HomeBusinessChai Ka Business Kaise Shuru Kare: ऐसे करे चाय का बिजनेस जीरो...

Chai Ka Business Kaise Shuru Kare: ऐसे करे चाय का बिजनेस जीरो से शुरू, हो सकती है लाखों रूपये की कमाई हर महीने

Chai Ka Business Kaise Shuru Kare: वह कहते हैं ना अंग्रेज चले गए लेकिन उनकी आदतें यहीं पर छोड़ गए। आज भारत में लोग जितनी चाय पीते हैं, शायद ही किसी ओर देश में चाय का इतना ज्यादा सेवन किया जाता है। सुबह की शुरुआत हो या शाम की थकान एक कप चाय तो हर कोई पीना पसंद करता है। आपने देखा होगा की भारत में कोई अन्य स्टार्टअप चले या ना चले, लेकिन चाय का स्टार्टअप जरूर चलने लगता है। एक तरह से यह कहना गलत नहीं होगा कि भारत में चाय एक नशे की तरह है।

अपने बीते कुछ सालों में कई ऐसे स्टार्टअप देखेंगे, जो चाय के बिजनेस पर चल रहे हैं, जिसमें से एमबीए चायवाला या चाय सुट्टा बार जैसे कई स्टार्टअप है, जो आज इंडिया में अच्छा बिजनेस कर रहे हैं। आज की पोस्ट भी चाय के स्टार्टअप के ऊपर ही है। क्या आप जाना चाहते हैं, कैसे Chai Ka Business स्टार्ट कर सकते हैं और उसे ग्रो कर सकते हैं? अगर आप भी चाय का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो चलिए आज का पोस्ट आप ही के लिए है। आज हम आपको बताएंगे की कैसे Chai Ka Business स्टार्ट करें और उसे सक्सेसफुली रन करें।

चाय के स्टार्टअप की तरक्की को देखते हुए आज काफी लोग गूगल पर सर्च करते रहते हैं कि Chai Ka Business कैसे स्टार्ट करें? चाय बेचने का तरीका क्या है? चाय का धंधा कैसे करें या कम लागत में चाय के बिजनेस को कैसे चलाएं? चिंता मत कीजिए, आज आपके सभी सवालों के जवाब यही एक पोस्ट पर मिलने वाले हैं तो जरा ध्यान से पढ़िए।

शुरुआत करने से पहले मैं एक बात शेयर कर देना चाहता हूं कि Chai Ka Business स्टार्ट करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप किसी बढ़िया जगह की जरूरत है, आप चाहे तो शहर या गांव कहीं से भी Chai Ka Business Startup कर सकते हैं, लेकिन एक बात हमेशा ध्यान रखें कि अपनी शॉप को आपको काफी मेंटेन रखना है। अगर आपकी सोच से एक उत्तम बैठने की व्यवस्था कर सकते हैं तो चाय के शौकीन लोगों के लिए इससे बढ़िया बात कोई हो ही नहीं सकती। आगे बढ़ने से पहले हम चाय के बिजनेस को थोड़ा समझ लेते हैं।

चाय के बिजनेस को समझने की कोशिश करें

अगर आप Chai Ka Business स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपको पहले इस पर गहराई से समझने की जरूरत है। आप चाहे तो थोड़ा ट्रैवल करके लोगों को ऑब्जर्वर कर सकते है।

दूसरे लोग चाय का व्यापार कर रहे है। आपको यह भी जानने की कोशिश करना है की किस तरह की शॉप पर लोग ज्यादा जाना पसंद करते हैं, ऐसे आप लोगों को समझने लगेंगे और जिसे आप अपनी दुकान में भी अप्लाई करके देख सकते हैं।

चाय के बिजनेस में कितना खर्च लगता है?

मेरे हिसाब से यह सवाल इतना ज्यादा इंपॉर्टेंट ही नहीं है, क्योंकि चाय एक ऐसा बिजनेस है, जिससे आप बहुत ही कम खर्च में शुरू कर सकते हैं। वैसे मैं भी एक चाय का शौकीन हूं और मैंने अपनी आंखों से देखा है कि कैसे चाय के छोटे बिजनेस अचानक से बड़े हो गए, तो यह आपकी मेहनत पर डिपेंड करता है। आप चाहे तो एक छोटे लेवल पर स्टार्ट कर सकते हैं और उसे अपने अनुसार बड़ा बना सकते हैं।

अपने सवाल की तरफ आते हैं। Chai Ka Business को स्टार्ट करने के लिए मिनिमम 50,000 रुपए का इन्वेस्टमेंट बहुत है। अगर आप एक छोटे लेवल पर सेट करना चाहते हैं। अगर हम भारत की बात करें तो चाय के बिजनेस में मिनिमम 50,000 और ज्यादा से ज्यादा 30 लाख तक का भी इन्वेस्टमेंट किया जा सकता है।

क्या आप जानते हैं, एमबीए चाय वाले ने 30,00,000 या उससे भी ज्यादा अपनी चाय की फ्रेंचाइजी बेची है। लेकिन अगर बात सिर्फ छोटे लेवल पर स्टार्ट करने की आती है, तो 50,000 बहुत तेज Chai Ka Business को स्टार्ट करने के लिए पर्याप्त है। अगर आप Chai Ka Business करना चाहते हैं तो आपको कम से कम इतना इन्वेस्टमेंट तो करना ही होगा।

Chai Ka Business के लिए अच्छी लोकेशन चुने

Chai Ka Business को स्टार्ट करने के लिए लोकेशन सबसे अहम पहलू होता है। चाय का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको एक बढ़िया लोकेशन खोजना बहुत जरूरी है। अगर आप एक सुनसान इलाके में चाय की दुकान खोलेंगे, तो मेरे हिसाब से आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं। ज्यादातर मैंने चाय की शॉप कुछ चुनिंदा जगहों पर ही चलते देखा है। चलिए आप को समझाने की कोशिश करता हूं।

अगर आप रहवासी इलाके में रहते हैं, तब मेरे हिसाब से चौराहे की तरफ चाय की शॉप होना एक अच्छी बात है। इसके अलावा एक अच्छा इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं तो आपको चाय की दुकान या जहां पर लोग घूमने आते हैं, वहीं पर चाय की शॉप खोलना चाहिए। इसके अलावा कॉलेज या कोचिंग इंस्टिट्यूट के आसपास चाय की शॉप खोलें, तब भी अच्छा व्यापार किया जा सकता है या फिर एक टूरिज्म प्लेस भी चाय के व्यापार के लिए एक अच्छी जगह बन सकती है।

Chai Ka Business गांव में खोलें या शहर में

अगर आप भी ये जानना चाहते हैं कि Chai Ka Business खोलने के लिए कौन सी जगह बेहतर है,गांव या शहर? तो इसका सीधा सा जवाब है कि आप गांव या शहर कहीं पर भी चाय की दुकान खोल सकते हैं, क्योंकि चाय एक ऐसा बिजनेस है, जिसे कहीं से भी चलाया जा सकता है। आज भी भारत के अधिकतर परिवारों में चाय का सेवन किया जाता है।

लेकिन इसके बावजूद भी Chai Ka Business को शहर में किया जाए, तो आपके लिए गांव के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि शहरी इलाकों में भीड़-भाड़ गांव के मुकाबले ज्यादा होती है। अक्सर देखा ही होगा कि गांव के मुकाबले शहरी जनसंख्या ज्यादा होती है, क्योंकि लोग ज्यादातर शहरों में पलायन कर जाते है। शहर में लोग बाहर से लोग नौकरी करने आते हैं, कोई अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए तो कुल मिलाकर शहर एक ऐसा स्थान है, जहां चाहे जैसे बिजनेस को प्रॉफिटेबल चलाया जा सकता है।

दुकान को साफ सुथरा और सजाकर रखे

आपने अक्सर देखा ही होगा, जिस चाय की शॉप पर लोग ज्यादा जाना पसंद करते हैं, वहां कुछ चुनिंदा व्यवस्था भी देखने को मिलती है, जैसे कि बैठने के लिए अच्छी व्यवस्था या फिर खड़े रहते हुए एक अच्छा नजारा या माहौल देखने को मिलता है।

ध्यान रखें कि आपको दुकान को साफ सुथरा रखना है। अगर ग्राहक को थोड़ा भी अस्त व्यस्त मामला देखने को मिलता है तो वह दोबारा दुकान पर विजिट नहीं करते हैं।

ग्राहक से अच्छे संबंध बनाइए

ध्यान रखिए कि भारत में ग्राहक को भगवान का दर्जा दिया जाता है, आपको ग्राहक से बहुत ही शांत स्वभाव में रहकर बात करना है। अगर आप अपने ग्राहक के साथ अच्छा तालमेल बिठा लेते हैं, तो ध्यान रखिए वह दोबारा आपकी शॉप पर जरूर आएगा। अपने ग्राहक को खुश रखना एक अच्छे बिजनेसमैन की पहचान होती है। एक बात का हमेशा ध्यान रखिए कि बिजनेस से ग्राहक नहीं होते हैं बल्कि ग्राहक से बिजनेस होता है।

अच्छी क्वालिटी की चाय बनाएं

एक बात का हमेशा ध्यान रखिए कि चाय के बिजनेस में टेस्ट सबसे अहम पहलू होता है। ज्यादातर ग्राहक उसी जगह पर चाय पीना पसंद करते हैं, जहां पर चाय का टेस्ट काफी अच्छा होता है। अगर आप भी कहीं पर बार-बार चाय पीने जाते हैं तो यकीन मानिए, आपको वहां की चाय सबसे ज्यादा अच्छी लगती होगी।

आपको अच्छी क्वालिटी की चाय पत्ती खरीदनी होगी। चाय की क्वालिटी को परखने के लिए आप कई तरह के एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं, जैसे कि अपने फ्रेंड को अपनी शॉप पर विजिट करवाइए और उनसे चाय के विषय में राय लीजिये।

Chai Ka Business में कितना प्रॉफिट है?

चाय के बिजनेस में इतना प्रॉफिट है, जितना आपने सोचा भी नहीं होगा, लेकिन सबसे जरूरी बात यह है कि आपके पास ज्यादा से ज्यादा ग्राहक होने चाहिए। इस विषय में एक बार मैंने एमबीए चायवाला का इंटरव्यू देखा था, उसने इंटरव्यू में एक खास बात बताई थी। उसने कहा था कि चाय के बिजनेस में अक्सर बहुत ज्यादा मार्जिन होता है।

आपको सुनकर हैरानी होगी कि Chai Ka Business में 50 परसेंट से लेकर 80 परसेंट तक का मार्जिन होता है। अगर आप हजार रुपए की भी रोजाना चाय बेच देते हैं तो यकीन मानिए आप ₹500 का प्रॉफिट बना रहे हैं। अगर आप एक बार अच्छे से बिजनेस को सेट कर ले, यकीन मानिए कमाई का कोई अंत ही नहीं है।

चाय के अलावा ओर भी सामान रखें

यकीन मानिए काफी लोग ऐसे होते हैं जो चाय की शॉप पर सिर्फ चाय पीने नहीं आते बल्कि नाश्ते और अन्य ओर चीजों के लिए भी विजिट करते हैं। आपने कई बार देखा होगा कि चाय की शॉप पर पोहे, समोसे जैसे आइटम भी रखते हैं। काफी लोग ऐसे होते हैं, जो चाय के साथ समोसे, कचोरी खाना काफी पसंद करते हैं और अगर चाय के साथ सुट्टा हो जाए तो बात ही अलग होती है। अब मैं आपको यहाँ सुट्टा बेचने के लिए तो नहीं कहूँगा, लेकिन आप अपनी सहूलियत के हिसाब से जो चाहे बेच सकते है।

Read Also-

WhatsApp's Group
Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular