HomeEducationकंप्यूटर ऑपरेटर कैसे बने? | शैक्षिक योग्यता, कोर्स, आयु सीमा व सैलरी...

कंप्यूटर ऑपरेटर कैसे बने? | शैक्षिक योग्यता, कोर्स, आयु सीमा व सैलरी | Computer operator kaise bane

Computer operator kaise bane: – जब भी आप जॉब सर्च करते हैं तब आपको ध्यान देना है कि ज्यादातर जॉब कंप्यूटर ऑपरेटर से जुड़ी हुई होती है अब आपके दिमाग में भी यह सवाल आता होगा कि आखिर कंप्यूटर ऑपरेटर क्या होता है?

जब भी ऐसी कोई जॉब हमें देखने को मिलती है तब हम सोचते हैं कि कंप्यूटर चलाना तो हमें आता है लेकिन यह कंप्यूटर ऑपरेटर क्या है? और कंप्यूटर ऑपरेटर का काम क्या होता है? तो चलिए आज इसी सवाल का जवाब हम आपको देने वाले हैं और आपको आज विस्तार से समझाएंगे की कंप्यूटर ऑपरेटर क्या होता है ?और कंप्यूटर ऑपरेटर कैसे बन सकते हैं?

आपने भले ही किसी भी फील्ड में शिक्षा हासिल की हो जैसे कि आपने एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में या एक लेखक के रूप में या किसी भी ऐसे कार्य के रूप में शिक्षण हासिल किया हो जिसमें कंप्यूटर की जरूरत होती है। अब इससे यह तो पता चलता है कि आपको कंप्यूटर का अच्छा नॉलेज है और आपको कंप्यूटर चलाना आता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक कंप्यूटर ऑपरेटर भी है।

भले ही आप को कंप्यूटर पर काम करते हैं लेकिन उसका कंप्यूटर ऑपरेट करने से कोई भी सीधा संबंध नहीं है तो अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि एक कंप्यूटर ऑपरेटर कौन होता है और कंप्यूटर ऑपरेटर कैसे बन सकते हैं तो आज इस लेख में हम आपको विस्तार से जानकारी देने वाले हैं अगर आप भी आ जानना चाहते हैं तब हमारे लेख के अंत तक बने रहिए।

Computer operator kaise bane

Table of Contents

कंप्यूटर ऑपरेटर क्या होता है? (Computer operator kon hota hai)

अगर आप भी एक कंप्यूटर ऑपरेटर बनना चाहते हैं और कंप्यूटर ऑपरेटर के रूप में कार्य करना चाहते हैं और जॉब हासिल करके अपना करियर बनाना चाहते हैं तब हम आपको कंप्यूटर ऑपरेटर बनने से जुड़ी समझ हम इस लेख के माध्यम से देने जा रहे है।

अगर हम एक उदाहरण की तरह देखें और यह मान ले कि अगर आप एक सेल्स करने वाले फर्म से जुड़े हुए हैं और वहां पर मार्केटिंग करने वाले लोगों ने किसी जगह जाकर प्रोडक्ट की मार्केटिंग की है और उन्हें सीमित ग्राहकों को प्रस्तुत किया है। तब ऐसे मार्केटिंग ऑफिसर का काम केवल सेल्स को प्रमोट करना होता है लेकिन जब हमें कंप्यूटर ऑपरेटर की बात करते हैं तब कंप्यूटर ऑपरेटर को सभी सेल्स और सभी डाटा ओं को एकत्रित करके उसे कंप्यूटर में एक रिपोर्ट की तरह बनाना होता है उसे एक प्रेजेंटेशन तैयार करनी होती है।

एक कंप्यूटर ऑपरेटर कहीं से डाटा उठाकर एक रिपोर्ट तैयार कर सकता है और काफी ऐसी चीजें हैं जो कंप्यूटर ऑपरेटर जानकारी की मदद से अपनी एक रिपोर्ट बना सकता है बस इसके लिए कंप्यूटर ऑपरेटर को रिपोर्ट तैयार करने से रिलेटेड सॉफ्टवेयर पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। अब यह सॉफ्टवेयर कुछ भी हो सकते हैं जैसे एम एस एक्सेल या एमएस वर्ड जैसे सॉफ्टवेयर पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। इसके अलावा अगर टेक्निकल प्रॉब्लम या सॉफ्टवेयर से संबंधित कोई समस्या आती है तब उसे मिटाने का काम भी कंप्यूटर ऑपरेटर को ही करना होता है।

यह भी देखें

 

कंप्यूटर ऑपरेटर के प्रकार (Computer operator types in Hindi)

जैसा कि आपको बताया कि कंप्यूटर ऑपरेटर के कार्य जैसे रिपोर्ट बनाना, डाटा एकत्रित करके उसे एक फाइल की तरह प्रस्तुत करना और भी कई तरह के कार्य कंप्यूटर ऑपरेटर के जरिए किए जाते है। इसके अलावा टेक्निकल प्रॉब्लम को ठीक करना भी कंप्यूटर ऑपरेटर के कार्यों में से एक है लेकिन अब आप यहां पर एक चीज जरूर गौर कर रहे होंगे कि एक कंप्यूटर ऑपरेटर टेक्निकल नॉलेज कैसे रख सकता है?

दरअसल कंप्यूटर ऑपरेटर दो प्रकार के होते हैं – पहला वह जो रिपोर्ट तैयार करता है और प्रेजेंटेशन जैसे कार्यों में माहिर होता है और दूसरा कंप्यूटर ऑपरेटर वह होता है जो कंप्यूटर की टेक्निकल और सॉफ्टवेयर प्रॉब्लम को ठीक करता है यानी कि कंप्यूटर ऑपरेटर दो प्रकार के होते है।

तकनीकी समस्या दूर करने वाले कंप्यूटर ऑपरेटर

जैसा कि आप इसके नाम से ही समझ सकते हैं कि टेक्निकल कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए अलग तरह की जॉब पर रखा जाता है इनका काम मुख्य रूप से कंप्यूटर की तकनीकी समस्याओं को दूर करना होता है जैसे कि आप समझ सकते हैं कि कंप्यूटर में किसी तरह की टेक्निकल प्रॉब्लम आ जाती है जब कंप्यूटर को खोलना पड़ता है और उसे रिपेयर करना पड़ता है।

वहीं दूसरी तरफ कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर रिलेटेड प्रॉब्लम देखने को मिलती है जब कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर को फिक्स करना पड़ता है या उसे अपडेट करना पड़ता है तो ऐसे समस्याओं को सुलझाने के लिए टेक्निकल कंप्यूटर ऑपरेटर की जरूरत पड़ती है जो कि कंप्यूटर के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से रिलेटेड प्रॉब्लम को सॉल्व करता है।

कंप्यूटर पर सामान्य काम करने वाले कंप्यूटर ऑपरेटर

एक सामान्य कंप्यूटर ऑपरेटर सिर्फ कंप्यूटर की सामान्य कामों को करने के लिए रखा जाता है जैसे कि कंप्यूटर में डाटा एंट्री करना या वर्क के लिए किसी प्रोजेक्ट को तैयार करना या फिर प्रोजेक्ट की रिपोर्ट तैयार करना और भी कहीं ऐसे कार्य है जो सामान्य तौर पर कंप्यूटर ऑपरेटर द्वारा किए जाते है।

एक कंप्यूटर ऑपरेटर डाटा रिपोर्ट्स को एकत्रित करता है और उसे एक जगह पर लाकर उसकी संपूर्ण रिपोर्ट तैयार करता है इसमें कई तरह के कार्य हो सकते हैं जैसे प्रेजेंटेशन तैयार करना, प्रोजेक्ट बनाना रिपोर्ट्स बनाना, डाटा एंट्री करना या डाटा को एकत्रित करना से संबंधित कई कार्य सामान्य कंप्यूटर ऑपरेटिंग में आते हैं।

इन्हें हम सामान्य काम करने वाला कंप्यूटर ऑपरेटर कह सकते हैं जब आप जॉब के लिए जाते हैं तब आप इस विषय में और अधिक अपने हेड से बात कर सकते है कि आप कंप्यूटर में किस तरह का कार्य करवाने के लिए इच्छुक है? चलिए अब नीचे हम आपको कंप्यूटर ऑपरेटर बनने से जुड़ी योग्यता के बारे में भी बता देते हैं जो कि किस प्रकार से है

कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए योग्यता (Computer operator eligibility in Hindi)

अगर आप भी कंप्यूटर ऑपरेटर बनना चाहते हैं और अपने अंदर कंप्यूटर ऑपरेटर बनने की स्किल्स डेवलप करना चाहते हैं साथ ही एक कंप्यूटर ऑपरेटर के रूप में कार्य करके अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तब नीचे कुछ योग्यताओं के बारे में बता देना चाहेंगे जिन्हें पूरा करके आप एक कंप्यूटर ऑपरेटर के तौर पर कार्य कर सकते हैं जो कि इस प्रकार से है –

  • एक कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए आपको कंप्यूटर की अच्छे से समझ होना जरूरी है आपको कंप्यूटर के हर पार्ट की बारीकी से जानकारी होना जरूरी है जिसे आप समय पर ठीक कर सकते है।
  • अगर आप एक सामान्य कंप्यूटर ऑपरेटर के रूप में कार्य करना चाहते हैं तब आपको रिपोर्ट और प्रेजेंटेशन से जुड़े सभी सॉफ्टवेयर की जानकारी होना जरूरी है जैसे कि एमएस ऑफिस एम एस एक्सेल और एमएस वर्ड जैसे सॉफ्टवेयर पर आपकी अच्छी पकड़ होनी चाहिए। इसके अलावा कंप्यूटर में प्रेजेंटेशन और प्रोजेक्ट बनाने के लिए या डाटा एंट्री करने के लिए जिन सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है आपको हर सॉफ्टवेयर पर अपनी अच्छी पकड़ बनाकर रखनी है।
  • अगर आपने कंप्यूटर के अंदरूनी पार्ट्स की जानकारी प्राप्त कर ली है तब आपको कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर की भी जानकारी होना जरूरी है हम कंप्यूटर के एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर की बात नहीं कर रहे हैं हम उन सॉफ्टवेयर की बात कर रहे हैं जो कि कंप्यूटर को ऑपरेट करने के लिए उत्तरदाई होते है।
  • एक कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए आपको इंटरनेट की भी अच्छे से समझ होना जरूरी है इसके अलावा आपको अपनी कार्य योग्यता को बढ़ाते रहना भी आवश्यक है क्योंकि हर फील्ड में अलग-अलग तरह के कार्य किए जाते हैं जब आप जॉब के लिए अप्लाई करेंगे और थोड़ा अनुभव एकत्रित करेंगे तब आप इस बारे में अच्छे से समझ पाएंगे।
  • एक कंप्यूटर ऑपरेटर के रूप में कार्य करने के लिए आपको हर टूल्स और वेबसाइट की अच्छे से समझ होना जरूरी है एक तरह से आप कैसे एक अच्छी रिपोर्ट बना सकते हैं और एक अच्छा प्रेजेंटेशन तैयार कर सकते है  इसके लिए आपको हर जरूरी सॉफ्टवेयर की जानकारी होना जरूरी है। इसके अलावा कंप्यूटर ऑपरेटर को जल्दी अपना कार्य करना होता है इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने काम को किस तरह से आसान बना सकते हैं इसलिए आपको कंप्यूटर के सभी टूल्स और एक्सटेंशंस की जानकारी होना काफी जरूरी है।
  • आखिर में, हम आपको यही कहना चाहेंगे कि अगर आप कंप्यूटर के टेक्निकल और सॉफ्टवेयर के साथ ही कंप्यूटर के सामान्य टूल्स की जानकारी प्राप्त कर लेते हैं तब आप एक कंप्यूटर ऑपरेटर बन सकते हैं आप चाहे तो कंप्यूटर ऑपरेटर बनने का प्रशिक्षण भी किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से प्राप्त कर सकते है।

कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए आयु सीमा (Computer operator age limit)

कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए कोई निश्चित आयु सीमा का होना जरूरी नहीं है। हालांकि, आप 18 साल से बड़े हैं तब आप आसानी से एक कंप्यूटर ऑपरेटर के रूप में कार्य कर सकते है। अब 18 साल की उम्र भी इसी वजह से निर्धारित की गई है क्योंकि 18 साल से कम का व्यक्ति किसी भी जॉब में अप्लाई नहीं कर सकता है फिर भले ही आपने कंप्यूटर ऑपरेटर की शिक्षा 16 साल की उम्र में ही पूरा कर लिया हो लेकिन आपको नौकरी के लिए 18 वर्ष की उम्र तक इंतजार करना ही पड़ेगा।

कंप्यूटर ऑपरेटर कैसे बने? (Computer operator kaise bane)

सबसे महत्वपूर्ण बात यह आती है कि कंप्यूटर ऑपरेटर कैसे बने? ऊपर हमने आपको कंप्यूटर ऑपरेटर बनने से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी और योग्यता के बारे में बता दिया अगर आप एक कंप्यूटर ऑपरेटर बनना चाहते हैं तो बस आपको किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से प्रशिक्षण हासिल करना है। जब आप एक मान्यता प्राप्त संस्थान से प्रशिक्षण हासिल कर लेते हैं और एक सर्टिफिकेट प्राप्त कर लेते हैं तब आप आसानी से कहीं पर भी जॉब के लिए आवेदन कर सकते है।

अपनी दसवीं या बारहवीं तक की पढ़ाई पूरे करे

अगर आपने शिक्षण संस्थान से अपनी 10वीं या 12वीं की शिक्षा हासिल नहीं की है इसके बावजूद भी आप एक कंप्यूटर ऑपरेटर बन सकते हैं क्योंकि स्कूल की शिक्षा एक कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए जरूरी नहीं है। हालांकि जब आप नौकरी के लिए जाते हैं तब आप को कम से कम 10वीं या 12वीं पास होना आवश्यक होता है इसलिए अगर आप एक कंप्यूटर ऑपरेटर बनना चाहते हैं तब आप को कम से कम 10वीं या 12वीं पास होना आवश्यक है।

कंप्यूटर का कोर्स करे (Computer ka course karna)

जब आप 10वीं या 12वीं कक्षा में पढ़ रहे होते हैं तब आपके पास सामान्य तौर पर काफी समय होता है किसी कंप्यूटर क्लास को ज्वाइन करके कंप्यूटर की शिक्षा प्राप्त करने के लिए।

अगर आप सच में एक कंप्यूटर ऑपरेटर बनना चाहते हैं तब आप अपनी स्कूल की शिक्षा के साथ ही कंप्यूटर ऑपरेटर की ट्रेनिंग भी ले सकते है। एक कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए आपको 6 महीने से लेकर 12 महीने तक का कोर्स करना पड़ता है यह कोर्स काफी छोटा होता है। इसलिए से पूरा करने में आपको ज्यादा समय नहीं लगता है। जब एक बार आप अपना कोर्स पूरा कर लेते हैं तब आप आसानी से एक कंप्यूटर ऑपरेटर बनकर जॉब हासिल कर सकते है।

टाइपिंग का भी करे कोर्स (Typing ka course karna)

जब आप एक कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए अपना कदम आगे बढ़ाते हैं तब आपके लिए यह जानना काफी जरूरी होता है कि आपकी टाइपिंग फास्ट होना चाहिए। क्योंकि अक्सर जब जॉब में कंप्यूटर ऑपरेटर को हायर किया जाता है तब उसे रिपोर्ट तैयार करना होती है और समय पर रिपोर्ट तैयार करने के लिए एक कंप्यूटर ऑपरेटर की टाइपिंग काफी अच्छी होना चाहिए। आप इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं में अपनी टाइपिंग को मजबूत बना सकते हैं एक बार जब आपकी टाइपिंग अच्छी हो जाती है तब आपको जो हासिल करने में ज्यादा परेशानी देखने को नहीं मिलती है।

कंप्यूटर के हार्डवेयर पार्ट्स के बारे में जानना (Computer hardware parts information in Hindi)

एक सामान्य कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए हमने आपको ऊपर जानकारी बता दी है जो की आप किसी भी प्रशिक्षण संस्थान में जाकर यह सीख सकते हैं। लेकिन अगर आप एक टेक्निकल कंप्यूटर ऑपरेटर बनना चाहते हैं तब आपको कंप्यूटर के हार्डवेयर के बारे में संपूर्ण जानकारी होना आवश्यक है आप चाहे तो इसके लिए भी कोई प्रशिक्षण स्थान के माध्यम से प्रशिक्षण हासिल कर सकते है।

आज के समय में गवर्नमेंट की तरफ से भी कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है और वह भी मुफ्त में। आप सरकार द्वारा प्रशिक्षण हासिल कर सकते हैं बस आपको यह जानकारी प्राप्त करना है कि कहां पर कंप्यूटर ऑपरेटर से जुड़ा प्रशिक्षण दिया जा रहा है आप इसके लिए गूगल का सहारा ले सकते है।

टैली, एकाउंट्स इत्यादि टूल्स के बारे में सीखे

अगर आप एक कंप्यूटर ऑपरेटर के तौर पर कार्य करके एक अच्छी सैलरी कमाना चाहते हैं तब आपके लिए जरूरी है कि आप टैली कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के बारे में अच्छे से जानकारी ले। ये भी आप अपने कंप्यूटर संस्थान के माध्यम से आसानी से सीख सकते हैं और इसकी पूरी ट्रेनिंग ले सकते है। जब आप टैली, डाटा एंट्री और अकाउंट से संबंधित सॉफ्टवेयर की जानकारी ले लेते हैं तब आप आसानी से कहीं पर भी एक कंप्यूटर ऑपरेटर के रूप में कार्य कर सकते है।

कंप्यूटर ऑपरेटर के काम (Computer operator work in Hindi)

कंप्यूटर ऑपरेटर बन जाने के बाद आपके लिए यह जानना काफी अधिक जरूरी है कि कंप्यूटर ऑपरेटर के असल में क्या कार्य हो सकते है?  यहां हम आपको नीचे कुछ बिंदुओं के माध्यम से कंप्यूटर ऑपरेटर के कार्यों के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है जो किस प्रकार से है-

  • कंप्यूटर को रिपेयर करना, कंप्यूटर में आ रही टेक्निकल प्रॉब्लम को ठीक करना, कंप्यूटर ऑपरेटर का कार्य होता है। इसके लिए आपको कंप्यूटर के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बारे में अच्छे से जानकारी होना जरूरी है।
  • जब आप किसी ऑफिस में कार्य करते हैं और आपको सामान्य कंप्यूटर ऑपरेटर का कार्य दिया जाता है तब आपको सामान्य कार्य जैसे रिपोर्ट्स बनाना, प्रेजेंटेशन करना, डाटा एंट्री करना, अकाउंट संभालना जैसी जिम्मेदारी दी जाती है।
  • कई ऐसे संस्थान होते हैं जहां पर आपको प्रोडक्ट के डाटा कंप्यूटर में एकत्रित करने होते हैं आपको सभी प्रोडक्ट की जानकारी कंप्यूटर के माध्यम से एकत्रित करके रखनी होती है।
  • कई जगहों पर ऐसे भी कार्य होते हैं जब आपको सामान की बिक्री से जुड़ी सभी जानकारी कंप्यूटर में एकत्रित करना होती है और काफी बार आपको किसी प्रोडक्ट रिपोर्ट बना कर भी देना होता है। यहा सामान्य तौर पर बिक्री का सभी लेखा-जोखा कंप्यूटर द्वारा एकत्रित करना होता है।

कंप्यूटर ऑपरेटर की नौकरी कैसे पाए? (Computer operator ki naukri kaise kare)

कंप्यूटर ऑपरेटर की नौकरी हासिल करना कोई मुश्किल कार्य नहीं है आप आसानी से एक कंप्यूटर ऑपरेटर के रूप में कार्य कर सकते है। आज के समय में सोशल मीडिया और इंटरनेट के जरिए आप आसानी से कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब सर्च कर सकते है। आप चाहें तो अपने एरिया के हिसाब से भी कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब को सर्च कर सकते है।

इंटर्नशाला, इंडिड जैसे कई बड़े प्लेटफार्म है जहां पर आप आसानी से जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है।

कंप्यूटर ऑपरेटर की सैलरी कितनी होती है? (Computer operator ki salary)

वैसे तो सामान्य तौर पर कंप्यूटर ऑपरेटर को ₹15000 से लेकर ₹20000 दिए जाते हैं लेकिन अगर आपको कहीं पर इससे कम सैलरी मिल रही है तब आपको अपना समय बर्बाद नहीं करना है। आपको तुरंत दूसरी जॉब ढूंढ लेना है।

ध्यान रखिए कि आपको कभी भी कम पैसों में जॉब नहीं करना है। हालांकि आपको स्थिति के आधार पर करना पड़ रही है तब कोई समस्या नहीं है। कोशिश करिए कि आप 20,000 से ₹30000 तक जॉब के लिए चार्ज कर सकते है वैसे कुछ अनुभवी कंप्यूटर ऑपरेटर 40000 से लेकर ₹60000 भी कमाते है। लेकिन इसके लिए आपको अनुभव प्राप्त करना काफी जरूरी है। इसके अलावा कई कंपनियां विदेशों के लिए कार्य करती है ऐसे समय में आप ज्यादा सैलरी प्राप्त कर सकते है।

 

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular