HomeJobsआरबीआई में जॉब कैसे पाए? | योग्यता, आयु सीमा, परीक्षा, स्किल व...

आरबीआई में जॉब कैसे पाए? | योग्यता, आयु सीमा, परीक्षा, स्किल व सैलरी | RBI me job kaise paye

RBI Me Job Kaise Paye: आरबीआई को हम रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया या भारतीय रिजर्व बैंक के नाम से भी जानते है। अब आप यह सोच रहे होंगे कि आरबीआई को प्रमुख बैंक क्यों माना जाता है? दरअसल आरबीआई बैंक भारत के वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आता है इसी के द्वारा भारतीय बैंक प्रणालियों को भी नियंत्रित किया जाता है। जब भी कोई बैंक में कार्य करने का सपना देखता है तब वह खासतौर पर आरबीआई के अंतर्गत काम करने का विचार जरूर अपने मन में रखता है।

क्या आप भी आरबीआई के अंतर्गत काम करना चाहते हैं और एक कर्मचारी के रूप में अपना भविष्य साकार करना चाहते है। तब यहां हम इस लेख के माध्यम से आपको संपूर्ण जानकारी देते हुए बताया है कि आप आरबीआई मे जॉब कैसे पाए इसी के साथ हमने योग्यता और पात्रता से जुड़ी सभी जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से प्रदान कर दी है जिसे आप को ध्यान पूर्वक पढ़ लेना है।

RBI me job kaise paye

RBI में जॉब कैसे पाए? (RBI me job kaise paye)

कई लोग बैंक कर्मचारी बनने की तैयारी करते हैं लेकिन जब बात आरबीआई में काम करने की आती है तब आपको यह चीज जान लेना चाहिए कि आरबीआई में जॉब पाना कोई आसान काम नहीं होता है। इसके लिए आपको काफी मेहनत करना पड़ती है और काफी जटिल प्रक्रियाओं से गुजरना होता है जिस प्रकार लोग सबसे बड़े कॉलेज में जाने की इच्छा करते हैं ठीक उसी प्रकार बैंकों में लोग सबसे बड़े बैंक यानी कि आरबीआई में जाने के लिए सबसे ज्यादा इच्छुक होते हैं जो कि हर किसी के बस की बात नहीं है।

लेकिन आज हम इस जानकारी के माध्यम से आपको आरबीआई में जॉब हासिल करने से संबंधित सभी आवश्यक प्रक्रियाओं के बारे में बताएंगे जिसके माध्यम से आप के रास्ते और भी सरल हो जाएंगे बस आपको इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ लेना है।

RBI की फुल फॉर्म क्या है? (RBI ki full form kya hai)

शुरुआत करने से पहले आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आरबीआई का फुल फॉर्म क्या होता है दरअसल आरबीआई का फुल फॉर्म रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया होता है जिसे हम हिंदी में भारतीय रिजर्व बैंक कह कर बुलाते हैं आमतौर पर शार्ट में इसे RBI ही कहा जाता है

RBI में जॉब क्यों ले? (RBI me job kyu le)

आरबीआई में जॉब करने के क्या फायदे है? इस बारे में विचार करना आम बात है दरअसल आरबीआई में काम करने वाले कर्मचारियों को ज्यादातर ग्राहकों से डील नहीं करना होती है उन्हें तो बस अन्य बैंकों को निर्देश देना होते हैं या किसी नियम का संशोधन करना होता है या सभी बैंकों को आरबीआई द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन भी करवाना होता है।

जितने भी बैंक होते हैं या वित्तीय संस्थाएं होती है उन्हें आरबीआई द्वारा दी जाने वाली गाइडलाइंस का पालन करना काफी जरूरी होता है। अगर वह ऐसा नहीं कर सकते हैं तब उनका लाइसेंस छीना भी जा सकता है। अब आप यह समझ रहे होंगे कि एक आरबीआई कर्मचारी के रूप में आपको कितनी अधिक पावर दी जाती है।

RBI में जॉब करने के लिए स्किल्स (RBI me job ke liye skills)

अगर आप आरबीआई में जॉब करने का विचार कर रहे हैं तो यह जरूरी है कि आपके पास कुछ महत्वपूर्ण योग्यताओं का होना भी आवश्यक है।

आरबीआई में जॉब करने के लिए आपको वित्तीय गणित, अर्थशास्त्र और आंकड़ों के विषय में अच्छी जानकारी होना चाहिए। इसके अलावा आपकी अंग्रेजी भाषा में भी अच्छी पकड़ होना जरूरी है। यहां नीचे हम आपको आरबीआई में जॉब करने के लिए कुछ शैक्षणिक योग्यताओं के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप को ध्यान पूर्वक पढ़ लेना है जो किस प्रकार से है-

RBI में जॉब करने के लिए शैक्षणिक योग्यता (RBI job qualifications in Hindi)

यदि आप भी आरबीआई बैंक में नौकरी करना चाहते हैं तब आपको कुछ शैक्षणिक योग्यताओं को पूरा कर लेना काफी आवश्यक है आपको 12वीं कक्षा को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पास करना आवश्यक है।

आप किसी भी स्ट्रीम के माध्यम से 12वीं कक्षा को पास कर सकते हैं लेकिन यदि आप कॉमर्स स्ट्रीम से 12वीं कक्षा को पास करते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि उसमें आपको बैंकिंग और अकाउंट के बारे में काफी अच्छे से समझा दिया जाता है।

जब बीकॉम के जरिए अपनी डिग्री को हासिल कर लेते हैं तब आप आरबीआई में जॉब पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं आप किसी भी क्षेत्र से आरबीआई में जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन मुख्य तौर पर आप बीकॉम से डिग्री प्राप्त करते हैं तब आपके लिए यह काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

RBI में नौकरी करने के लिए आयु सीमा (RBI me job ke liye age limit

आरबीआई में जॉब के लिए आवेदन करने हेतु कई बार आरबीआई की तरफ से खाली पदों पर भर्ती हेतु परीक्षाएं आयोजित की जाती है। जब आप परीक्षा के लिए आवेदन करेंगे तब आपको आवेदन फॉर्म के जरिए आयु सीमा के बारे में जानकारी दे दी जाएगी। हालांकि, आमतौर पर आरबीआई जॉब के लिए आवेदन करने हेतु आपकी आयु 21 वर्ष से लेकर अधिकतम 30 वर्ष या उससे अधिक हो सकती है। इसके अलावा आरक्षित वर्ग और कुछ विशेष वर्गों को आयु सीमा में छूट भी दी जा सकती है।

RBI में जॉब लेने के लिए आवेदन करना (RBI me job ke liye apply kaise kare)

जब भी आरबीआई की तरफ से भर्ती परीक्षा आयोजित की जाती है तब आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाता है जिसमें भर्ती और पदों से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी आपको प्रदान कर दी जाती है। यह सूचना आपको समाचार पत्रों और सभी तरह के न्यूज़ वेबसाइट के जरिए बता दी जाती है।

आपको बस जारी की गई नोटिफिकेशन में दिए गए दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ कर उस अनुसार आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से ही पूर्ण कर लेना है।

RBI में जॉब फॉर्म की एप्लीकेशन फीस (RBI exam fees in Hindi)

जब आप एक बार आरबीआई में जॉब के लिए आवेदन फॉर्म भर देते हैं तब आपको आरबीआई की तरफ से प्रीलिम्स परीक्षा को देने के लिए प्रवेश पत्र दिया जाता है। इस प्रवेश पत्र में आपको तिथि और स्थान सब बता दिया जाता है आपको आपकी परीक्षा के अनुसार तैयारी करना होती है और दी जाने वाली तिथि पर परीक्षा देने के लिए जाना होता है।

आरबीआई में जॉब करने के लिए यह पहला चरण होता है अगर आप इस प्रीलिम्स एग्जाम को पास कर लेते हैं तब आपका पहला चरण पूरा हो जाता है अगर आप नहीं कर पाते हैं तब आपको फिर 1 साल इंतजार करना पड़ता है।

प्रीलिम्स एग्जाम में आपको गणित रिजनिंग अंग्रेजी व सामान्य ज्ञान जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर सवाल पूछे जाते हैं। इसलिए आपके लिए यह बेहतर होगा कि अगर आप और समय बर्बाद ना करते हुए गंभीरता से अपनी तैयारी शुरू कर देवें।

RBI में जॉब के लिए प्रीलिम्स एग्जाम देना (RBI prelims exam details in Hindi)

जब आप प्रीलिम्स एग्जाम को पास कर लेते हैं तब आपको अपनी जॉब पोस्ट के अनुसार मुख्य परीक्षा देनी होती है। अब यहां पर मेन एग्जाम में आपका एग्जाम पैटर्न आपकी बताई गई या आपके द्वारा चुनी गई पोस्ट के अनुसार हो सकता है। इसलिए आप जिस भी पोस्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं आपको उस पोस्ट के हिसाब से पूरी तरह से तैयारी कर लेनी है।

अगर आपने फाइनेंस से संबंधित कोई पोस्ट चुनी है तब आपको बीकॉम की डिग्री जरूर ले लेना चाहिए। मैन एग्जाम में आपको अर्थशास्त्र, फाइनेंस, जनरल नॉलेज से जुड़े कई प्रकार के सवाल पूछे जा सकते है।

RBI में जॉब के लिए इंटरव्यू देना (RBI interview details in Hindi)

जब आप आरबीआई द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रीलिम्स एग्जाम और मेन एग्जाम को पास कर लेते है तब आपका जॉब इंटरव्यू लिया जाता है और अगर एक बार आप जॉब इंटरव्यू में पास कर जाते हैं तब आपको मेडिकल और फिजिकल टेस्ट देना होता है। इसके बाद ही आपको अपने डॉक्यूमेंट की जांच करवानी होती है। एक बार आप फिजिकल और मेडिकल टेस्ट को पास कर लेते हैं और आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही पाई जाती है तब आपको आरबीआई द्वारा जॉब के लिए चयनित कर लिया जाता है।

RBI में जॉब करने पर कितनी सैलरी मिलेगी? (RBI job salary in Hindi)

आपने आरबीआई जॉब के बारे में अधिकतर जानकारी तो प्राप्त कर ही ली है अगर आप यह भी जानना चाहते हैं कि आरबीआई कर्मचारी को कितनी सैलरी दी जाती है। तब हम आपको बताना चाहेंगे कि आरबीआई असिस्टेंट कर्मचारी को महीने के लगभग 40000 से ₹ ₹60000 तक सैलरी प्रदान की जाती है। अगर आप एक अधिकारी पद पर हैं तब आपको ₹70000 से लेकर ₹90000 तक की सैलरी भी प्राप्त हो सकती है। इसके अलावा आपको गवर्नमेंट की तरफ से सभी सुविधाएं प्रदान की जाती है।

सारांश 

इस लेख में हमने आपको आरबीआई में जॉब पाने से सम्बंधित सभी जानकारी विस्तार से बता दी है। इसके अलावा हमने आपको जॉब आवेदन से जुडी शेक्षणिक योग्यता एवं पात्रता से सम्बंधित भी सभी जानकारी आपको विस्तार से बताई है। अगर आप भी आरबीआई में जॉब पाना चाहते है तब ऊपर बताई जानकारी को ध्यान से पढ़ लेवें।

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular