HomeHealthHealth Tips: बरसात के मौसम में रहता है त्वचा से संबंधित संक्रमित...

Health Tips: बरसात के मौसम में रहता है त्वचा से संबंधित संक्रमित बीमारियों का खतरा, बरसात के मौसम में ऐसे करें अपनी त्वचा की देखभाल

Health Tips: जैसा की आप सभी लोगों को पता है कि बारिश का मौसम शुरू हो चुका है। आपको बताना चाहेंगे कि बारिश के मौसम में हमें त्वचा से संबंधित समस्याएं देखने को मिलती है। इसलिए बारिश के मौसम में हमें त्वचा पर खास ध्यान देना चाहिए। जब बारिश का मौसम शुरू होता है तो अनेक बीमारियां जन्म लेती है क्योंकि बारिश का पानी जगह जगह पर इकट्ठा हो जाता है जिसकी वजह से चारों तरफ गंदगी फैली रहती है। बारिश के मौसम में नमी और ह्यूमिडिटी देखने को मिलती है जिसकी वजह से चारों तरफ बैक्टीरिया और फंगस पनपते रहते हैं।

बारिश के मौसम में स्किन इन्फेक्शन का बहुत ज्यादा खतरा बना रहता है जिसमें सबसे ज्यादा होने वाले इन्फेक्शन में खुजली बहुत ज्यादा होती है। खुजली के अलावा बारिश के मौसम में त्वचा पर रैशेज, बम्प्स आदि समस्याओं का खतरा बना रहता है। आइए जानते हैं बरसात के मौसम में होने वाली समस्याओं के बारे में..

बरसात के मौसम में होने वाली त्वचा संबंधी समस्याएं

बरसात के मौसम में फंगल इन्फेक्शन, रिंगवॉर्म, स्किन रैशेज और इरिटेशन जैसी समस्याओं का खतरा बना रहता है। बारिश के मौसम में डायबिटीज वाले मरीजों को ज्यादा खतरा रहता है क्योंकि इस मौसम में उनकी त्वचा के संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा बरसात के मौसम में हमारी स्कीम बहुत ऑयली हो जाती है जिसकी वजह से हमारी स्किन पर एक्ने, पिंपल्स जैसे समस्याएं देखने को मिलती है। लेकिन आप कुछ टिप्स को अपनाकर बरसात के मौसम में अपनी स्क्रीन की रक्षा कर सकते हैं और अपनी स्किन को हेल्दी बना सकते हैं।

बारिश के मौसम में त्वचा को संक्रमण से बचाने के कुछ बेहतरीन टिप्स

बारिश का मौसम अत्यधिक सुहावना और खुशनुमा रहता है जिसका लगभग सभी लोग आनंद लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि बारिश का मौसम अपने साथ अनेक संक्रमित बीमारियों को भी लेकर आता है। इस मौसम में त्वचा संबंधित रोग बहुत ज्यादा देखने को मिलते हैं। जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि बारिश के मौसम में नमी रहती है जिसकी वजह से हमारी स्किन बहुत ज्यादा चिपचिपी हो जाती हैं। इसलिए हमें हमारी त्वचा की देखभाल बारिश के मौसम में ज्यादा करनी चाहिए। आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि आप किस प्रकार से बारिश के मौसम में अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं।

डाइट पर ज्यादा ध्यान दें

बारिश के मौसम में आप को हेल्दी और स्वच्छ खाने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। बारिश का मौसम शुरू होते ही आपको एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन शुरू कर देना चाहिए जो आपकी त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आप बारिश के मौसम में मौसमी फल, सब्जियों आदि का ज्यादा सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप भरपूर मात्रा में भी पानी पी सकते हैं।

बारिश के मौसम में त्वचा की समस्याओं से बचने के लिए आप लस्सी, नींबू पानी, नारियल पानी आदि का सेवन कर सकते हैं जिससे आपका शरीर ठंडा रहे। इस प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करके आप अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। इसके साथ आप अपने बालों को भी मजबूती प्रदान कर सकते हैं और त्वचा पर पिंपल्स, एक्ने जैसी समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं।

हाइजीन पर विशेष ध्यान देना चाहिए

अपनी त्वचा को साफ रखने के लिए आप दिन में दो बार जरूर नहाए क्योंकि बारिश के मौसम में हमारी त्वचा बहुत ज्यादा चिपचिपी रहती है। उच्च आर्द्रता के कारण हमें पसीना बहुत ज्यादा आता है जिसकी वजह से फंगल इन्फेक्शन, गर्मी के चकत्ते, पसीने से होने वाली खुजली, सूजन आदि जैसी समस्याएं देखने को मिलती है। यदि आपको भी बारिश के मौसम में फंगल इन्फेक्शन से संबंधित किसी प्रकार की समस्या हो गई है तो आप जल्द से जल्द स्किन स्पेशलिस्ट से संपर्क करें।

क्लींजिंग, मॉइस्चराइजिंग, सनस्क्रीन

हर मौसम में हमें अपनी त्वचा पर क्लींजिंग, मॉइश्चराइजिंग और सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते रहना चाहिए। लेकिन आपको बताना चाहेंगे कि बरसात के मौसम में इन चीजों का इस्तेमाल बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है। बारिश के मौसम में अत्यधिक नमी होने के कारण हमारी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली हो जाती है जो त्वचा संबंधी संक्रमण को बढ़ावा देती है। इसलिए बारिश के मौसम में दिन में दो या तीन बार सैलिसिलिक एसिड बेस्ड क्लींजिंग का उपयोग करें।

आपको अपना चेहरा दिन में तीन बार या इससे अधिक नहीं धोना चाहिए क्योंकि यह आपकी स्क्रीन में सूखापन या ओइलीपन ला सकता है। इसके लिए आप अपनी स्क्रीन पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बारिश के मौसम में भी आपको सनस्क्रीन का इस्तेमाल रेगुलर करना चाहिए। आप अपनी स्क्रीन पर दिन में दो या तीन बार सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

ऑयल बेस्ड मेकअप का उपयोग करने से बचें

बारिश के मौसम में आपको ऑयल बेस्ड मेकअप का उपयोग बहुत कम करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो बारिश के मौसम में नमी और पसीने के बाद यह चिपचिपा हो जाता है जिससे रोम छिद्र बंद हो सकते हैं और आपकी स्क्रीन पर कील मुंहासे हो सकते हैं। इसके लिए आप पाउडर या पानी से बने हुए मेकअप का इस्तेमाल कर सकते हैं और सोने से पहले आपको मेकअप को ठीक तरह से हटाना है ताकि आपको किसी भी प्रकार की समस्या ना हो।

एक्सफोलिएशन

बारिश के मौसम में ज्यादा से ज्यादा एक्सफोलिएशन करना चाहिए। बारिश के मौसम में दो या तीन बार अपने चेहरे पर खीरा, बेसन और मुल्तानी मिट्टी का पैक लगा सकते हैं क्योंकि यह आपके चेहरे से अतिरिक्त ऑयल निकाल देता है।

अपने शूज और ज्वेलरी पर ध्यान दें

बरसात के मौसम में नकली सामग्री से बने आभूषण ना पहने क्योंकि पसीना आने के बाद इसके केमिकल्स आपकी त्वचा के लिए रिएक्शन कर सकता है। हमें ऐसे जूते पहनने चाहिए जिनमें पसीना इकट्ठा ना हो सके और वह पसीना आपके पैरों को संक्रमित ना कर सके। इसलिए ऐसे ही जूते पहनने चाहिए जिन में ज्यादा पसीना ना आए।

Disclaimer- हमने आपको इस पोस्ट में बरसात के मौसम से होने वाले संक्रमणों के बारे में जानकारी दी है। इसी के साथ हमने आप को बरसात के मौसम में होने वाली त्वचा की समस्याओं से बचने के बारे में कुछ बेहतरीन टिप्स भी बताए हैं। आपको बता दें कि हमारे द्वारा इस पोस्ट में बताई गई जानकारी इंटरनेट पर रिसर्च करके दी गई है। इसलिए यदि आपको त्वचा संबंधी कोई समस्या है तो आप त्वचा एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Read Also-

WhatsApp's Group
Join Now
Telegram Group  Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular