HomeEducationपायलट कैसे बने? | योग्यता, पात्रता, वेतन व अप्लाई प्रक्रिया | Pilot...

पायलट कैसे बने? | योग्यता, पात्रता, वेतन व अप्लाई प्रक्रिया | Pilot kaise bane

Pilot kise kahate hain: हर इंसान को अपने जीवन में कुछ ना कुछ बनना जरुर चाहता है कोई इंजीनियर बनना चाहता है तो कोई डॉक्टर बनना चाहता है सभी के अपने अलग-अलग सपने होते है। आप अक्सर एयरप्लेन को आसमान में उड़ते हुए देखते है और यह भी सोचते होंगे कि आखिर हवाई जहाज को आसमान में कैसे उड़ाया जाता होगा? क्या आपने भी पायलट बनने का सपना देखा है? अगर आपका जवाब हाँ है तो आज हम आपके लिए यहां पर पायलट बनने से संबंधित जानकारी लेकर आए है। आपने जॉब तो कई तरह की देखी होगी लेकिन जब भी हम पायलट के बारे में सुनते हैं हमारे विचार बहुत ही ज्यादा बदल जाते है। दरअसल पायलट एक बहुत ही बड़ा पद होता है और जो भी इस पर होता है उसका काफी ज्यादा सम्मान भी किया जाता है।

पायलट एक बहुत ही जिम्मेदारी वाला काम होता है ये कहना गलत नहीं होगा कि पायलट को बहुत ही अच्छी सैलरी भी दी जाती है। लेकिन आप जितना सोच रहे हैं पायलट बनना उतना आसान भी नहीं है पायलट बनने के लिए एक जटिल प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है जिसके बाद ही आप पायलट की भूमिका निभा सकते हैं और एक पायलट के तौर पर कार्य कर सकते हैं पायलट बनने के लिए हमने आपको नीचे संपूर्ण जानकारी प्रदान की है जिससे कि अगर आप भी एक पायलट बनने का सपना देख रहे हैं तब आपके रास्ते और भी ज्यादा आसान हो जाए। बस आपको इस लेख के अंत तक बने रहना है।

Pilot kaise bane

पायलट कैसे बने? (Pilot kaise bane)

शुरुआत करने से पहले हम आप सब से यह जरूर पूछना चाहेंगे कि क्या आप सच में पायलट बनना चाहते हैं क्योंकि पायलट बनना एक जिम्मेदारी वाला काम है और आपको अगर पायलट बनना है तब आपको अपने लक्ष्य की तरफ गंभीरता से आगे बढ़ना काफी जरूरी है।

काफी लोग ऐसे होते हैं जो एक अधूरी जानकारी के चलते या एक ख्वाब के चलते बस पायलट बनने का सपना देख लेते है। अगर आप पायलट बनना चाहते हैं तब आपको गंभीरता से यह फैसला लेना होगा। यहां हमने आपको पायलट बनने से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करती है जिसको पढ़ कर आप भी सही जानकारी के आधार पर पायलट बनने का अपना सपना पूरा कर सकते है।

पायलट किसे कहते हैं? (Pilot kise kahate hain)

अब जब बात आती है कि पायलट किसे कहते हैं तो यह एक बहुत ही कॉमन सवाल हो गया है क्योंकि अधिकतर लोग इस बारे में जानते है। फिर भी अगर आप संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तब आपके लिए ठीक से जान लेना जरूरी है।

जब भी हम रेलवे के माध्यम से या समुद्री जहाज के माध्यम से या फिर हेलीकॉप्टर विमान या किसी भी माध्यम से सफर करते है तब इन्हें कंट्रोल करने की जिम्मेदारी किसी एक या दो व्यक्ति के पास होती है इन्ही को हम पायलट कहते हैं अगर आप इसे और अच्छे से कहना चाहेंगे तब आप इन्हें कैप्टन भी कर सकते है।

पायलट के प्रकार (Types of Pilot)

जैसा कि आप अब तक जान ही चुके हैं कि पायलट किसे कहते हैं तब आप के लिए यह जानना भी काफी महत्वपूर्ण होगा कि पायलट कितने प्रकार के होते हैं एक पायलट कई तरह के हो सकते है। प्रकार के हिसाब से तो नहीं बांट सकते लेकिन कार्य के साथ जरूर बांटा जा सकता है। जैसे सरकारी पायलट – जो कि सरकार के लिए काम करते हैं हमारे देश की वायु सेना के लिए कार्य करते हैं और दूसरी ओर आ जाते हैं हमारे कमर्शियल पायलट  जो कि प्राइवेट कंपनियों और गवर्नमेंट कंपनी दोनों के लिए कार्य कर सकते है।

भारतीय वायु सेना के पायलट (Indian airforce pilot in Hindi)

भारतीय वायु सेना के लिए काम करने वाले पायलट और कमर्शियल पायलट में सिर्फ इतना ही फर्क हो सकता है कि वायु सेना में कार्य करने वाले पायलट सरकार के लिए कार्य करते हैं देश के लिए कार्य करते हैं और कमर्शियल पायलट किसी प्राइवेट कंपनी के अधीन रहकर कार्य करते है।

भारतीय वायु सेना में कार्य करने वाले पायलट सरकारी पायलट हो सकते हैं या भारतीय वायुसेना के अंतर्गत कार्य करने वाले पायलट हो सकते हैं जिनका काम लड़ाकू जेट, सामान्य विमान, हेलीकॉप्टर और अन्य प्रकार के विमान उड़ाने का होता है। वायु सेना में जाने वाले पायलटों को काफी अधिक ट्रेनिंग करना पड़ती है इसका मतलब साफ है कि सामान्य प्लेन उड़ाना तो उनके लिए आम बात होती है।

अगर आप भी भारतीय वायु सेना के अंतर्गत कार्य करने के लिए इच्छुक हैं तब आपको सबसे पहले दसवीं की परीक्षा को पास करना होगा। इसके बाद 12वीं की परीक्षा पास कर लेने के बाद आपको एनडीए (NDA) की की परीक्षा से गुजरना होगा जिसके बाद आप भारतीय वायु सेना के लिए पायलट बनने हेतु चयनित किये जा सकते है।

DGCA के अंतर्गत कमर्शियल पायलट (DGCA commercial pilot in Hindi

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि कमर्शियल पायलट वो होते हैं जो कि सामान्य विमान को उड़ाने का काम करते हैं और प्राइवेट कंपनियों के लिए कार्य करते है। आज के समय की बढ़ती अर्थव्यवस्था ने ट्रांसपोर्टेशन को भी काफी अधिक बढ़ा दिया है जिस वजह से कमर्शियल फ्लाईट की गिनती भी अब काफी ज्यादा बढ़ चुकी है। जिस तरह से लोगों की जनसंख्या बढ़ी है उस हिसाब से विमानों की संख्या भी बढ़ा दी गई है हर रोज हजारों लोग विमान से सफर करते हैं ऐसे में उन्हें एक जगह से दूसरी जगह ले जाने का कार्य पायलट द्वारा किया जाता है।

अगर आप यह कमर्शियल पायलट बनना चाहते हैं तब आपको 12वीं कक्षा को पास करना जरूरी है जिसके बाद आपको पायलट बनने के लिए डिग्री लेना होगी। आपको 3 से 4 वर्ष का कोर्स करना होगा। अपना कोर्स पूरा कर लेने के बाद आपको DGCA से लाइसेंस लेने के लिए आवेदन करना होगा। जब एक बार आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तब आपको प्राइवेट कंपनी द्वारा हायर किया जा सकता है। एक बात का आप हमेशा ध्यान रखें कि आपको लाइसेंस मिलने में 2 वर्षों से अधिक का समय लग सकता है।

यह भी देखें :- 

 
 
 

एयरफोर्स पायलट बनने की प्रक्रिया (Airforce pilot kaise bane)

अब जब बात आती है एयर फोर्स पायलट बनने की तब आपको एक बात को अवश्य ध्यान रख लेना है कि एयरफोर्स पायलट बनना कोई आम बात नहीं है इसके लिए आपको काफी ज्यादा मेहनत करना पड़ती है। एक एयर फोर्स पायलट का पद भारत के उच्चतम पद और सम्मानजनक पदों में से एक है। नीचे हम आपको एयरफोर्स पायलट बनने से संबंधित कुछ आवश्यक जानकारी प्रदान कर रहे हैं जिनके अनुसार आप एयरफोर्स पायलट की तैयारी कर सकते है।

  • एयरफोर्स पायलट बनने के लिए आपको सबसे पहले किसी  मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं कक्षा को अच्छे अंको से पास करना होगा। जिसके बाद आप अपनी आगे की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते है।
  • जब एक बार आप दसवीं कक्षा को पास कर लेते हैं तब आपको 11वीं कक्षा में अपनी स्ट्रीम के तौर पर नॉन मेडिकल का चुनाव करना होगा।
  • non-medical का चुनाव कर लेने के बाद आपको मुख्य रूप से भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी विषयों पर जोर देना होगा।
  • अब इसी स्ट्रीम में आपको 12वीं कक्षा में पास करना होगा। 12वीं कक्षा में आपको 50% से अधिक अंकों के साथ पास करना होगा। ध्यान रखिए कि अगर आप सच में एक एयरफोर्स पायलट बनना चाहते हैं तब आपको 12वीं कक्षा को 50% अंक से अधिक अंकों के साथ पास करना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तब पायलट बनने का सफर तय नहीं कर पाएंगे।
  •  जब आप एक बार 12वीं कक्षा को पास कर लेते हैं तब आपको एनडीए का फॉर्म भरना होगा और आपको NDA की परीक्षा को पास करना होगा क्योंकि इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आप भारतीय सेना के तीन अंगों में से एक अंग में अपनी जगह बना पाएंगे।
  • सभी चरणों को पूरा करने के साथ ही आपका फिजिकल और मेडिकल टेस्ट भी लिया जाता है। साथ ही आपके दस्तावेजों की जांच भी की जाती है इसके अलावा अगर आप पर कोई पुलिस केस चल रहा है सब आपको तुरंत बाहर कर दिया जाता है या आप फिजिकली और मेंटली कमजोर पाए जाते हैं तब भी आपको हार कर दिया जाता है।
  •  एक बार आपके सभी दस्तावेज सही पाए जाते हैं और आप फिजिकल और मेडिकल टेस्ट पास कर जाते हैं तब आपको एनडीए के द्वारा भारतीय वायु सेना में पायलट बनने के लिए चूँन लिया जाता है।

कमर्शियल पायलट कैसे बने? (Commercial pilot kaise bane)

कमर्शियल पायलट बनने से संबंधित सभी योग्यता हम आपको नीचे कुछ बिंदु के माध्यम से बताने जा रहे हैं जिसे आप को ध्यान से पढ़ लेना हे

  • कमर्शियल पायलट बनने के लिए आपको सबसे पहले दसवीं कक्षा को अच्छे अंकों से प्राप्त कर लेना हरूरी है जिसके बाद आपको भारतीय वायुसेना के पायलट की तरह ही 11वीं कक्षा में नॉन मेडिकल का चुनाव करना होगा और आपको 12वीं कक्षा में 50% से अधिक अंक में इसी स्ट्रीम के साथ पास करना होगा।
  •  अगर आप अच्छे कॉलेज में प्रवेश लेना चाहते हैं तब आपको 12वीं कक्षा में 70% से अधिक अंक लाना है।
  •  जब आप 12वीं कक्षा को अच्छे अंको से प्राप्त कर लेते हैं तब आपको पायलट बनने के लिए डिग्री कोर्स लेना होता है।
  •  अगर आप एक अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेते हैं और डिग्री प्राप्त करते हैं तब पायलट बनने का सफर आपके लिए आसान हो जाता है।
  •  जब एक बार आप डिग्री कोर्स को भी पूरा कर लेते हैं तब आपको डीजीसीए के अंतर्गत  लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होता है और फिर DGCA द्वारा ट्रेनिंग कार्यक्रम में आपको भाग लेना पड़ता है। ट्रेनिंग कार्यक्रम पास कर लेने के बाद आपको सामान्य पायलट का लाइसेंस दे दिया जाता है। इस लाइसेंस के साथ केवल आप एक ट्रेनी पायलट के तौर पर अपना काम शुरू कर सकते हैं और मुख्य पायलट के साथ उड़ान भर सकते है।
  •  ट्रेनी पायलट के रूप में आपको 250 घंटों की उड़ान को पूरा करना होता है और आपको तब तक के लिए एक ट्रेनी के रूप में कार्य करना होता है।
  •  जब आप अपनी ट्रेनिंग कर लेते हैं तब आप DGCA द्वारा कमर्शियल पायलट का लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं और आपके अनुभव का आकलन करने के बाद आपको कमर्शियल पायलट बनने का लाइसेंस दिया जाता है।

पायलट की सैलरी कितनी होती है? (Pilot ki salary kitni hoti hai)

अगर आप एक कमर्शियल पायलट बनने का विचार बना रहे हैं तब आप के लिए यह जानना जरूरी है कि एक पायलट को कितनी सैलरी दी जाती है दरअसल कमर्शियल पायलट को महीने का कम से कम 200000 से ₹400000 तक की सैलरी प्रदान की जाती है लेकिन अगर आप एक एयरफोर्स में कार्य कर रहे हैं या भारतीय वायुसेना के अंतर्गत कार्य कर रहे हैं तब आपके लिए सैलरी ज्यादा इंपोर्टेंट नहीं होती है। हालांकि, आपको यहां पर भी अच्छी सैलरी प्रदान की जाती है और इसके अलावा आपको सरकार द्वारा सभी सुख सुविधाएं मुहैया कराई जाती है।

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular