्सपर्ट के अनुसार बताया जाता है कि यदि आप कुछ पेय पदार्थ जैसे हर्बल चाय और इन्फ्यूज्ड पानी आदि का सेवन करते हैं तो यह आपके स्वस्थ लिवर कार्यप्रणाली को बढ़ावा देते हैं और इसी के साथ आप के पाचन में भी सहायता करते हैं। इन पेय पदार्थों का सेवन करके आप अपनी त्वचा को स्वस्थ बना सकते हैं।

इन पेय पदार्थों से बनाएं अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार

आज हम आपको कुछ ऐसे पेय पदार्थों के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं जिनका सेवन करके आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बना सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में..

हर्बल चाय

एक्सपर्ट द्वारा बताया गया है कि कैमोमाइल, हिबिस्कस, या गुलाब की चाय जैसे हर्बल इन्फ्यूजन जैसी चीजों का सेवन करने से हमारी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाया जा सकता है। हर्बल चाय में एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की सूजन को कम करने में मदद करती है और त्वचा को नमी प्रदान करती है। यदि आप रोजाना शाम को एक कप हर्बल चाय का सेवन करते हैं तो आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बना पाएंगे।

नारियल पानी

नारियल पानी बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट, हाइड्रेटिंग, विटामिन सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। आप नारियल पानी का सेवन करके अपनी स्किन को बेहतर बना सकते हैं क्योंकि यह ताजा और प्राकृतिक पेय पदार्थ होता है।

नींबू पानी

नींबू पानी भी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप सुबह एक गिलास गर्म पानी में ताजा नींबू को निचोड़ कर उसका सेवन कर सकते हैं जिससे आपका पाचन तंत्र सही रहेगा। नींबू पानी के सेवन से शरीर के दाग धब्बों को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा यह शरीर को विषमुक्त भी करता है। इसके सेवन से आप अपने शरीर के रंग को एक समान भी बना सकते हैं। नींबू पानी के सेवन से आपका वजन भी नियंत्रित होगा।

चुकंदर का जूस

आपको बताना चाहेंगे कि चुकंदर में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यदि आप चुकंदर के जूस का सेवन करते हैं तो यह आपके रक्त को शुद्ध करने का कार्य करेगा। इसी के साथ चुकंदर का जूस परिसंचरण में सुधार करने और स्वस्थ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। यदि आप चुकंदर के जूस का सेवन करते हैं तो आप अपनी त्वचा को चमकदार बना पाएंगे।

एलोवेरा जूस

एलोवेरा का जूस भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। एलोवेरा का जूस सूजन को कम करने, त्वचा के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने और हमारी त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत करने में मदद करता है। आपको बता दें कि शुद्ध एलोवेरा के जूस का ही सेवन करें और सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें।

त्वचा को इन हानिकारक चीजों से बचाएं

आजकल के लोग अपनी त्वचा को ज्यादा गोरा दिखाने के लिए बहुत असुरक्षित चीजों का इस्तेमाल करते हैं। अपनी त्वचा को गोरा दिखाने के लिए लोग ब्लीच या कई हानिकारक केमिकल्स का उपयोग करते हैं जिसका सीधा असर उनकी त्वचा पर पड़ता है। ऐसा करने पर उनकी त्वचा कुछ समय के लिए तो चमकदार बन जाती हैं लेकिन बाद में आपको इसके दुष्परिणाम देखने को मिलते हैं।

अपनी त्वचा को गोरा दिखाने के लिए लोग अपने चेहरे पर बाजार में उपलब्ध कई क्रीम का यूज़ करते हैं जिससे वह कुछ समय के लिए तो गोरा हो जाते हैं। लेकिन बाद में लंबे समय के लिए उनका चेहरा बहुत खराब हो जाता है। आप अपने चेहरे को ठीक करने के लिए कुछ सुरक्षित वस्तुओं का उपयोग कर सकते हैं। जैसे आप अपनी त्वचा पर नींबू का रस लगा सकते हैं जिससे आपको किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होगा।

त्वचा को गोरा रखने के लिए यह उपाय करें

आप अपनी त्वचा को गोरा रखने के लिए केमिकल से बनी क्रीम का इस्तेमाल ना करके प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप अपने स्किन को गोरा रखना चाहते हैं तो आप एक्सफोलिएशन कर सकते हैं जिसके लिए आप चीनी या नमक से बने बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है।

आप अपने चेहरे पर पिसे हुए दलिया या बादाम के एक्सफोलिएट से फेशियल स्क्रब कर सकते हैं जो आपकी त्वचा को साफ दिखाने में मदद करते हैं। इसके अलावा आप स्नान करते समय प्राकृतिक रेशों से बने ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपनी बॉडी को रखे नम

अपनी बॉडी को नाम रखने से डेड सेल्स का निर्माण नहीं होता है जो आपकी बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अपनी बॉडी को नम रखने के लिए आप स्नान करने के बाद रोज एक मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको ऐसा मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना है जिसमें एलकॉल ना हो। यदि आप अल्कोहल वाले मोशुराइजर का इस्तेमाल अपनी बॉडी के लिए करेंगे तो वह आपकी त्वचा को शुष्क करता हैं। आप अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए नारियल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपकी त्वचा को चमकाने में और उसे स्वस्थ रखने में मदद करता है। नारियल का तेल अपनी बॉडी पर लगाने के 10 मिनट बाद ही कपड़े पहने।

Read Also-

WhatsApp's Group
Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular