HomeEducationBihar Teacher Exam: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग,...

Bihar Teacher Exam: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग, जानिए BPSC का लेटेस्ट अपडेट

Bihar Teacher Exam: बिहार शिक्षक भर्ती को लेकर सभी अभ्यार्थी में अभी काफी ज्यादा गहमा-गहमी चल रही हैं | जैसा की आप सभी को पता हैं की बिहार में इस वक्त 1.70 लाख पदों पर शिक्षक के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा li जाने वाली हैं ऐसे में बीपीएससी की तरफ से इससे संबंधित एक और बड़ा बयान सामने आया है।

बयान के मुताबिक़ बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने एक इंटरव्यू के दौरान यह कहा कि इस परीक्षा को देने के लिए B.Ed के छात्रों को कोई रोक नहीं सकता। यह परीक्षा निर्धारित समय पर ही होगी और जिनको एडमिट कार्ड दिया जा चुका है, उनको परीक्षा देने से कोई नहीं रोक सकता है , वो भाग ले सकते हैं उसमें  कोई रुकावट नहीं है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की बिहार लोक सेवा आयोग के चेयरमैन ने बीएड धारी अभ्यर्थियों के लिए प्राइमरी स्कूलों में भर्ती की स्थिति को स्पष्ट करते हुए कहा कि इस परीक्षा से अभ्यर्थियों की पात्रता की जांच नहीं की जाएगी तथा सभी तरह के अभ्यर्थी जिन्होंने इस बहाली के लिए आवेदन किया है परीक्षा में बैठ सकेंगे।

BPSC

नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग | Bihar Teacher Exam

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन अपने निर्धारित समय यानी 24,25  और 26 अगस्त को ही आयोजित की जाएगी | ऐसा देखा गया हैं की बहुत से अभ्यार्थी के मन में नेगेटिव मार्किंग को लेकर सवाल पैदा हो रहे है ऐसे में सभी प्रकार के कंफ्यूजन को दूर करने के लिए शुक्रवार को पटना में बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी।

श्री अतुल प्रसाद जी ने कहा कि बीपीएससी पहली बार इस परीक्षा का आयोजन कर रहा है और ऐसे में कई शंकाएं अभ्यर्थियों के मन में आ रही हैं कि पेपर कैसा आएगा? पैटर्न कैसा होगा आदि। और इन्हीं शंकाओं को देखते हुए बीपीएससी बोर्ड द्वारा यह फैसला लिया गया कि इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।

क्या कहा BPSC चेयरमैन ने

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार अब बीएड पास अभ्यार्थी को प्राइमरी स्कूल की शिक्षक भर्ती से बाहर किया जाए। और अब इस फैसले के बाद बीपीएससी शिक्षक बहाली के अभ्यर्थियों में कन्फ्यूजन पैदा हो गई थी।

इसी बात को समझाते हुए बीपीएससी चेयरमैन ने कहा की जिन बीएड धारियों ने प्राइमरी शिक्षक के पदों का आवेदन किया है, वो फिलहाल परीक्षा दे सकेंगे और उनकी नियुक्ति पर फैसला बाद में राज्य सरकार और एनसीटीई करेगा।आपको बता दें कि इस परीक्षा के आधार पर अभ्यर्थियों की पात्रता की जांच नहीं की जाएगी बल्कि डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के वक्त उनकी पात्रता की जांच की जाएगी।

यह भी पढ़े 

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी, अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जनकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular