HomeEducationArchitect कैसे बनें? Architecture के कार्य, सैलरी, कोर्स, तैयारी

Architect कैसे बनें? Architecture के कार्य, सैलरी, कोर्स, तैयारी

Architect Kaise Bane: भारत में आर्किटेक्चर का काम काफी ज्यादा पसंद किया जाता है अगर हम देखें तो कई युवाओं का झुकाव आर्किटेक्चरिंग के कार्य में काफी ज्यादा होता है। जब भी हम कोई खूबसूरत इमारत देखते हैं और उसकी डिजाइन की तरफ नजर डालते हैं तब हमारा दिल काफी खुश हो जाता है और हम दिल से उस इंसान की तारीफ करते हैं जिसने इस खूबसूरत डिजाइन को बनाया है। दरअसल जो इमारतों के लिए डिज़ाइन को तैयार करता है उसी को हम आर्किटेक्ट कहते है।

आर्किटेक्चर का काम सिर्फ बाहरी रूप से किसी चीज को डिजाइन करना नहीं होता है बल्कि यह आंतरिक रूप से भी चीजों को डिजाइन करने से सम्बन्धित है। आज के समय में आप जानते ही होंगे कि ऑफिस और घरों को लोग बहुत ही खास तौर पर डिजाइन करवाते हैं इसमें कई चीजों को ध्यान में रखना जरूरी होता है जिसमें लोग वास्तु के हिसाब से भी का घरों का निर्माण करवाते हैं और इसके अलावा दिमाग की क्रिएटिविटी के हिसाब से भी काफी चीजें ऐसी तैयार की जाती है जिससे कि एक वर्किंग इन्वायरमेंट तैयार हो सके।

जब एक अच्छी डिजाइन तैयार की जाती है तब एक एनवायरमेंट भी क्रिएट होता है जिस वजह से लोग अधिक क्रिएटिविटी के साथ कार्य कर पाते हैं और घर का भी अच्छा आनंद ले पाते है।

आज के समय में कई कंपनियां आर्किटेक्चर के लिए आर्किटेक्ट को हायर करती है यह छोटे या बड़े दोनों पैमाने पर किया जा सकता है और आज के समय में आप देख रहे होंगे कि किसी भी शॉप या किसी भी जगह को कितना अच्छे से डिजाइन किया जा रहा है। यही वजह है कि आर्किटेक्ट की डिमांड भी अब काफी तेजी से बढ़ने लगी है।

अगर आप भी आर्किटेक्चर में रुचि रखते हैं और एक आर्किटेक्ट बनना चाहते हैं तब आज हम आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं जिसमें हम आपको बताने वाले हैं कि आर्किटेक्ट कैसे बने? आर्किटेक्ट कौन होता है? और आर्किटेक्ट बनने के लिए क्या योग्यता जरूरी है? अगर आप भी एक आर्किटेक्ट बनना चाहते हैं तब हमारे साथ इस जानकारी के अंत तक बने रहिये।

Architecture

आर्किटेक्चर क्या होता है? (What is Architecture?)

आर्किटेक्चर मुख्य रूप से भवन निर्माण, दुकान या कार्य क्षेत्र के निर्माण से संबंधित है। आर्किटेक्चर को हिंदी में हम ‘वास्तुकला’ भी कहते हैं जब किसी भवन की योजना का निर्माण किया जाता है या किसी व्यक्तिगत जरूरत के हिसाब से किसी वर्कप्लेस या भवन का निर्माण किया जाता है तब जिस स्ट्रक्चर के हिसाब से भवन का निर्माण किया गया है उस स्ट्रक्चर को हम आर्किटेक्चर कहते है।

आर्किटेक्ट कौन होता है? (Who is an architect?)

दोस्तों आर्किटेक्ट उस व्यक्ति को कह सकते हैं जिसके ऊपर किसी भवन के स्ट्रक्चर को तैयार करने, उसका प्लान करने या उसके निर्माण करने का जिम्मा होता है। एक आर्किटेक्ट को अपने क्लाइंट की जरूरत के अनुसार, किसी भवन या वर्कप्लेस का स्ट्रक्चर बनाना होता है और उस निर्माण को पूरा करवाना होता है।

कोई भी क्लाइंट यह उम्मीद करता है कि उसका भवन वास्तु के हिसाब से बनाया जाए और सभी बारीकियों का ध्यान दिया जाए और इसी बात का ध्यान रखते हुए एक आर्किटेक्ट भवन का निर्माण करता है। काफी बार ऐसा भी होता है कि जब किसी वर्कप्लेस को बहुत ही क्रिएटिव बनाना होता है जिससे कि आपका दिमाग उस जगह पर काम करते हुए अच्छा महसूस करें। तब आर्किटेक्ट आपकी क्रिएटिविटी को बढ़ाने के हिसाब से भी वर्कप्लेस का निर्माण कर सकता है जिसमें कई तरह के रंगों, स्ट्रक्चर और हर बारीकियों का ध्यान रखा जाता है।

कुछ मामलों में ऐसा भी हो सकता है कि कोई घर जगह के हिसाब से काफी कम स्पेस वाला होता है तब आर्किटेक्ट को एक ऐसा स्ट्रक्चर तैयार करना होता है जिसमें कम स्पेस में भी बढ़िया रहने लायक जगह का निर्माण किया जा सके।

एक तरह से देखा जाए तो आर्किटेक्ट एक बहुत ही बड़ी कला है इसके लिए आपको काफी मेहनत करना पड़ सकती है। सिर्फ आर्किटेक्चर सीखने से ही कुछ नहीं होता आपको काम करते हुए अपनी क्रिएटिविटी को बढ़ाना भी काफी जरूरी है।

आर्किटेक्ट कैसे बनें? (How to become an architect?)

जब आप एक बार यह निश्चय ले लेते हैं कि आपको एक आर्किटेक्ट बनना है। तब आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी और योग्यता होना आवश्यक है जो कि हम आपको नीचे कुछ बिंदु के माध्यम से बता रहे हैं –

  • एक आर्किटेक्ट बनने के लिए आपको सबसे पहले किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12वीं की परीक्षा 50% अंकों से उत्तीर्ण करना आवश्यक है।
  • 12वीं में आपको मुख्य रूप से फिजिक्स ,केमिस्ट्री, मैथ्स को अपने मुख्य विषय के रूप में चयन करना आवश्यक है।
  • अगर आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद आर्किटेक्चरिंग में डिप्लोमा हासिल करना चाहते हैं तब आपको मैथ्स को मुख्य विषय के रूप में चयन करना है।
  • 5 वर्षीय BArch डिग्री के लिए आपको सबसे पहले NATA उत्तीर्ण करना होगा। यह क्वालीफाइंग एग्जाम होती है जिसके बाद आप BArch का  डिग्री कोर्स के लिए दाखिला ले सकते हैं।
  • इसके बाद आपकिसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या संस्थान से BArch को उत्तीर्ण करना होगा यानी कि आपको BArch की डिग्री हासिल करनी है।
  • डिग्री लेने के पश्चात आप किसी कंपनी के माध्यम से जो जॉब शुरू कर सकते है।
  • अगर आप खुद का कार्य स्टार्ट करना चाहते हैं या खुद के क्लाइंट बनाना चाहते हैं तब आप काउंसिल आफ आर्किटेक्चर (council of architecture) से लाइसेंस लेकर अपने कार्य की शुरुआत कर सकते हैं या कंसल्टेंसी खोल सकते है।
  • अगर आप किसी वजह से डिग्री कोर्स नहीं करना चाहते तब आप डिप्लोमा इन आर्किटेक्चर का कोर्स कर सकते हैं।
  • डिप्लोमा इन आर्किटेक्चर का कोर्स करने के लिए आपको दसवीं की परीक्षा में 60% अंक लाना आवश्यक है।

उपरोक्त बताए गए सभी योग्यताओं को पूरा करने के बाद आप आर्किटेक्ट के रूप में अपना कार्य शुरू कर सकते हैं

आर्किटेक्ट कितने प्रकार के होते हैं? (There are how many types of architects?)

  • रेजिडेंशियल आर्किटेक्ट – यह आर्किटेक्ट रेजिडेंशियल भवन का निर्माण करते हैं इसमें क्लाइंट की जरूरत के अनुसार वास्तु को देखते हुए भवन का प्लान या डिजाइन तैयार करना शामिल है।
  • कमर्शियल आर्किटेक्ट – कमर्शियल आर्किटेक्ट वो लोग होते हैं जो किसी व्यवसाय एवं कार्य क्षेत्र का निर्माण करने के लिए जाने जाते हैं।
  • इंटीरियर डिजाइनर – जब किसी भवन के अंदर स्ट्रक्चर को तैयार करना होता है जैसे कि आपका बेडरूम, आपका किचन या आपके घर के भीतर अन्य चीजों से संबंधित और वास्तु के हिसाब से स्ट्रक्चर को आंतरिक रूप से तैयार करना ‘इंटीरियर डिजाइनर’ का कार्य होता है।
  • ग्रीन डिजाइन आर्किटेक्ट- ग्रीन डिजाइन आर्किटेक्ट हम उस व्यक्ति को कहते हैं जो कि इको फ्रेंडली भवनों का निर्माण करने के लिए जाने जाते है।
  • लैंडस्केप आर्किटेक्ट- लैंडस्केप आर्किटेक्ट भूमि से संबंधित होता है यह भू दृश्यों से संबंधित आर्किटेक्चर पर सलाह प्रदान करते हैं और स्ट्रक्चर प्रदान करते है।
  • अर्बन डिज़ाइनर – अर्बन डिजाइनर वह व्यक्ति होता है जो शहर के हिसाब से प्लान को तैयार करता है और डिजाइन करता है।
  • इंडस्ट्रियल आर्किटेक्ट – इंडस्ट्रियल आर्किटेक्ट में वो लोग आते हैं जो औद्योगिक और निर्माण क्षेत्र से संबंधित स्ट्रक्चर को तैयार करने के लिए जाने जाते है।

आर्किटेक्चर के कौन कौन से कोर्स हैं? (Which courses of architecture is there?)

जैसा कि हम आपके ऊपर बता चुके हैं कि आर्किटेक्ट बनने के लिए BArch सबसे प्रमुख कोर्स होता है इसके अलावा (बीटेक इन आर्किटेक्ट कोर्स) के जरिए भी आप आर्किटेक्ट बन सकते हैं यहाँ हमने आपको कुछ अन्य कोर्स के बारे में जानकारी दी है जो की इस प्रकार से है –

  • डिप्लोमा इन आर्किटेक्चर (diploma in architecture)।
  • पीजी डिप्लोमा इन आर्किटेक्चर (pg diploma in architecture)।
  • बैचलर्स इन आर्किटेक्चर, टेक्नोलाजी एंड कंस्ट्रक्शन (bachelor in architecture, technology and consideration)।
  • मास्टर्स इन आर्किटेक्चर (masters in architecture)।
  • पीएचडी इन आर्किटेक्चर (PhD in architecture)।
  • सस्टेनेबल कोर्स इन आर्किटेक्चर (sustainable course in architecture)।
  • एडवांस सर्टिफिकेट कोर्स इन आर्किटेक्चर (advance certificate course in architecture)।

आर्किटेक्चर का कोर्स करने के लिए अच्छे कालेज/संस्थान कौन कौन से हैं? (Which college/institutions are supposed to be good to do architecture course?)

ऊपर हमने आपको आर्किटेक्ट के कोर्स के बारे में तो बता ही दिया है लेकिन अगर आप आर्किटेक्ट बनने के लिए किसी अच्छे संस्थान को खोज रहे हैं तो नीचे हम आपको आर्किटेक्ट से जुड़े कुछ बढ़िया शिक्षण संस्थानों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो कि इस प्रकार से है –

  • आईआईटी, खड्गपुर (IIT Kharagpur)।
  • आईआईटी, रुड़की (IIT Roorkee)।
  • स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर (school of planning and architecture) । एनआईटी, त्रिची (NIT Trichy)।
  • एनआईटी, कालीकट NIT (kalicut)।
  • बिट्स, पिलानी (BITS Pilani)।
  • लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (lovely professional University)।
  • पंजाब यूनिवर्सिटी (punjab University)।
  • बिट्स मेसरा BITS (mesara)।
  • एमएएनआईटी, भोपाल (MANIT bhopal)

आर्किटेक्चर का कोर्स करने के बाद किन पदों पर नियुक्ति मिलती हैं? (After architecture course candidate can be posted on which posts?)

जब आप आर्किटेक्चर का कोर्स कंप्लीट कर लेते हैं तब आप किस पद पर चुने जा सकते हैं इसके बारे में जानकारी आपको नीचे प्रदान की गई है जो किस प्रकार से है –

  • आर्किटेक्ट (architect)
  • टाउन प्लानर (Town planner)
  • बिल्डिंग सर्वेयर (building surveyor)
  • स्ट्रक्चरल इंजीनियर (structural engineer)
  • प्रोडक्शन डिजाइनर (production designer)
  • लैंडस्केप आर्किटेक्ट (landscape architect)
  • कामर्शियल/रेजीडेंशियल सर्वेयर (commercial/residential surveyor)

एक आर्किटेक्ट की सैलरी कितनी होती है? (How much salary an architect gets?)

अब सबसे महत्वपूर्ण सवाल जो कि हर विद्यार्थी के लिए जानना काफी जरूरी है कि आर्किटेक्ट की सैलरी कितनी होती है? अगर हम आर्किटेक्ट की सैलरी की बात करें तब आर्किटेक्ट को शुरुआती तौर पर ₹25000 से लेकर 450000 रुपए तक का वेतन प्राप्त होता है।

जब आप अनुभव हासिल कर लेते हैं तब आप खुद का कार्य भी शुरू कर सकते हैं एक बार अनुभव हो जाने के बाद आप आर्किटेक्चर के जरिए ₹100000 से लेकर ₹500000 तक भी महीना कमा सकते हैं।

एक आर्किटेक्ट एवं इंजीनियर में क्या अंतर है? (What is the difference between an architect and engineer?)

ऐसे काफी लोग हैं जो कि आर्किटेक्ट और इंजीनियर को एक ही समझते हैं यहां पर हम मुख्य रूप से सिविल इंजीनियर की बात कर रहे है।

जहां हम एक आर्किटेक्ट की बात करते हैं तब हम उस व्यक्ति के बारे में बात कर रहे हैं जो अपनी क्रिएटिविटी के जरिए किसी जगह को तैयार कर रहा है उसका प्लान बना रहा है या उसका स्ट्रक्चर बना रहा है। यह उसकी कल्पनाशीलता पर निर्भर करता है।

जब हम किसी इंजीनियर की बात करते हैं तब एक इंजीनियर मैथमेटिकल स्किल के आधार पर किसी भवन का निर्माण करता है आमतौर पर एक इंजीनियर, आर्किटेक्ट द्वारा दिए गए डिजाइन को देखते हुए और सलाह लेते हुए एक भवन का निर्माण करता है।

Read This

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular