HomeSarkari YojanaPM KISAN YOJANA से जुड़े लोगों की चमकी किस्मत! 15वीं किस्त आई...

PM KISAN YOJANA से जुड़े लोगों की चमकी किस्मत! 15वीं किस्त आई ऐसी न्यूज कि खिला चेहरा

PM KISAN YOJANA: केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गयी पीएम किसान सम्मान निधि योजना देश के किसानो के लिए बरदान साबित हो रही हैं | वैसे किसान जिनका नाम प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना से नाम जुड़ा हुआ हैं उन सभी किसानो को अब बल्ले बल्ले होने वाली हैं ऐसा इसीलिए क्यूंकि केंद्र सरकार के तरफ से कुछ ही दिनों में 15वीं क़िस्त के बारे में लोगो को सौगात देने जा रही हैं | इस योजना के तहत किसानों को अब तक 14 किस्त मिली हैं जिसके बाद अब उन्हें 15वीं क़िस्त का इन्तजार कर रहे हैं |

ऐसा माना जा रहा हैं की सरकार अब बहुत ही जल्द 15वीं क़िस्त पर भी मुहर लगा सकती हैं जिसका फायदा करीब 12 करोड़ लोगो को मिल सकता हैं | सरकार ने किसानो के लिए अगली क़िस्त 2000/- यानी 15वीं क़िस्त के बारे में अभी तक अधिकारिक तौर पर ऐलान नहीं किया गया हैं लेकिन समाचार पत्रों के माध्यम से यह सुचना दी जा रही हैं की सरकार बहुत ही जल्द 15वीं क़िस्त जारी कर सकती हैं | अगर ऐसा हुआ तो फिर यह खबर किसी बूस्टर डोज की तरह काम करेगी।

यह भी पढ़े 

PM KISAN YOJANA

जानें अगली किस्त से जुड़ी जरूरी बातें

अगर आप भी केंद्र सरकार के तरफ से जी जाने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करते आ रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी बात को जानना बहुत ही आवश्यक हैं | ऐसे में किसानो को सबसे पहले ई-केवाईसी कराना होगा नहीं तो आपका पैसा अटक सकता हैं | इतना ही नहीं इसके बाद आपको CSC जाकर भू-सत्यापन भी ध्यान से करवा सकते हैं, जिससे किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

अगर आपने यह दोनों काम नहीं कराए तो फिर किस्त का पैसा बीच में लटक जाएगा, जिससे कृषकों को दिक्कतों का सामना करना पडे़गा। इससे पहले भी 13वीं और 14वीं किस्त में ऐसे ही किसानों को वंचित कर दिया गया था। इसलिए जरूरी है कि आप जल्द ही अगली किस्त का फायदा लेना चाहते हैं तो यह काम करवा लें।

यह भी पढ़े 

PM KISAN YOJANA

हर साल मिलती इतनी किस्त

सरकार इन दिनों किसानो के हित में बहुत ही अच्छा काम कर रही हैं | केंद्र सरकार के तरफ से शुरू की गयी इस योजना के तहत किसानो को सालाना 2000/- रूपये की राशी तीन अलागालाफ्ग किस्तो इ 6 हजार रूपये की राशी प्रदान की जाती हैं | हर किस्त भेजने का अंतराल 4 महीने रहता है, जो किसानों के लिए वरदान बनी हुई है।

यह भी पढ़े

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी, अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जनकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

WhatsApp's Group Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular