HomeSarkari YojanaBirth Certificate Update: अक्टूबर से लागू हो जाएगा ये नियम, सिर्फ बर्थ...

Birth Certificate Update: अक्टूबर से लागू हो जाएगा ये नियम, सिर्फ बर्थ सर्टिफिकेट से होंगे आधार से लेकर डीएल तक काम

Birth Certificate Update: कुछ ही दिनों में अक्टूबर महीने की शुरुआत होने वाली हैं ऐसे में सरकार अपने नियम में कुछ बदलाव करने पर विचार कर रही है | आपकी जानकारी के लिए बता दे की जन्म और मृत्यु रजिस्ट्रेशन अधिनियम 2023 देश में 1 अक्टूबर 2023 से लागू होने जा रहा है। इसका मतलब यह हैं की अब बर्थ सर्टिफिकेट का महतब काफी ज्यादा बढ़ जायेगा | ये सर्टिफिकेट स्कूल, कॉलेज, में एडमीशन, लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए, वोटर लिस्ट में नाम ऐड करवाने के लिए, आधार के रजिस्ट्रेशन, नौकरी के आवेदन करने में इस्तेमाल किया जाता है।

इस हफ्ते बुधवार को केन्द्रीय गृह मंत्री ने एक अधिसूचना जारी करने की बात कही है | वही दूसरी तरफ संसद में दोनों सदनों ने पिछले महीने संपन्न मानसून सत्र में बर्थ और डेथ रजिस्ट्रेशन विधेयक को पारित किया था। इसमें 1969 के अधिनयम में संशोधन की मांग की गई थी।

यह भी पढ़े 

Birth Certificate Update

जानें कब लागू होगा नियम

आपकी जानकारी के लिए बता दे की बर्थ सर्टिफिकेट और मृत्यु सर्टिफिकेट के अधिनियम लागु होने के बाद इन दोनों सर्टिफिकेट का वैल्यू और ज्यादा बढ़ जायेगा | सरकार के द्वारा इस बिल को लोक सभा में 1 अगस्त और राज्यसभा में 7 अगस्त 2023 को पास किया गया था। इसके बाद केंद्र सरकार ने इस पर एक नोटिफिकेशन जारी करके नियमों में 1 अक्टूबर से लागू करने का ऐलान कर दिया है।

यह भी पढ़े 

Birth Certificate Update

नियम के बदलने पर होंगे ये लाभ

वहीं जन्म और मृत्यु रजिस्ट्रेशन को बदलने का उद्देश्य राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय डेटाबेस को स्थापित करना है। इस पहल से दूसरे डेटाबेस के लिए अपडेट प्रोसेस को बढ़ाने, कुशल और पारदर्थी सार्वजनिक सर्विस और समाजिक लाभ वितरण को बढावा देने की उम्मीद है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की तरफ से केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने इस विधेयक को लोकसभा में पेश किया गया है। इस विधेयक के लागू होने पर बर्थ रजिस्ट्रेशन के दौरान माता-पिता या फिर अभिभावक के आधार नंबर की जरुरत होगी।

यह भी पढ़े 

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी, अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जनकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular