HomeAutomobilesRange Rover Sport और न्यू एडिशन Jeep Grand Cherokee में से कौन...

Range Rover Sport और न्यू एडिशन Jeep Grand Cherokee में से कौन सी कार है ऑफ रोडिंग किंग, पढ़े पूरी जानकारी

यदि आप एक मजबूत लक्जरी एसयूवी चाहते हैं जो आपको कहीं भी ले जा सके तो ये दोनों ऊपरी मध्यम आकार की लक्जरी एसयूवी स्पेस में फिट बैठते हैं। यह केवल विलासिता के बारे में नहीं है क्योंकि यह ऑफ-रोड क्षमता के साथ-साथ लंबी दूरी के यात्रा करने में सक्षम होने के बारे में भी है। रेंज रोवर स्पोर्ट बहुत बड़ी है और फ्लैगशिप रेंज रोवर के छोटे भाई होने के नाते अपने डीएनए को दिखाती है, जबकि ग्रैंड चेरोकी अपने शानदार शानदार जीप के साथ-साथ अभी भी क्लासिक जीप क्षमता रखती है। इसलिए, स्वाभाविक रूप से, हमने उन्हें एक साथ लाने का फैसला किया।

इस सेगमेंट में, लुक महत्वपूर्ण है और उपस्थिति की बहुत आवश्यकता है। दोनों ही बड़ी ग्रिल डिज़ाइन और स्लिम हेडलैम्प्स के साथ बड़े और आधिकारिक लुक के साथ बिल में फिट बैठते हैं। रेंज रोवर बहुत बड़ा है और अपने नए रूप में विकसित हुआ है, जबकि लैंड रोवर का नया डिजाइन दर्शन यहां अच्छी तरह से चलता है, इसमें ओवर-स्टाइलिंग के बजाय संयम दिखाया गया है।

विशाल पहिए और विशिष्ट एसयूवी अनुपात ग्रैंड चेरोकी के समान बहुत अधिक स्वैगर दिखाते हैं। सात-स्लॉट ग्रिल और चौकोर रुख बुच लुक को जोड़ता है जबकि क्रोम पहिये ‘बड़े अमेरिकी एसयूवी वाइब’ से पूरी तरह मेल खाते हैं। रेंज रोवर यहां बड़ी है लेकिन इन दोनों की उपस्थिति उनके आकर्षण और उनके डिजाइन के तरीके के कारण सबसे अधिक है।

Range Rover Sport
Range Rover Sport

अंदर, नए ‘स्पोर्ट’ के फ्लश दरवाज़े के हैंडल बाहर निकलते हैं, जब आपका स्वागत एक तकनीकी-भारी केबिन के साथ किया जाता है, जबकि अब इसे बड़े रेंज रोवर के करीब जोड़ा जाता है। हालाँकि, रेंज रोवर की तुलना में, यह अधिक रेक्ड है और आप थोड़ा नीचे बैठते हैं। घुमावदार टचस्क्रीन उपयोग करने में सुंदर है और इसमें कुछ भौतिक नियंत्रण भी हैं जहां आप जलवायु नियंत्रण का उपयोग कर सकते हैं।

फिनिश भी शानदार है और मसाज सीटों और अन्य सुविधाओं सहित ढेर सारी सुविधाओं के साथ महंगी लगती है। हमारा पसंदीदा 19-स्पीकर ऑडियो सिस्टम है जो एक कॉन्सर्ट हॉल की तरह है। पिछली रेंज रोवर स्पोर्ट की तुलना में, इसमें अधिक जगह है और आप पीछे की बेंच के साथ गाड़ी चला सकते हैं जिसे पीछे की ओर झुकाया जा सकता है।

चेरोकी तकनीकी रूप से भी समृद्ध है और इसमें बहुत सारी स्क्रीन भरी हुई हैं, जिनमें से एक यात्री के लिए भी है। यहां लकड़ी, चमड़ा और उच्च गुणवत्ता वाली सामग्रियों का भी भरपूर उपयोग किया जाता है। डिज़ाइन स्पोर्टी है जबकि इसमें रेंज रोवर स्पोर्ट की तरह ही वज़न का एहसास है। सुविधाओं के मामले में चेरोकी में पिछली सीटों के लिए हीटिंग फ़ंक्शन सहित सभी सुविधाएं हैं।

Range Rover स्पोर्ट बनाम जीप ग्रैंड चेरोकी: ऑफ-रोड और लक्जरी

अंदर चढ़ें और आपका स्वागत दो चिकने पेट्रोल इंजनों से होगा। ये दोनों जानवर टर्बो पेट्रोल के नए युग का प्रतिनिधित्व करते हैं न कि डीजल के, जबकि लैंड रोवर आपको एक विकल्प के रूप में मिलता है लेकिन यह P400 सबसे अच्छा है। यही बात ग्रैंड चेरोकी पर भी लागू होती है जहां आपको टर्बो पेट्रोल मिलता है।

उन्हें पूरे राजस्थान में सड़क यात्रा पर ले जाने से बेहतर कोई तरीका नहीं है जहां आप उनके इंजनों का व्यायाम कर सकें। रेंज रोवर स्पोर्ट एक सुंदर छह सिलेंडर टर्बो पेट्रोल वाला जानवर है जो 400 बीएचपी और 550 एनएम उत्पन्न करता है।

खुली सड़कों पर यह बहुत मजेदार है और एक बार जब आप इसे आगे बढ़ाते हैं, तो जिस तरह से यह यात्रा करता है वह एक सुंदर इंजन नोट के साथ किसी भी लक्जरी एसयूवी के विपरीत है जो आपकी ड्राइव के साथ चलता है। इसमें मजबूत मात्रा में शक्ति है और त्वरण की गंभीर खुराक के साथ यह कम नहीं होती है जो आपके चेहरे पर मुस्कान लाती है। स्पोर्ट मोड या स्टीयरिंग पैडल के माध्यम से, नई रेंज रोवर स्पोर्ट आपके चारों ओर भी सिकुड़ जाती है। हमें 8 किमी/लीटर मिला जो इतनी तेज़ और भारी चीज़ के लिए भी अच्छा है।

चौथी पीढ़ी Maruti Suzuki Swift का हुआ खुलासा, अनेक फ़ीचर्स के साथ मिला ADAS!

Range Rover Sport
Range Rover Sport
Range Rover Sport
Range Rover Sport

ग्रैंड चेरोकी भी उतनी ही कुशल है लेकिन मालिकों के लिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ता जैसा हम अनुमान लगाते हैं लेकिन प्रदर्शन तेज और त्वरित है। थोड़ा सा अंतराल है लेकिन 2.0 लीटर टर्बो तेजी से सक्रिय हो जाता है और आगे बढ़ जाता है। पहिये के पीछे यह बड़ा लगता है लेकिन किसी बहुत छोटी चीज़ की चपलता के साथ चलता है। इन दोनों से पता चलता है कि पेट्रोल इंजन कहीं अधिक आनंददायक है, हालांकि आप ईंधन स्टेशनों पर अधिक समय बिताएंगे!

सड़क से हटकर? इसीलिए तो आप उन्हें खरीदते हैं, है ना? यह केवल ऑफ-रोड के बारे में नहीं है, बल्कि अपने कुछ ‘नाजुक’ समकक्षों के खिलाफ कठिन और अविनाशी महसूस करने के बारे में है। दोनों ही अन्य कुछ एसयूवी से कहीं आगे हैं और जिस तरह से वे दूरियां कम करते हैं उसमें एक टैंक जैसा एहसास होता है। दोनों में परिष्कृत ऑफ-रोड सुविधाएं मिलती हैं और ईमानदारी से कहें तो, इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ, आपको बस वैसे ही बने रहने की जरूरत है जैसे कारें खुद करती हैं।

जीप ग्रैंड चेरोकी की कीमत 80 लाख रुपये है जबकि रेंज रोवर स्पोर्ट की कीमत 1.6 करोड़ रुपये है। यह सीधी तुलना नहीं है, लेकिन ये दोनों एकमात्र कठिन लक्जरी एसयूवी हैं, जो प्रचुर मात्रा में विलासिता और स्वैगर के साथ कहीं भी जाने पर ध्यान केंद्रित करती हैं। यदि आप हमसे पूछें, तो हमें दोनों मिलेंगे!

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular